Sunday 27 August 2017

बॉलीवुड न्यूज़ २७ अगस्त

एमी जैक्सन के लिए कठिन है हिंदी 
ब्रितानी मॉडल और हिंदुस्तानी फिल्म अभिनेत्री एमी जैक्सन के लिए हिंदी आसान नहीं।  वह मॉडलिंग किया करती थी, उसी दौरान दक्षिण के एक निर्माता ने उन्हें देखा और अपनी तमिल फिल्म मद्रासपट्टिनम (२०१०) की नायिका एमी विल्किंसन उर्फ़ दुरियम्मल बना दिया।  इस फिल्म के लिए वह विजय अवार्ड के लिए नामित हुई। उसी साल एमी की पहली हिंदी फिल्म एक दीवाना था भी रिलीज़ हुई।  गौतम मेनन निर्देशित प्रतीक बब्बर के साथ एमी की यह पहली हिंदी फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई।  परन्तु, दक्षिण में एमी की फ़िल्में सफल होती चली गई। उनकी येवडु और आई जैसी हिंदी में डब तमिल और तेलुगु फिल्मों से हिंदी दर्शकों में उनकी पहचान बनी रही। २०१५ में एमी जैक्सन को अक्षय कुमार की फिल्म सिंह इज ब्लिंग में देखा गया। इस फिल्म में एमी को हिंदी दर्शकों ने पसंद किया।  फिर एमी की फ्रीकी अली और तूतक तूतक तूतिया जैसी फ़िल्में रिलीज़ हुई। अब वह तमिल सुपर स्टार रजनीकांत की फिल्म २.० में उनकी नायिका के बतौर नज़र आएँगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार खल भूमिका कर रहे हैं। हिंदी फिल्मों में असफलता का परिणाम है कि एमी जैक्सन को हिंदी कठिन लगती है।  वह कहती हैं, "शुरू में तमिल सीखना मेरे लिए कठिन था।  लेकिन, अब मैं कर लूंगी।  मगर हिंदी तो इतनी कठिन है कि मैं अभी भी सीख ही रही हूँ।" संभव है कि हिंदी फ़िल्में मिलने पर एमी को हिंदी भी सरल लगनी लगे।    
छठी बार टर्मिनेटर बनेंगे अर्नाल्ड श्वार्ज़ेनेगर 

