Friday 8 September 2017

सपोर्टिंग नहीं ! नायक-नायिका के मज़बूत सहारे

निर्माता-निर्देशक संजयलीला भंसाली ने जब ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पद्मावती की स्टार कास्ट का ऐलान करना शुरू किया, तब पद्मावती (दीपिका पादुकोण) के पति रावल रतन सिंह के किरदार के लिए विकी कौशल के नाम का ऐलान किया गया था।  लेकिन, दीपिका को यह रास नहीं आया कि वह छोटे एक्टर के साथ परदे पर रोमांस करें।  उन्होंने विकी  के साथ काम करने से मना कर दिया।  नतीजे के तौर पर शाहिद कपूर रावल बन गए।  दीपिका को छोटे अभिनेता के साथ काम करने पर ऐतराज़ नहीं होना चाहिए था, क्योंकि फिल्म उन पर केंद्रित थी।  आने वाली कई हिंदी फिल्मों में सपोर्टिंग कास्ट में बहुत नामचीन एक्टर नहीं लिए गए हैं।  यह तमाम कलाकार अपनी फिल्म के मुख्य चरित्र को सपोर्ट करते हैं। इनमे से तमाम एक्टर सशक्त कलाकार भी हैं।  यही कारण है कि किसी फिल्म के नायक के सपोर्ट में ऐसे अभिनेताओं को लिया गया है।
डैडी की मदद में आनंद और राजेश
अशीम अहलूवालिया की फिल्म डैडी की कहानी बॉम्बे के मशहूर गैंगस्टर अरुण गवली पर केंद्रित है।  फिल्म में अरुण गवली की भूमिका अर्जुन रामपाल कर रहे हैं।  अस्सी और नब्बे के दशक में मुंबई में बाबू रेशिम, रामा नाइक और अरुण गवली का दबदबा हुआ करता था।  इस तिकड़ी को पुलिस वाले और मीडिया के लोग ब्रा (BRA ) के नाम से पुकारते थे।  फिल्म में इन गैंगस्टर किरदारो का परस्पर टकराव होता रहता है।  चूंकि, अर्जुन रामपाल का अरुण गवली किरदार मुख्य है,  इसलिए इससे टकराने वाले किरदारों के एक्टरों को भी मज़बूत होना ही चाहिए।  बाबू रेशिम का किरदार करने वाले आनंद इंगले और रामा नाइक के एक्टर राजेश श्रृंगारपुरे इसका प्रमाण हैं।  आनंद इंगले मराठी स्टेज और फिल्म एक्टर हैं।  उन्हें सशक्त अभिनेता माना जाता है।  डैडी आनंद की पहली फिल्म है।  जबकि, राजेश श्रृंगारपुरे को हिंदी दर्शक देख चुके हैं।  वह परम वीर चक्र, सरकार राज और मर्डर ३ जैसी फिल्मों के सशक्त किरदार कर चुके हैं।  अर्जुन रामपाल बहुत अच्छे अभिनेता नहीं माने जाते।  लेकिन, इस इंटेंस फिल्म में अर्जुन रामपाल की मदद आनंद इंगले और राजेश श्रृंगारपुरे बखूबी कर पाएंगे।
पिता, पुत्री और वह
सिद्धांत गुप्ता की फिल्म यात्रा क्रिकेट, स्विमिंग और बास्केटबॉल से गुजरती हुई मॉडलिंग के बाद फिल्मों तक पहुंचती है।  उन्होंने टीवी सीरियल टशन ए इश्क़ में कुञ्ज के किरदार से पहचान बनाई।  सिद्धांत ने अब तक रिलीज़ अपनी दो फिल्मों बैंग बैंग बैंकाक और बदमाशियां में सह भूमिकाएं ही हैं।  भूमि में उनकी विशाल खन्ना की भूमिका इस लिहाज़ से अलग है कि यह किरदार पिता संजय दत्त और पुत्री अदिति राव हैदरी के बीच का  'वह' हैं। कुछ ऐसा ही हो रहा है गुजराती नाटक पर आधारित उमेश शुक्ल की फिल्म १०२ नॉट आउट में ।  इस फिल्म में अमिताभ बच्चन १०२ साल के बूढ़े और ऋषि कपूर उनके ७५ साल के बेटे का किरदार कर रहे हैं।  यह बूढा एक चीनी के कब्ज़े से सबसे ज़्यादा उम्र के जीवित व्यक्ति के खिताब को हथियाना चाहता है।  इस बाप बेटे की फिल्म में शबाना आज़मी भी है।  बेशक शबाना आज़मी सशक्त अभिनेत्री हैं।  लेकिन, वह अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की सपोर्टिंग भूमिका में ही है।
अभिनेत्रियों के सपोर्टर
