Wednesday 8 April 2015

क्या आईपीएल के दौरान बॉक्स ऑफिस '२ एस' का सिक्का चलेगा ?

पोर्न फिल्मों से बॉलीवुड की सेक्सी फिल्मों की ज़रुरत बन चुकी सनी लियॉन का कडा इम्तिहान सामने है। इंडियन प्रीमियर लीग का आठवां सीजन ७ अप्रैल से शुरू हो रहा है।  करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले इस मेले के कारण बॉलीवुड की तमाम बिग स्टार और बिग बजट फ़िल्में बॉक्स ऑफिस से दूर भाग चुकी हैं। केवल अक्षय कुमार और इमरान हाशमी की फ़िल्में ही इस दौरान रिलीज़ होंगी।  ऐसे में सनी लियॉन को साबित करना है कि बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ दो 'एस' बिकते हैं।  दो 'एस' यानि सेक्स और सनी लियॉन।  सनी लियॉन की कम से कम दो फ़िल्में 'एक पहेली लीला' और 'कुछ कुछ लोचा है' आईपीएल के दौरान ही रिलीज़ होंगी। आईपीएल शुरू होने के बाद सनी लियॉन की फिल्म 'एक पहेली लीला' १० अप्रैल को रिलीज़ होगी।  इसके बाद ८ मई को 'कुछ कुछ लोचा है' को रिलीज़ होना है।  यह दोनों फ़िल्में पुनर्जन्म की कहानी और सेक्स कॉमेडी फ़िल्में होने के कारण सनी लियॉन पर ही केंद्रित हैं।  दोनों ही फिल्मों में सनी लियॉन फिल्म एक्ट्रेस बनी हैं।  यानि कैसे भी हो बदन उघाड़ना।
हालाँकि, सनी लियॉन की फिल्मों के सामने आम तौर पर कम बजट की, कम मशहूर सितारों की फ़िल्में ही रिलीज़ होंगी।  लेकिन, आईपीएल सीजन के कारण दर्शक वैसे ही सिनेमाघरों से छिटका हुआ होगा।  उसे सिनेमाघर तक खींच लाने का चमत्कार या तो बड़े सितारे कर सकते हैं या फिर सेक्स अपील।  इसी लिए सनी लियॉन अपनी सेक्स अपील का इम्तिहान देती नज़र आएंगी।  उनके इम्तिहान का पहला रिजल्ट बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन ही नज़र आएगा।  सनी लियॉन के लिए पहला दिन ख़ास होगा।  अगर, 'एक पहेली लीला' ने बढ़िया फर्स्ट डे ओपनिंग ले ली, तो वह 'एक पहेली लीला' को सफल बनाने में सफल होंगी ही, बॉक्स ऑफिस पर 'एस' बिकता है, भी साबित कर पाएंगी।  टॉप की ओपनिंग लेकर वह सबसे ज़्यादा फर्स्ट डे कलेक्शन करने वाली हीरोइन सेंट्रिक फिल्म की नायिका भी साबित होंगी।  हालाँकि, हीरोइन सेंट्रिक फिल्मों में सबसे ज़्यादा कलेक्शन सनी लियॉन की फिल्म 'रागिनी एमएमएस २' ने ही किया है।  इस प्रकार से वह खुद का रिकॉर्ड तोड़ रही होंगी।  क्या ऐसा हो पायेगा ! इसे जानने के लिए ज़रूरी है कि हीरोइन सेंट्रिक फिल्मों की ओपनिंग पर नज़र डाली जाये।  यह भी कि इन फिल्मों में कंटेंट क्या था।  बढ़िया ओपनिंग करने वाली कुछ हीरोइन सेंट्रिक फ़िल्में हैं -
रागिनी एमएमएस२ - सनी लियॉन और साहिल प्रेम की फिल्म रागिनी एमएमएस २ इरोटिक हॉरर फिल्म थी।  २०११ की हॉरर फिल्म 'रागिनी एमएमएस' की यह सीक्वल फिल्म एक फिल्म अभिनेत्री सनी पर केंद्रित थी, जो स्लीजी फिल्मों में काम करती है।  इस फिल्म में सनी लियॉन ने काफी कामुक हावभाव पेश किये थे।  यही कारण था कि रागिनी एमएमएस २' ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर ८.४३ करोड़ का कलेक्शन किया।  यह किसी हीरोइन सेंट्रिक की सबसे अच्छी ओपनिंग है।रागिनी एमएमएस २ का लाइफटाइम कलेक्शन ६५ करोड़ का है।