टर्मिनेटर: जेनीसिस को दर्शकों के ठन्डे स्वागत के बावजूद टर्मिनेटर का छठा संस्करण बनेगा। फिल्म टर्मिनेटर ६ की शूटिंग अगले साल मार्च से शुरू हो जायेगी। अर्नाल्ड के चाहने वालों के लिए ख़ुशी की खबर यह है कि इस फिल्म के नायक अर्नाल्ड श्वार्ज़ेनेगर ही होंगे।  इसकी जानकारी एक ऑस्ट्रेलियाई अखबार को देते हुए अर्नाल्ड श्वार्ज़ेनेगर ने कहा, "मैं अगले साल मार्च में टर्मिनेटर ६ की शूटिंग कर रहा हूँ।  इस फिल्म पर जेम्स कैमरों और डेविड एलिसन भी काम करेंगे।" इसके साथ ही यह सवाल किया जाने लगा कि पहली दो टर्मिनेटर फिल्मों का निर्देशन करने वाले जेम्स कैमरों ही इस छठी क़िस्त का निर्देशन करेंगे ? लेकिन, ऐसा नहीं होने जा रहा।  फिल्म में कैमरों की केवल 'क्रिएटिव प्रजेंस' होगी।  फिल्म के निर्देशक २०१६ की हिट फिल्म डेडपूल के डायरेक्टर टिम मिलर होंगे।  अब यह तो बाद में साफ़ होगा कि टर्मिनेटर ६ में परदे के पीछे किसकी क्या भूमिका होगी।  लेकिन, इतना तय बताया जा रहा है कि टर्मिनेटर ६ के साथ ही एक और टर्मिनेटर ट्राइलॉजी की शुरुआत हो जायेगी।  इस त्रयी से मानवता और स्काईनेट के बीच संघर्ष का खात्मा हो जायेगा।  
हैदराबाद में शूट हुआ गोलमाल अगेन का टाइटल ट्रैक 
इस दिवाली रिलीज़ होने जा रही रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन की शूटिंग का आखिरी पड़ाव आ चुका  है।  पिछले दिनों इस फिल्म का टाइटल ट्रैक हैदराबाद में शूट किया गया।  इस शूट में फिल्म की पूरी कास्ट मसलन अजय देवगन, परिणीति चोपड़ा,अरशद वारसी, श्रेयस तलपदे, तुषार कपूर,  कुणाल खेमू, तब्बू, आदि ने हिस्सा लिया।  इस टाइटल ट्रैक को बृजेश शांडिल्य ने गाया है और एस थम्मन ने संगीतबद्ध किया है।  इस ट्रैक को एक कार्निवल की पृष्ठभूमि पर फिल्माया गया।   इस गीत की कोरियोग्राफी गणेश आचार्य ने की है।  इसमे पूरी स्टार कास्ट के साथ एक हजार डांसरों ने भी हिस्सा लिया।  इस गीत को फिल्माए जाते समय रंगीन कागजों के टुकड़ों को हवा में उड़ाया गया। यहाँ बताते चलें कि गोलमाल अगेन २००६ में शुरू हुई गोलमाल सीरीज की चौथी फिल्म है।  गोलमाल रिटर्न २००८ में और २०१० में गोलमाल 3 रिलीज़ हुई थी।  गोलमाल सीरीज की पहली फिल्म जुलाई में तथा बाकी दो फ़िल्में दिवाली वीकेंड में रिलीज़ हुई थी। इन तीनों फिल्मों के नायक अजय देवगन थे और निर्देशक रोहित शेट्टी थे।  इन तीनों फिल्मों के निर्माण में ७५ करोड़ खर्च हुए थे तथा इन तीन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ४१० करोड़ का बिज़नस किया।  
जिया और जिया सड़क यात्रा पर दो लड़कियां 
जब हैरी मेट सेजल के बाद होवार्ड रोसमेयर की फिल्म जिया और जिया अगली रोड मूवीज में शामिल होने जा रही है।  इस फिल्म में ऋचा चड्डा और कल्कि कोच्लीन एक ही नाम जिया वाली दो महिलाएं हैं।  यह दोनों एक ट्रेवल ट्रिप के दौरान मिलती हैं और अच्छी दोस्त बन जाती हैं। पिछले दिनों कल्कि और ऋचा ने अर्सलान गोनी के साथ इस फिल्म का पहला पोस्टर और टीज़र जारी किया। इस रोड मूवी में ऋचा चड्डा और कल्कि कोएच्लिन बीच जो केमिस्ट्री झलकती है, वह निजी जीवन की देन हैं। यह दोनों अभिनेत्रियां रियल लाइफ में भी अच्छी दोस्त हैं। ऋचा ने कहा, “स्वीडन की सड़कों पर इस पोस्टर को फिल्माते वक्त काल्कि और मैंने काफी एन्जॉय किया। यह सड़क यात्रा पर निकली दो लड़कियों पर आधारित और जीवन के एक ख़ास हिस्से को दर्शाने वाली फिल्म है। दोनों स्वीडन में एक लडके से मिलती हैं और फिर कहानी एक अप्रत्याशित मोड़ ले लेती है। यह काफी मजेदार फिल्म है।
बरुण सोबती की दूसरी फिल्म तू है मेरा संडे 
टीवी सीरियल श्रद्धा (२००९) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता बरुण सोबती को पहचान मिली २०११ में प्रसारित सीरियल इस प्यार को क्या नाम दूं के अर्नब सिंह रायजादा के किरदार से।  इस सीरियल से वह महिला दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए थे ।  इस सीरियल की लोकप्रियता को भुनाने के लिए वह बॉलीवुड की ओर चल पड़े।  इरादा शायद शाहरुख़ खान बनने का था। परंतु, बरुण की शाहरुख़ बनने कि गति काफी धीमी रही।  उनकी पहली फिल्म मैं और मिस्टर राईट २०१४ में कब सिनेमाघरों में लगी और उतर गई।  बरुण पंजाबी फिल्म और शॉर्ट फिल्म करने लगे।  इस बीच इस प्यार को क्या नाम दूं का स्पिन ऑफ प्रसारित होकर ख़त्म भी हो गया।  अब जबकि, उनकी दो साल से बन रही दूसरी फिल्म तू है मेरा सन्डे रिलीज़ होने को है, बरुण सोबती इस प्यार को क्या नाम दूं के तीसरे सीजन में अर्नब सिंह रायजादा का किरदार करते नज़र आने लगे हैं। मिलिंद दाहिमादे निर्देशित फिल्म तू है मेरा संडे पाँच सामान्य लोगों के इर्द-गिर्द घूमती हैजो हर रविवार मुंबई में अपने पसंदीदा खेल फुटबॉल के अभ्यास के लिए जगह तलाश रहे हैं। तीस साल के यह पांचों लोग शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल वाली सड़कों से बच कर फुटबॉल खेलने के लिए शहर के पॉश इलाके जुहू बीच पर स्थान ढूंढते है। इस फिल्म में बरुण सोबती के अलावा शहाना गोस्वामीमानवी गगरूरसिका दुग्गलविशाल मल्होत्राअविनाश तिवारीजय उपाध्यायशिवकुमार सुब्रमण्यम और नकुल भल्ला ने भी अभिनय किया है। 
