Sunday 31 March 2019

बॉलीवुड न्यूज़ ३१ मार्च २०१९


बॉलीवुड में भाग्यश्री वापस लाएंगे अभिमन्यु !
फिल्म मर्द को दर्द नहीं होता है ने, अभिमन्यु के लिए समालोचकों की प्रशंसा तो दिलाई।  लेकिन बॉक्स ऑफिस ने इस मर्द को दर्द ही दिया। फिल्म दर्शकों को आकर्षित कर पाने में नाकाम हुई है।  लेकिन, अपनी पहली फिल्म में अपने अभिनय की प्रशंसा से खुश अभिमन्यु दासानी अपनी माँ भाग्यश्री की बॉलीवुड में वापसी कराने के लिए कमर कस चुके हैं। टेलीविज़न सीरियलों में बाल  भूमिकाये करके मशहूर भाग्यश्री का फिल्म डेब्यू सलमान खान के साथ फिल्म मैंने प्यार किया से हुआ था। फिल्म बड़ी हिट फिल्म साबित हुई। लेकिन, अपने प्यार के सामने, भाग्यश्री को जगमगाता बॉलीवुड रास नहीं आया। उन्होंने अपने बचपन के प्रेमी हिमालय दासानी से शादी कर के फिल्मों को अलविदा कह दिया। भाग्यश्री ने अपने पति हिमालय के साथ फिल्म क़ैद में है बुलबुल, त्यागी और पायल से दर्शकों को आकर्षित करने की असफल कोशिश की।  इन्ही भाग्यश्री और हिमालय के पुत्र है अभिमन्यु।  अपनी डेब्यू फिल्म की रिलीज़ के बाद पत्रकारों से बातचीत में अभिमन्यु ने खुलासा किया कि वह अपनी माँ को बॉलीवुड में वापस लाएंगे।  क्षेत्रीय भाषाओँ की फिल्मों में लगातार सक्रिय भाग्यश्री, ५० साल की उम्र में दर्शकों से कहलवा पाएगी कि मैंने प्यार किया?

राजामौली की ट्रिपल आर में तीन बॉलीवुड एक्टर !
बाहुबली सीरीज के निर्देशक एस एस राजामौली ने, जब पिछले साल, तेलुगु फिल्मों के दो सुपर सितारों रामचरण और एनटीआर जूनियर को लेकर पीरियड फिल्म आर आर आर (यानि ट्रिपल आर) बनाये जाने का ऐलान किया था, उस समय बहुत दक्षिणेत्तर भारत के दर्शकों का ध्यान इस फिल्म की ओर ख़ास नहीं गया था।  लेकिन, जैसे ही राजामौली ने अपनी फिल्म में आलिया भट्ट और अजय देवगन को लिए जाने का ऐलान किया, पूरे हिंदुस्तान की निगाहें इस फिल्म पर टिक गई।  ट्रिपल आर, १९२० में दक्षिण के दो स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन पर फिल्म है।  रामचरण और एनटीआर जूनियर इन भूमिकाओं में होंगे।  फिल्म में रामचरण के साथ आलिया भट्ट की और एनटीआर जूनियर के साथ डेज़ी एडगर जोंस की जोड़ी बनाई गई है। फिल्म में अजय देवगन की भूमिका काफी ख़ास बताई गई थी। अब ट्रिपल आर के साथ संजय दत्त और वरुण धवन का नाम भी जुड़ गया है। इन दोनों की भूमिका क्या होगी, इसकी जानकारी तो नहीं दी गई है। लेकिन, यह तय है कि फिल्म में संजय दत्त और वरुण धवन के किरदार भी, अजय देवगन के किरदार की तरह बेहद ख़ास होंगे। तीन बॉलीवुड हीरो वाली फिल्म आर आर आर तमिल, तेलुगु और मलयालम में भी बनाई जा रही है।