मैरी कॉम - ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली बॉक्सर मैरी कॉम की ज़िन्दगी पर निर्माता संजयलीला भंसाली की ओमंग कुमार निर्देशित फिल्म 'मैरी कॉम' ने दर्शकों को आकर्षित किया था।  फिल्म में मैरी कॉम का किरदार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने किया था।  इसके बावजूद मैरी कॉम की  ८.४० करोड़ की बॉक्स ऑफिस ओपनिंग सनी लियॉन की फिल्म 'रागिनी एमएमएस २' को पछाड़ने में नाकामयाब रही।  मैरी कॉम का लाइफटाइम कलेक्शन १०४ करोड़ का हुआ।
अलोन-  बिपाशा बासु की दोहरी भूमिका वाली इस फिल्म को बिपाशा बासु और हॉरर कंटेंट के कारण अच्छी शुरुआत मिली। भूषण पटेल की १६ जनवरी को रिलीज़ अलोन ने पहले दिन ३.५ करोड़ का कलेक्शन किया।  अलोन अब तक २२ करोड़ की कमाई कर चुकी है।
मर्दानी- पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में रानी मुख़र्जी की फिल्म 'मर्दानी' अपने हार्ड हटिंग कंटेंट के कारण बॉक्स ऑफिस पर ३.४६ करोड़ की ओपनिंग कर पाने में कामयाब हुई। डायरेक्टर प्रदीप सरकार की फिल्म मर्दानी ने ३५  करोड़ का लाइफ टाइम कलेक्शन किया है।
एनएच१०- अनुष्का शर्मा की हाईवे पर एक रात की कहानी 'एनएच १०' विश्व क्रिकेट कप के दौरान रिलीज़ हुई थी।  अनुष्का शर्मा ने अपने और क्रिकेटर विराट कोहली के साथ अपने संबंधों को खूब भुनाया।  नतीजे के तौर पर 'एनएच १०' को बढ़िया दर्शक मिले और ३.३५ करोड़ का पहला दिन गुजरा।  निर्देशक नवदीप सिंह की यह फिल्म अब तक ३० करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है।
तनु वेड्स मनु- आनंद एल राज की २०११ में रिलीज़ फिल्म 'तनु वेड्स मनु' ने ३.२६ करोड़ की ओपनिंग ली।  इस फिल्म में कंगना रनौत ने कानपूर की एक बिंदास लड़की की भूमिका की थी। फिल्म में दक्षिण के अभिनेता माधवन और जिमी शेरगिल कंगना के हीरो थे।  इस  फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन ५६ करोड़ का हुआ है।
कहानी-  विद्या बालन की थ्रिलर फिल्म 'कहानी' में विद्या बालन ने एक प्रेग्नेंट औरत की भूमिका की थी, जो दुर्गा पूजा फेस्टिवल के दौरान अपने लापता पति को खोजने कलकत्ता आती है।  इस फिल्म ने २.९५ करोड़ का फर्स्ट डे कलेक्शन किया।  सुजॉय घोष की इस रहस्य रोमांच से भरी फिल्म केवल ८ करोड़ के बजट से बनी थी।  लेकिन, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १०४ करोड़ का लाइफ टाइम कलेक्शन किया।
इंग्लिश/विंग्लिश- श्रीदेवी की कमबैक फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' को बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी मिली।  गौरी शिंदे निर्देशित इंग्लिश विंग्लिश ने २.५१ करोड़ की ओपनिंग ली।  अंग्रेज़ी न जानने के कारण अपने पति और बच्चों की मज़ाक का कारण बनाने वाली इस फिल्म ने दर्शकों को इतना गुदगुदाया कि फिल्म ने ९० करोड़ का कलेक्शन कर डाला।
