Wednesday 20 March 2019

स्नेहा वाघ का रक्षक सुल्तान ?


सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविज़न का सबसे अधिक सराहनीय शो- चंद्रगुप्त मौर्य, मौर्य सम्राट - चंद्रगुप्त की ऐतिहासिक सीरीज़ को फिर जीवंत करता है। यह ऐतिहासिक नाटकीय श्रृंखला इतिहास बनाने वाले चंद्रगुप्त मौर्य और उनके सबसे महान सम्राटों में से एक बनने की उनकी यात्रा के इर्दगिर्द घूमती है। एक आगामी ट्रैक में, धनानंद को पहली बार चंद्रगुप्त मौर्य की गदर का सामना करना पड़ता है। इस विद्रोह में चंद्रगुप्त मौर्य का समर्थन करने वालों में उनके गुरु चाणक्य और उनकी मां मुरा हैं। पता चला है कि चंद्रगुप्त की मां- मुरा की भूमिका निभाने वाली मजबूत महिला स्नेहा वाघ (Sneha Wagh) को सेट पर अपने जीवन का प्यार मिल गया है।

स्नेहा वाघ एक मजबूत विचारों वाली स्वतंत्र महिला हैं, जिनके दिल में जानवरों के लिए असीम प्यार है। ऐसा ही एक प्यार जो हाल ही में उन्हें आश्चर्यचकित कर गया, वह है 'सुल्तान' नाम का एक घोड़ा, जो खास तौर पर मुर्रा के लिए आया था, जिसने धना नंद के खिलाफ लड़ाई की कमान संभाली थी। जैसे ही उन्होंने घोड़े को देखा, वह पागल हो गई और घोड़े की तरफ दौड़ पड़ी। किसी तरह, अपनी एक यात्रा से, जहां उन्हें घुड़सवारी करनी थी, वह जानती थी कि उन्हें घोड़ों को कैसे संभालना है। वह कुछ समय के लिए घोड़े के साथ खेली, उसे कुछ बिस्कुट दिए और बाद में उस पर सवार हो गई। वह उल्लेख करती हैसुल्तान मेरे जीवन का अब तक का सबसे प्यारा घोड़ा है। जब भी मैं उसका नाम पुकारती हूं, वह तुरंत जवाब देता है और मेरी तरफ मुड़ जाता है। वह मेरे साथ खेलना और मेरे हाथ से खाना खाना पसंद करता है। मुझे ऐसा लग रहा है कि मुझे सेट पर बच्चा मिल गया है।

एक सीन में स्नेहा को घोड़े की सवारी करनी थी और उन्होंने इसे बड़ी खूबसूरती से अंजाम दिया। पूरा दल डर गया था लेकिन वह बिल्कुल भी नहीं डर रही थी और घोड़े से उतरना नहीं चाहती थी। इस पर उन्होंने कहा, “जब मैं इंग्लैंड में थी, तब मुझे ग्रामीण इलाकों में जाना और घोड़े की सवारी करना था। उनके बहुत सारे नियम और कानून थे जो मैंने वहां सीखे थे जिससे मेरे लिए इस घोड़े को संभालना आसान हो गया था। और इस तरह से मैंने घुड़सवारी सीखी और घोड़ों को संभालना सीख लिया।

इन खूबसूरत जानवरों के साथ काम करना एक खूबसूरत एहसास है। वे बोल नहीं सकते, लेकिन उनके साथ काम करने से मुझे जीवंत और खुश महसूस होता है। 


चंद्रगुप्त मौर्य देखिए, हर सोमवार से शुक्रवार रात 8 बजे केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर



अजय देवगन के साथ फुटबॉल खेलेगी कीर्ति सुरेश ! - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment