Friday, 9 June 2017

बॉलीवुड के चोर

बॉलीवुड के हीरे जवाहरात के चोर यशराज फिल्म्स के यंग बैनर वाय फिल्म्स की फिल्म बैंक चोर कहानी है तीन मूर्ख दोस्तों की, जो बैंक चोरी की योजना बनाते हैं । सीधा-सादा मराठी मानुष चम्पक चंद्रकांत चिपलूनकर बैंक चोरी के लिए दिल्ली के जिन दो मूर्ख लोगों को अपना साथी बनाता है, उनमे से किसी ने भी कभी जेब तक नहीं काटी है । ज़ाहिर है कि बैंक चोरी करते समय सब कुछ उल्टा पुल्टा होना ही है । डायरेक्टर बम्पी की इस कॉमेडी फिल्म में मराठी मानुष चम्पक का किरदार रितेश देशमुख कर रहे हैं । पहले इस किरदार के लिए स्टैंड अप कॉमेडियन कपिल शर्मा को लिया गया था । कपिल शर्मा के नखरों के कारण उन्हें फिल्म से बाहर होना पड़ा।  फिल्म में विवेक ओबेरॉय एक पुलिस इंस्पेक्टर अमजद खान की भूमिका में हैं । यह फिल्म विवेक की यशराज बैनर में, साथिया के १२ साल बाद वापसी करवा रही है । फिल्म की अन्य भूमिकाओ में रिया चक्रवर्ती, भुवन अरोरा, विक्रम थापा और साहिल वैद के नाम उल्लेखनीय हैं। 
यशराज बैनर के दूसरे चोर
हिंदी फिल्मों के लिए चोर पुलिस या सिर्फ चोरों की कहानी कोई नया विषय नहीं । साठ के दशक की फिल्म हाफ टिकट (१९६२) में किशोर कुमार एक हीरा स्मगलर का पीछा कर रहे थे । यशराज बैनर तो इस प्रकार की फ़िल्में बनाने के लिए मशहूर है । उनकी धूम सीरीज आधुनिक तकनीक अपना कर चोरी करने वाले किरदारों पर ही थी । धूम के पहले हिस्से में जॉन अब्राहम अपने साथियों के साथ बाइक में सवार हो कर माल उड़ाते थे । उनके पीछा अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा के किरदार कर रहे थे । धूम की सफलता के बाद धूम सीरीज पर दो और फ़िल्में धूम २ और धूम ३ बनाई गई । इन दो धूम फिल्मों में हृथिक रोशन और ऐश्वर्य राय बच्चन तथा आमिर खान और कैटरिना कैफ चोर किरदार कर रहे थे । तीनों ही धूम फिल्मों को अच्छी सफलता हासिल हुई । धूम ३ तो भारत की सबसे अच्छा ग्रॉस करने वाली छठी फिल्म है । यशराज बैनर की कुछ दूसरी फ़िल्में भी चोर और चोरी पर थी । २०१४ में रिलीज़ फिल्म गुंडे में रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर कलकत्ता के कोयला चोर बने थे । इससे पहले रणवीर सिंह लेडीज वर्सेज रिक्की बहल में चोर किरदार कर रहे थे । बदमाश कंपनी में चार दोस्त एक कंपनी बना कर मनी लांड्रिंग करने लगते हैं । इस बैनर की दो चोर किरदारों वाली फिल्म बंटी और बबली बड़ी  हिट फिल्मों में शुमार की जाती है । खबर है कि धूम ३ के निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान में भी चोरी ठगी का किस्सा सुना रहे हैं । इस फिल्म में आमिर खान और अमिताभ बच्चन के साथ फातिमा सना ‘दंगल’ शेख ठगी के अंदाज़ दिखायेंगे ।
बड़े सितारों की चोरी
चोर किरदार बड़े सितारों को खूब रास आते हैं । कहा जा सकता है कि अशोक कुमार से लेकर शाहरुख़ खान तक तमाम बड़े अभिनेताओं ने चोर किरदारों के ज़रिये बॉलीवुड में अपनी पकड़ मज़बूत से मज़बूत बनाई । ज्ञान मुख़र्जी निर्देशित किस्मत (१९४३) में अशोक कुमार का किरदार शेखर एक चोर था । इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता मिली और अशोक कुमार बहुत बड़े अभिनेता बन गए । शाहरुख़ खान फिल्म हैप्पी न्यू ईयर (२०१४) में अपने साथियों के साथ हीरे की चोरी करने विदेश तक पहुँच जाते थे । इस निरी बकवास फिल्म को भी बड़ी सफलता हासिल हो सकी थी । हैप्पी न्यू इयर की निर्देशक फराह खान ने फिल्म तीस मार खान में भी अक्षय कुमार को चोर बनाया था । लेकिन, फिल्म फ्लॉप साबित हुई । इसी साल रिलीज़ साजिद नाडियाडवाला की फिल्म किक में सलमान खान ने एक चोर किरदार डेविल किया था । चोर बनने वाले कुछ दूसरे बड़े अभिनेताओं में धर्मेन्द्र (शालीमार और दो चोर) ने अपने करियर की बड़ी हिट फिल्म फूल और पत्थर (१९६६) में एक चोर शाका का किरदार किया था, जो प्लेग फैले मोहल्ले के एक मकान में चोरी करने घुसता है तो वहां एक बीमार औरत को कराहता पाता है । इस फिल्म में अपनी शर्ट उतार कर धर्मेन्द्र ने खुद के लिए ही-मैन का खिताब पाया था । निर्देशक विक्रमजित