Wednesday, 31 October 2018

नई पीढ़ी से अगला सुपरस्टार अभिनेता कौन ?


इस दशक की समाप्ति में, सिर्फ १४ महीने बचे है। चौदह महीने बाद २०२० का नया दशक शुरू हो जाएगा । बॉलीवुड को इस दशक में बड़ी अपेक्षाए और आशाएं हैं । क्या २०२० के दशक में भारतीय फ़िल्में किसी बाहुबली या संजू जैसा प्रदर्शन कर पाएंगी ? इस सफलता के लिए वह किन सितारों पर भरोसा कर सकता है ? इसमे कोई शक नहीं कि ऐसा भरोसा किसी युवा एक्टर पर ही किया जा सकता है । कौन हो सकता है यह एक्टर ? क्या बॉलीवुड को फिर मिलेगी सुपर स्टार तिकड़ी ?

फिफ्टी प्लस भरोसेमंद नहीं !
बॉलीवुड २०२०, फिफ्टी प्लस के आमिर खान, शाहरुख़ खान और अजय देवगन पर भरोसा नहीं कर सकता । क्योंकि, उस समय तक यह सभी सितारे साठ का आंकड़ा छूने लगे होंगे । उन पर मेनस्ट्रीम की रोमांस फ़िल्में नहीं फबेगी । एक्शन भी इनकी उम्र पर सूट नहीं करेगा।  वह चरित्र भूमिकाये ही कर सकते हैं । इसलिए, बॉलीवुड २०२० की निगाहें नए एक्टर्स यानि वरुण धवन, अर्जुन कपूर, सुशांत सिंह राजपूत और रणवीर सिंह पर होंगी । इनके अलावा टाइगर श्रॉफ और रणबीर कपूर भी २०२० के बॉलीवुड के लिए ख़ास होंगे । आइये एक नज़र डालें इन एक्टर्स के अब तक के करियर पर । 

वरुण धवन की जुड़वाँ सफलताएं
वरुण धवन की अब तक रिलीज़ सभी फिल्मों ने ५० करोड़ या इससे ज्यादा का कारोबार किया है। सिर्फ बदलापुर ही ४९.६२ करोड़ का कारोबार ही कर सकी थी। उनकी पिछली दो फिल्मों जुड़वाँ २ और बद्रीनाथ की दुल्हनिया ने १०० करोड़ क्लब में पहुँचने में कामयाबी हासिल की है। अप्रैल में अक्टूबर उनके करियर के लिए बढ़िया रही । अलग तरह की फिल्म सुई धागा को भी बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों का प्यार मिला । बावजूद इसके कि यह फिल्म वरुण धवन की जुड़वा या दुल्हनिया सीरीज की फिल्मों जैसी नहीं थी । वरुण धवन के पास करण जौहर की फिल्म कलंक और पिता के साथ नंबर वन सीरीज की फ़िल्में हैं । वरुण धवन की १० फ़िल्में ८६६.२९ करोड़ का कारोबार कर चुकी हैं ।

पद्मावत के बाद रणवीर सिंह की सिम्बा
रणवीर सिंह की इस साल रिलीज़ ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पद्मावत को ३०० करोड़ की सफलता मिली थी । आज के युवा सितारों में सिर्फ रणवीर सिंह ही ऐसे एक्टर हैंजिनकी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ३०० करोड़ से ऊपर का कारोबार किया है। उनको लेकर कई बड़ी और महँगी फ़िल्में बनाई जा रही है। इन फिल्मों में जोया अख्तर की फिल्म गली बॉय और रोहित शेट्टी की फिल्म सिम्बा उल्लेखनीय हैं। रणवीर सिंह, भारत के १९८३ का क्रिकेट विश्व कप जीतने की घटना पर कबीर खान की फिल्म ’८३ में कपिल देव की भूमिका कर रहे हैं । रणवीर सिंह की १० फिल्मों ने कुल ९३०.५९ करोड़ का कारोबार किया है । हर फिल्म औसतन सैकडे से कुछ पीछे ।