अब ऐसी हिंदी फ़िल्में भी बनाई जाने लगी हैं, जिनमे कहानी पूरी तरह से नायिका पर केंद्रित होती हैं।  इन फिल्मों में नायक का कोई ख़ास रोल नहीं होता।  दक्षिण की अभिनेत्री लक्ष्मी राय की बतौर नायिका पहली फिल्म जूली २ का प्रचार लक्ष्मी राय पर ही केंद्रित  है।  अभी तक फिल्म में उनके नायक के नाम का खुलासा तक नहीं हुआ है।  इसी तरह से दूसरी कुछ फ़िल्में भी हैं।  इनके नायक कौन अभिनेता हैं, सभी जानते हैं।  लेकिन, यह बहुत ज़्यादा सफल अभिनेता नहीं है।  भोपाल से अमेरिका गणित पढ़ने गए अंकुर  भाटिया को एक्टिंग का चस्का लगा तो न्यूयॉर्क फिल्म अकडेमी में दाखिल ले कर फिल्म निर्माण और अभिनय सीख लिया।  वहीँ कुछ फ़िल्में भी मिल गई।  ज़ंजीर के रीमेक में अंकुर ने बोस्को का निगेटिव किरदार भी किया।  सरबजीत फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन के पति बलदेव का किरदार करने वाले अंकुर भाटिया अब अपूर्व लखिया की ही फिल्म हसीना -द क्वीन ऑफ़ मुंबई (हसीना पार्कर) में श्रद्धा कपूर के पति इब्राहिम पार्कर का किरदार कर रहे हैं।  अपनी पहली दो फिल्मों में प्रभाव छोड़ने वाले अंकुर हसीना की छोटी भूमिका में भी श्रद्धा के किरदार को भरपूर सपोर्ट कर सकेंगे। निर्माता, निर्देशक और लेखक अनंत महादेवन की फिल्म अक्सर २ में दो अभिनेता गौतम रोडे और अभिनव शुक्ल नायक हैं।  यह दोनों टेलीविज़न सीरियलों के जाने पहचाने चेहरे हैं।  गौतम रोडे ने संजयलीला भंसाली के सीरियल सरस्वतीचंद्र में टाइटल रोल किया था।  अभिनव शुक्ल भी टीवी पर महत्वपूर्ण किरदार कर चुके हैं।  लेकिन, अक्सर २ में यह दोनों अपनी नायिका के सहयोगी नायक हैं।  इस फिल्म की नायिका ज़रीन खान हैं।  पूरी फिल्म ज़रीन खान के अंग प्रदर्शन और कामुक हावभाव पर टिकी होगी।  निर्देशक सुरेश त्रिवेणी की फिल्म तुम्हारी  सुलु में विद्या बालन ने एक ऐसी गृहणी का किरदार कर रही हैं, जिसे रेडियो जॉकी बनाने का मौक़ा मिल जाता है।  फिल्म में उनकी बॉस का किरदार नेहा धूपिया कर रही हैं।  पूरी तरह से नायिकाओं पर केंद्रित फिल्म तुम्हारी सुलु में मानव कौल विद्या बालन के पति का किरदार कर रहे हैं।  क्या पूरी तरह से विद्या बालन की फिल्म में मानव कौल के लिए कोई ख़ास मौके होंगे ?
सपोर्ट में अभिनेत्रियां भी
टेलीविज़न सीरियल वीरा की समान्तर भूमिका से शुरुआत करने वाली समीक्षा भटनागर कुमकुम भाग्य, उतरन और देवों के देव महादेव जैसे टीवी सीरियलों में भिन्न किरदार कर चुकी हैं।  उनका हिंदी फिल्म डेब्यू मधुर भंडारकर की फिल्म कैलेंडर गर्ल से हुआ था।  श्रेयस तलपड़े निर्देशित कॉमेडी फिल्म पोस्टर बॉयज में वह सनी देओल, बॉबी देओल और श्रेयस तलपड़े जैसी बड़ी स्टार कास्ट के साथ बॉबी की प्रेमिका सूरजमुखी का किरदार कर रही हैं।  निर्देशक राजा कृष्णा मेनन की फिल्म शेफ हॉलीवुड इसी टाइटल वाली फिल्म की रीमेक है।  यह फिल्म एक शेफ की है, जो खुद को प्रूफ करने के लिए एक बस में अपना चलता फिरता ढाबा लेकर निकल पड़ता है।  हॉलीवुड फिल्म में इस शेफ का साथ उसकी पूर्व पत्नी देती है।  राजा कृष्ण मेनन की फिल्म में भी यह किरदार है।  ज़ाहिर है कि यह मुख्य किरदार का सपोर्टिंग है।  इस भूमिका को मलयालम फिल्म अभिनेत्री पद्मप्रिया कर रही हैं।  पद्मप्रिया को हिंदी दर्शक फिल्म स्ट्राइकर (२०१०) में देख चुके हैं।  वह अपने स्वाभाविक अभिनय से शेफ को सहारा देंगी।  

No comments:

Post a Comment