सिंह की फिल्म रॉय में रणबीर कपूर ने चोरों पर फिल्म बनाने वाले डायरेक्टर कबीर का किरदार किया था । नीरज पाण्डेय की स्पेशल २६ में भी अक्षय कुमार हीरा व्यापारियों के शो रूम में इनकम टैक्स ऑफिसर बन कर चोरी करते हैं । राकेश कुमार की फिल्म मिस्टर नटवरलाल (१९७९) में अमिताभ बच्चन चोर किरदार में थे । उन्होंने डॉन और कांटे में भी चोर किरदार किये । मनमोहन देसाई निर्देशित फिल्म सच्चा झूठा (१९७०) में राजेश खन्ना की दोहरी भूमिकाओं में से एक में वह चोर बने थे । अमिताभ बच्चन फिल्म आँखें में दो अंधों के सहारे बैंक में चोरी करवाते हैं । अनुभव सिन्हा की फिल्म कैश में अजय देवगन और सुनील शेट्टी जैसे सितारे थे । बंटी और बबली में अभिषेक बच्चन और रानी मुख़र्जी चोर जोड़ी बने थे तो अमिताभ बच्चन उनका पीछा कर रहे सिपाही । 
हॉलीवुड फिल्मों से चोर प्लेयर !
बॉलीवुड की तमाम चोर फिल्मों को हॉलीवुड की चोर फ़िल्में कहा जा सकता है । हैप्पी न्यू इयर हॉलीवुड की ओसियन ट्राइलॉजी की कट पेस्ट फिल्म थी । अब्बास मुस्तान की नील नितिन मुकेश, अभिषेक बच्चन, सोनम कपूर, बिपाशा बासु और बॉबी देओल की फिल्म प्लेयर्स ओसियन ११ और इटैलियन जॉब का चर्बा फिल्म थी । अभिषेक ने एक दूसरी चोर फिल्म ब्लफमास्टर में भी काम किया था, जो २००४ में रिलीज़ अमेरिकन फिल्म क्रिमिनल की चोर कॉपी थी । इसी प्रकार से अभिनेता परमीत सेठी की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म बदमाश कंपनी की कहानी भी ओसियन ११ और इटैलियन जॉब से चुराई गई थी । संजय गुप्ता निर्देशित और अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और महेश मांजरेकर अभिनीत फिल्म कांटे क्वेंटिन टारनटिनो निर्देशित फिल्म रिजर्वायर डॉग्स की नक़ल पर बनी फिल्म थी । सलमान खान की साजिद नाडियाडवाला निर्देशित फिल्म किक इस मायने में अनोखी चोर फिल्म थी कि फिल्म के तमाम खतरनाक लगने वाले एक्शन एक नहीं कई हॉलीवुड फिल्मों से चुराए गए थे । एक इमारत की चालीसवी मंजिल से लटक कर चोरी करने का दृश्य मिशन इम्पॉसिबल ४ से पॉसिबल हुआ था । सलमान खान यात्रियों से भरी बस को कीआनु रीव्स की फ़िल्म स्पीड की नक़ल में चला रहे थे । एक पुल से बस गिरने का दृश्य फैंटास्टिक फोर की नक़ल पर था । नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी द डार्क नाइट के जोकर की स्टाइल में हंस रहे थे । फिल्म के तमाम ट्रेन और हेलीकाप्टर के दृश्य द एक्सपेंडब्ल्स २ की कॉपी थे । वैसे यह फिल्म तेलुगु फिल्म की कॉपी थी । लेडीज वर्सेज रिक्की बहल हॉलीवुड फिल्म जॉन टकर मस्ट डाई की चोर कॉपी थी । यह कुछ ऐसी उदाहरण फ़िल्में हैं, जो हॉलीवुड फिल्मों की चोरी कर बनाई गई थी  ।
बॉलीवुड के ज्वेल थीव्स
हिंदी फिल्मों में हीरे जवाहरात के चोर खूब नज़र आये हैं । बॉलीवुड के यह चोर या तो अकेले चोरी करते थे या इनका कोई गिरोह था । फराह खान की फिल्म हैप्पी न्यू इयर में छः चोरों का गिरोह शाहरुख़ खान के साथ जेवरात की चोरी करता था । साठ के दशक में विजय आनंद की सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ज्वेल थीफ में अशोक कुमार जवाहरात के चोर बने थे।  हालाँकि, देव आनंद के ज्वेल थीफ होने का आभास कराया गया था । मनमोहन देसाई की फिल्म सच्चा झूठा में राजेश खन्ना हीरे जवाहरात के चोर बने थे और विनोद खन्ना उन्हें पकड़ना चाहते थे । द बर्निंग ट्रेन में एक हीरे के चोर (रंजित) की कहानी जुड़ी हुई थी । डेल्ही बेली में तीन युवा जवाहरात की चोरी अंजाम देते थे । कृष्णा शाह की फिल्म शालीमार एक महल में धर्मेन्द्र सहित कुछ दूसरे चोर शालीमार हीरा चोरी करने की चुनौती स्वीकार करते हैं । शान में परवीन बाबी और बिंदु के करैक्टर हीरा चोर थे । हीरा पन्ना की पूरी कहानी एक हीरे के नैकलेस की चोरी पर घूमती थी । स्पेशल २६ में भी अक्षय कुमार हीरा जवाहरात चोरी करते हैं । फिल्म लुटेरा में रणवीर सिंह पुराने जेवर चुराने सोनाक्षी सिन्हा के घर में घुसते हैं । डॉली की डोली की सोनम कपूर शादी करके पहली ही रात गहने लूट कर फरार हो जाया करती थी । 

No comments:

Post a Comment