गुलाब गैंग- माधुरी दीक्षित और जूही चावला की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'गुलाब गैंग' बुंदेलखंड की औरतों के सामाजिक बुराइयों और मर्दों की ज़्यादती का मुक़ाबला करने वाली औरतों के गुलाबी गैंग पर आधारित फिल्म थी।  इस फिल्म को बॉलीवुड की दो बड़ी स्टार और औरत करैक्टर द्वारा भद्दी भाषा बोलने का फायदा २.२४ करोड़ के फर्स्ट डे कलेक्शन के रूप में मिला।   लेकिन,निर्माता अनुभव सिन्हा की फिल्म 'गुलाब गैंग' दर्शकों पर पकड़ बरकरार नहीं रख सकी।  फिल्म ने केवल १२ करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन किया।
रिवाल्वर रानी- जिन दिनों अभिनेत्री कंगना रनौत बॉक्स ऑफिस की 'क्वीन' बनी हुई थी,  उन्ही दिनों कंगना रनौत की फिल्म 'रिवाल्वर रानी' रिलीज़ हुई। चम्बल की बन्दूक लेकर चलने वाली, धुंआधार गालियां बकने वाली और काऊबॉय ड्रेस पहनने वाली रिवाल्वर रानी के किरदार ने दर्शकों को इतना आकर्षित किया कि फिल्म ने पहले दिन १.८१ करोड़ का कलेक्शन किया।
क्वीन- अपने प्रेमी द्वारा ऐन शादी के दिन रिश्ता तोड़ देने से निराश रानी की अकेले ही हनीमून पर निकल पड़ने की इस अनोखी दास्ताँ ने इस साल कंगना रनौत को श्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया है।  इस फिल्म ने पहले दिन सिर्फ १.८० करोड़ का कलेक्शन किया था।  लेकिन, कंगना रनौत के मुग्ध कर देने वाले अभिनय ने दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचना शुरू कर दिया।  नतीजे के तौर पर 'क्वीन' ने ९७ करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया।
बॉबी जासूस- विद्या बालन की 'बॉबी जासूस' दूसरी हीरोइन सेंट्रिक फिल्म थी, जो १.७९ करोड़ का कलेक्शन कर श्रेष्ठ कलेक्शन करने वाली नायिका प्रधान फिल्मों की लिस्ट में शामिल हुई।  फिल्म में विद्या बालन एक प्राइवेट डिटेक्टिव के किरदार में थी।
सनी लियॉन की फिल्म 'एक पहेली लीला' की सफलता या असफलता का मूल्यांकन उपरोक्त नायिका प्रधान फिल्मों के पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से किया जा सकता है।  पहले दिन बढ़िया बिज़नेस करने वाली नायिका प्रधान फिल्मों में ज़्यादातर बड़ी अभिनेत्रियों श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, जूही चावला, विद्या बालन, रानी मुख़र्जी, प्रियंका चोपड़ा और अनुष्का शर्मा की फ़िल्में थी।  इन फिल्मों में हीरो का किरदार कमज़ोर था तथा नए चेहरों ने इन्हे अंजाम दिया था। अपवादों को छोड़ यह फ़िल्में एडल्ट कंटेंट वाली और सेक्सी दृश्यों तथा भद्दी भाषा से भरपूर भी थी। कुछ ऐसा ही सनी लियॉन की फिल्मों के साथ भी होता है।  उनकी फ़िल्में, उन्ही पर केंद्रित होती हैं।  हीरो की मौजूदगी नाममात्र को होती है। वह कपडे कम से कमतर करने में हिचकती नहीं।  कामुक हावभाव देने में वह बेजोड़ हैं।  'एक पहेली लीला' में यह सभी खासियत मौजूद हैं।  तो क्या 'एक पहेली लीला' सनी लियॉन की ही फिल्म 'रागिनी एमएमएस २' का रिकॉर्ड ध्वस्त कर पाएगी ?


अल्पना कांडपाल

No comments:

Post a Comment