एक्शन हीरो टाइगर श्रॉफ
टाइगर श्रॉफ ने२०१४ में सब्बीर खान निर्देशित एक्शन फिल्म हीरोपंथी से बॉलीवुड डेब्यू किया था। यह फिल्म हिट हुई थी। दूसरी फिल्म बागी को भी बढ़िया सफलता मिली। इस साल रिलीज़ बागी २ ने १०० करोड़ क्लब में धमाके के साथ प्रवेश किया था । टाइगर श्रॉफ नई पीढ़ी के स्टार संस में सबसे चमकदार एक्शन स्टार माने जाने लगे। उन्हें बड़े फिल्मकारों का समर्थन मिल रहा है। वह करण जोहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ और आदित्य चोपड़ा की अनाम फिल्म में हृथिक रोशन के साथ नायक बनाए गए हैं। वह जितना एक्शन में ज़बरदस्त हैंउतना ही नृत्य के लिहाज़ से भी ए-ग्रेड लगते हैं। अगर वह सिर्फ एक्शन के  फेर में नहीं पड़े तो टॉप पर जा सकते हैं। टाइगर श्रॉफ की ५ फिल्मों ने ३६५.१४ करोड़ का कारोबार किया है ।

रणबीर कपूर टॉप स्टार
रणबीर कपूर की पिछली कुछ फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार नहीं कर सकी थी। ऐ दिल है मुश्किल की सफलता के बादजग्गा जासूस में रणबीर कपूर की असफलता विचारणीय थी। इसके बावजूदरणबीर कपूर नई पीढ़ी के सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली और बॉक्स ऑफिस पर विश्वसनीय अभिनेता है। उनकी इस साल रिलीज़ संजय दत्त पर बायोपिक फिल्म संजू ने बॉक्स ऑफिस पर ४३० करोड़ का ग्रॉस किया है । इससे, उनके स्टारडम में ज़बरदस्त उछल आया है । वह करण जोहर ने उन्हें अपनी सबसे महंगी फंतासी फिल्म ट्राइलॉजी ब्रह्मास्त्र का नायक बनाया है। रणबीर कपूर को यशराज फिल्म्स ने खालिस एक्शन फिल्म शमशेर के लिए भी साइन किया गया है। लव रंजन की कॉमेडी फिल्म में उनकी अजय देवगन के साथ जोड़ी बनाई जा रही है । रणबीर कपूर इस लिए भी टॉप पर है कि उनकी १२ फिल्मों ने १२०५.६२ करोड़ का कारोबार किया है । यानि हर फिल्म ने १०० करोड़ क्लब हासिल किया है ।

दूसरे स्टार एक्टर भी !
युवा पीढ़ी के कुछ दूसरे सितारे हैंजिन पर निगाहें रखनी होंगी। सुशांत सिंह राजपूत सबसे ज्यादा विश्वसनीय लगते हैं। वह अब तक काई पो चेशुद्ध देसी रोमांसपीके और एम एस धोनी : अ अनटोल्ड स्टोरी जैसी सफल फ़िल्में दे चुके है। उन्हें लेकर एक्शन फिल्म ड्राइव बनाई जा रही है तो रोमांटिक केदारनाथ भी बन रही है। वह डाकू फिल्म सोन चिड़िया के नायक है और द फाल्ट इन आवर स्टार्स की रीमेक किज्ज़ी और मेनी भी कर रहे हैं । सिद्धार्थ मल्होत्रा को भी २०२० के नायकों में जगह दी जा सकती है । उनकी एक विलेन और हंसी तो फसी जैसी ९ फिल्मों ४६९ करोड़ का कारोबार किया है । यानि हर फिल्म ने ५० करोड़ से ज्यादा का औसत कारोबार किया है । इसी प्रकार से अर्जुन कपूर की भी ९ फ़िल्में ४९२.१८ करोड़ का कारोबार कर चुकी है । यानि प्रति फिल्म ५५ करोड़ के आसपास ।  उनके पास ऐतिहासिक फिल्म पानीपत, स्पाई थ्रिलर इंडियाज मोस्ट वांटेड और संदीप और पिंकी फरार जैसी महत्वपूर्ण फ़िल्में हैं । इन युवा अभिनेताओं के बीच राजकुमार राव को तो बस मौके की तलाश थी । उनकी हालिया रिलीज़ हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री १०० करोड़ क्लब में प्रवेश कर चुकी है  ।

२०१९ बीतने तक काफी कुछ साफ हो गया होगा कि कौन होगा या होंगे २०२० के दशक के सुपर स्टार । लेकिन, अब तक के परफॉरमेंस के लिहाज़ से रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और वरुण धवन की तिकड़ी २०२० पर छाई रहेगी । अपनी एक्शन फिल्मों से टाइगर श्रॉफ भी अपनी ज़बरदस्त मौजूदगी दर्ज करायेंगे । संभव है कि उस समय कोई दूसरा सुपरस्टार भी मिल जाए बॉलीवुड को । फिंगर क्रॉस्ड !

No comments:

Post a Comment