पीरियड फिल्मों की प्रीति 
पंजाबी फिल्म नानक शाह फ़क़ीर के लिए क्लोवर वूटों के साथ बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट का नेशनल फिल्म अवार्ड जीतने वाली प्रीतिशील सिंह आजकल संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती में रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण के प्रोस्थेटिक मेकअप पर काम कर रही हैं।  वह इस पीरियड ड्रामा फिल्म के लिए अपने कलाकारों का कुछ अलग सा मेकअप करना चाहती है। इसके लिए वह उस दौर की पुरानी पेंटिंग का सहारा ले रही हैं। फोटोशॉप के ज़रिये वह इसका एक आईडिया लेती हैं।  फिर उस पर काम शुरू करती हैं। हालाँकि,इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है, कल्पनाशीलता की  बहुत जरूरत होती है। प्रीतिशील बाजीराव मस्तानी, रंगून, घायल वन्स अगेन, हैदर, मॉम, पार्चड, हवाईज़ादा, शिवाय, तलवार, हॉउसफुल ३, फाइंडिंग फैनी, आदि कोई १५ फिल्मों के मेकअप आर्टिस्ट का काम कर चुकी हैं।  सभी की मेकअप सम्बन्धी आवश्यकताएं एक जगह पूरी हो सके, इसके लिए प्रीती ने मेकअप लैब की स्थापना की है। इस स्पेशल इफेक्ट्स मेकअप स्टूडियो में प्रोस्थेटिक्स, बॉडी पेंटिंग, टैटू वर्क और करैक्टर डिजाइनिंग पर भी काम किया जाता है। पद्मावती के मेकअप के लिए उन्होंने किस प्रकार की प्रक्रिया अपनाई ? बताती हैं प्रीतिशील सिंह, "पहले आप एक्टर का पूरे शरीर का त्रिआयामी  फोटो ले लीजिये।  उसके बाद इस पर साँचा बना डालिये।  फिर आकार देने के लिए सिलिकॉन के टुकड़े डालिये।  फिर इन सिलिकॉन टुकड़ों को एक्टर पर लगा दीजिये।  यह टुकड़े एक्टर के शरीर की खाल से मिल जायेंगे।  इससे कुछ नकली नहीं लगेगा।" प्रीतिशील सिंह आने वाली दूसरी फिल्मों में उमेश शुक्ल की फिल्म १०२ नॉट आउट, विक्रमादित्य मोटवाने की भावेश जोशी और सनी देओल की पल पल दिल के पास उल्लेखनीय हैं।  
सामजिक सरोकारों से जुड़ा कौन बनेगा करोड़पति 
पिछले दिनों मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा करोड़पति का एक ख़ास एपिसोड शूट किया। मुंबई के वर्सोवा बीच पर फिल्माया गया यह शूट आम आदमी पर केंद्रित था।  इस एपिसोड की शूटिंग में समाज के विभिन्न तबकों से, छोटे बड़े लोग शामिल हुए।  इनमे मुंबई के एक वकील अफ़रोज़ शाह भी शामिल था।  अफ़रोज़ शाह ने वर्सोवा बीच की सफाई के लिए उदाहरणीय संकल्प पेश किया।  इस स्पेशल एपिसोड में अफ़रोज़ बिग बी के साथ कौन बनेगा करोड़पति गेम भी खेलेंगे।  अमिताभ बच्चन ने बीच साफ़ सुथरा रखें में अफ़रोज़ शाह के हर प्रयास में साथ देने का वादा भी किया।  वर्सोवा बीच में अमिताभ बच्चन का जाना इस दिशा में एक कदम था। 
आइटम सॉंग के साथ मरियम की वापसी !
क्या दर्शकों को याद है मरियम ज़कारिया की ! मरियम की पहचान कोई दर्जन भर हिंदी और तमिल तेलुगु फिल्मों में मेहमान भूमिका करने वाली अभिनेत्री की है ।  स्वीडिश ईरानियन मरियम ने सैफ अली खान की फिल्म एजेंट विनोद (२०१२) में पैसे लेकर एक आइटम 'दिल मेरा मुफ्त का' किया था।  वह २०१३ में एडल्ट कॉमेडी फिल्म ग्रैंड मस्ती में विवाहेतर सम्बन्ध रखने वाली रोज का किरदार किया था। फिल्म में मरियम के नाम को लेकर कई भद्दे मज़ाक भी किये गए थे। अब ग्रैंड मस्ती की रिलीज़ के कोई चार साल बाद मरियम फिल्म फिरंगी में नज़र आएँगी।  लेकिन, वह इस फिल्म की फिरंगी नायिका नहीं होंगी। खड़े होकर कॉमेडी करने वाले कपिल शर्मा की बतौर हीरो दूसरी फिल्म फिरंगी में मरियम ज़कारिया का एक आइटम सॉंग रखा गया है।  इस आइटम गीत के लिए मरियम ने अपनी देह संतुलित रखने के लिए काफी पसीना बहाया है। बकौल मरियम ज़कारिया, "यह एक बहुत बड़ा गीत है। मेरी परफेक्ट वापसी।" १० नवम्बर को रिलीज़ होने जा रही फिरंगी में कपिल शर्मा की दो नायिकाएं मोनिका गिल और इशिता दत्ता हैं। 

No comments:

Post a Comment