Tuesday 24 September 2013

’रक्त’ में मेरे किरदार के कई शेड्स हैं- शीना शाहाबादी

सतीश कौशिक ‍की फिल्म ‘तेरे संग’ से शीना शाहाबादी ने अपना बॉलीवुड करियर शुरू किया था। इसके बाद वे ‘फास्ट फॉरवर्ड’ में नजर आईं। अब वे अदि ईरानी और शिवा द्वारा निर्देशित ‘रक्त’ तथा कपिल शर्मा और ‍सृष्टि आर्या की फिल्मों में भी नजर आएंगी। शीना ने अपनी पहली ही फिल्म में अपरंपरागत और बोल्ड किस्म का रोल निभाया था। वे 15 वर्ष की ऐसी लड़की बनी थी, जिसका 17 वर्ष के लड़के से संबंध बनते हैं और वह गर्भवती हो जाती है। इस फिल्म के जरिये टीन प्रेग्नेंसी का मुद्दा उठाया गया था। शीना की मां साधना सिंह भी अभिनेत्री हैं जो ‘नदिया के पार’ के लिए आज भी याद की जाती हैं। अपनी मां से प्रेरणा लेकर ही शीना भी फिल्मों में आई हैं। पेश है शीना से बातचीत :
‘रक्त’ में आपके किरदार के बारे में बताइए। यह ‘तेरे संग’ से कितना अलग है?
’रक्त’ में मेरे किरदार के कई शेड्स हैं। यह एक ऐसी लड़की का रोल है जिसे आंटी पाल-पोसकर बढ़ा करती है और उसे वो हर चीज मिलती है जो वह मांगती है। इससे उस लड़की और उसकी मां के बीच अजीब सा रिश्ता बन जाता है। वह लड़की नहीं चाहती कि कोई उसकी मां के नजदीक आए। इसके लिए वह किसी को मार भी सकती है। 
मां की बात निकलती है तो आपकी मां एक अभिनेत्री हैं। आपके पिता भोजपुरी के प्रसिद्ध निर्माता हैं। क्या यही वजह है कि फिल्म और अभिनय की दुनिया के प्रति आप आकर्षित हुईं?
मैं इससे इंकार नहीं करूंगी। मैं जब पांच वर्ष की बच्ची थी, तभी मैंने सोच लिया था कि मुझे अभिनेत्री बनना है। 16 वर्ष की उम्र में मैं अपने आपको निखारने में लग गई थी। शुरुआत में मेरे माता-पिता मेरे निर्णय से आश्चर्यचकित हुए, लेकिन फिल्मों के प्रति मेरी दीवानगी की बात समझने में उन्हें देर नहीं लगी। मेरी मां ने मुझे पूरा सहयोग दिया, जबकि डैड ने ‘ओके-ओके’ रिएक्शन दिया। उन्होंने कहा ‘ठीक है, कर लो, जैसा तुम्हें ठीक लगे’। शुक्र है कि किसी ने मेरे निर्णय का विरोध नहीं किया। मैंने एक्टिंग कोर्स में प्रवेश लिया ताकि अभिनय की बारीकियां सीख सकूं। 
एक्टिंग क्लास से क्या सीखा?
सीखने की इस प्रक्रिया में मैंने अपने आपको जाना। मैं अपने प्लस पाइंट्स से परिचित हुई। मुझे लगा कि भावना प्रधान और रोमांस को अच्छे तरीके से अभिव्यक्त कर सकती हूं। मुझे याद है कि एक्टिंग क्लास के दौरान मैं एक सीन कर रही थी, तभी मुझे मेरे सर ने रोक दिया और तुरंत मेरी मां को बुलाया। मैं नर्वस हो गई कि पता नहीं क्या बात हो गई। मेरी मां के पहुंचते ही उन्होंने मुझे दोबारा वो सीन करने के लिए कहा। मैंने फिर से वही सीन किया और समझ में नहीं आ रहा था कि यह सब क्या हो रहा है। जैसे ही सीन खत्म हुआ मेरे सर ने घोषणा कर दी कि मैं अब कैमरे का सामना करने के लिए तैयार हूं। उन्होंने मेरी मां से पूछा कि क्या उनका (सर का) निर्णय सही है। वह सीन मेरी मां के लिए लाइव शो रील की तरह था और मेरी मां के चेहरे ने सारी बात बयां कर दी। उनका सहमति देना मैं जिंदगी भर नहीं भूल पाऊंगी।  
क्या शूटिंग के दौरान भी आपने अपने अभिनय को संवारने में मदद ली?
हां, मेरी मां का मुझे हमेशा सहयोग मिला। यदि मुझे किसी दृश्य को करने में दिक्कत महसूस होती तो वे बताती कि मैं किस तरीके से बेहतर कर सकती हूं। यदि कोई दृश्य मैं बेहतरीन तरीके से करती तो वे मेरी ज्यादा तारीफ न करते हुए सिर्फ इतना कहती कि मैंने अच्छा किया है और मुझे अब अगले दृश्य पर ध्यान देना चाहिए। मैं उनकी शाबाशी और आलोचना से खुश होती थी क्योंकि मेरे सामने एक ऐसा शख्स था जो ईमानदार और स्पष्ट था। हां, आलोचनाएं बुरी जरूर लगती थी। उदाहरण के लिए ‘तेरे संग’ की शूटिंग के दौरान किसी ने मेरे वजन को लेकर टिप्पणी कर दी। मुझे इसका बुरा लगा लेकिन मेरी मां ने कहा कि आलोचनाओं को मुझे चुनौती के रूप में लेना चाहिए। उन्होंने कहा ‘चलो, अब उसने ऐसा कहा है तो पतला होकर दिखाओ।‘ मैंने वर्कआउट किया और वापस अपने शेप में आ गई। 
अपनी पहली फिल्म में ही प्रेग्नेंट लड़की का किरदार निभाना आसान बात नहीं है। और अब एक साइको किलर? क्या यह सब आसान रहा?
यदि आप मेरे किरदार के बारे में बात कर रहे हों तो मुझे इनको निभाने में ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ी। यह लड़की हंसमुख है। सदा हंसती रहती है। ये किरदार मेरे जैसा ही है। मैं आज की लड़की बनी हूं और हर लड़की मेरे किरदार से अपने आपको जोड़ सकती है। हमने स्क्रिप्ट रीडिंग सेशन किया और एक्टिंग की वर्कशॉप भी की। मेरी मां कहती है कि आज के कलाकार भाग्यशाली हैं क्योंकि उनके जमाने में एक्टिंग वर्कशॉप जैसा कोई विचार नहीं था। प्रेग्नेंट लड़की का किरदार निभाना थोड़ा मुश्किल था क्योंकि मैं उस इमोशन से नहीं गुजरी हूं।
तो आपने किसकी मदद ली?
इस बारे में मैंने अपनी मां से कई प्रश्न पूछे। मैंने नीना गुप्ता की भी मदद ली जो फिल्म में मेरी मां की भूमिका में थीं। जब मुझे प्रेग्नेंट लड़की का किरदार ‍निभाना था तब मैं रियल लाइफ में भी अपने आपको तनाव और परेशान रखती थी। आखिरकार मुझे दर्शकों को यकीन दिलाना था कि मैं दर्द और मुसीबत से गुजर रही हूं। 

No comments:

Post a Comment