बॉक्स ऑफिस पर चौकोणीय होगा मुक़ाबला ?
फिलहाल अंदाजा ही लगाया जा सकता है. कभी सलमान खान की फिल्मों के लिए सुरक्षित ईद वीकेंड अब उतना सुरक्षित नहीं रहा. कम से कम, ईद २०२० वीकेंड में, बॉक्स ऑफिस पर चौकोणीय मुकाबला होता नज़र आ रहा है. सबसे पहले, रोहित शेट्टी अक्षय कुमार ने अपनी कोप फिल्म सूर्यवंशी को ईद २०२० में रिलीज़ करने का ऐलान किया. इसके कुछ दिनों बाद, संजय लीला भंसाली की सलमान खान के साथ फिल्म इंशाल्लाह मैदान में उतर आई. अक्षय कुमार और सलमान खान के बीच नज़र आ रहा सीधा मुकाबला अब चौकोणीय होता लग रहा है. खबर है कि वरुण धवन और अलिया भट्ट की डेविड धवन निर्देशित और १९९५ की हिट फिल्म कुली नंबर १ की रीमेक फिल्म भी इसी तारीख़ को रिलीज़ होगी. इस प्रकार से, ईद २०२० को चौकोणीय संघर्ष तय हो गया, क्योंकि दक्षिण से एस एस राजामौली की रामचरण और जूनियर एनटीआर निर्देशित फिल्म आर आर आर की रिलीज़ भी ईद वीकेंड के लिए तय हो चुकी थी. दिलचस्प तथ्य यह है कि इन चार फिल्मों में से दो फिल्मों की नायिका अलिया भट्ट है. वह इंशाल्लाह में सलमान खान और एस एस राजामौली की फिल्म आर आर आर की नायिका हैं. भारतीय सिनेमाघरों में कुल पर्दों की संख्या को देखते हुए ऐसा लगता नहीं कि चार बड़ी फ़िल्में एक ही दिन रिलीज़ होंगी. लेकिन ऐसा हुआ तो यह चौकोणीय मुकाबला दिलचस्प तो होगा ही।

विक्रम भट्ट की फिल्म में हिना खान !
एकता कपूर के शो कसौटी ज़िन्दगी की २की कोमोलिका हिना खान ने ऐलान किया है कि उन्हें दूसरी फिल्म भी मिल गई है। इसके साथ ही, हिना खान के कसौटी ज़िन्दगी की २ से बाहर होने और उनकी जगह किसी दूसरी अभिनेत्री के आने की खबरें भी गर्म हो गई है। पिछले साल ही, हिना खान के बॉलीवुड डेब्यू की खबरें आई थी। उस समय हिना खान, इस शो से यकायक गायब हो गई थी। बाद में पता चला कि वह, निर्देशक हुसैन खान की कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि पर फिल्म लाइन्स की शूटिंग कर रही हैं। अब खबर पुख्ता है कि हिना खान को विक्रम भट्ट की फिल्म भी मिल गई है। ख़ास बात यह है कि यह फिल्म नायिका प्रधान फिल्म है। यानि पूरी फिल्म का कथानक हिना खान के चरित्र के इर्दगिर्द घूमता नज़र आएगा। यह फिल्म म्यूजिकल रोमांस फिल्म होगी। फिल्म लाइन्स में ऋषि बुटानी से रोमांस करने के बाद, विक्रम भट्ट की फिल्म में वह किससे रोमांस करेंगी, इसका खुलासा होना बाकी है। फिलहाल तो खुलासा यह हुआ है कि हिना खान मार्च के बाद कसौटी ज़िन्दगी से २ से नदारद रहेंगी। वह पूरी तरह से शो छोड़ रही है और उनकी जगह कोई दूसरी अभिनेत्री ले रही है, अभी साफ़ नहीं है।

रफ़्तार पकड़ रहा है तब्बू का करियर
हैदर एक्ट्रेस तब्बू का करियर एक बार फिर रफ़्तार पकड़ रहा है।  फितूर जैसी बड़ी असफलता के बाद, तब्बू खामोश हो गई थी।  उन्हें दो साल बाद, अजय देवगन के साथ रोहित शेट्टी की हॉरर कॉमेडी एक्शन फिल्म गोलमाल अगेन (२०१७) में एना मैथ्यू की भूमिका में देखा गया।  पिछले साल रिलीज़ अंधाधुन में उनकी सिमी की भूमिका दिलचस्प थी। इन दोनों फिल्मों की सफलता के बाद, तब्बू छा जाने के लिए तैयार हैं। पिछले दिनों, उनकी आकिव अली के निर्देशन में रोमकॉम फिल्म दे दे प्यार दे का पोस्टर जारी हुआ।  इस पोस्टर मे, दो कारों के बीच पाँव फैलाये खड़े हुए अजय देवगन नज़र आ रहे हैं। उनके चेहरे पर घबराहट है।  दोनों कारों के बोनट पर रकुल प्रीत सिंह और तब्बू नज़र आती हैं।  इस पोस्टर के साथ अजय देवगन ने अपने प्रशंसकों के लिए लिखा है कि इसे घर पर न करे।  चूंकि, फिल्म रोमकॉम है।  एक अजय देवगन के साथ रकुल प्रीत सिंह और तब्बू हैं।  इसलिए ऐसा लगता है कि यह फिल्म मर्दों की फ़्लर्टिंग पर है।  अजय देवगन घरवाली और बाहरवाली के चक्कर में फंसे लगते हैं। तभी तो वह अपने प्रशंसकों से इसे (फ़्लर्टिंग) घर पर न करने की सलाह दे रहे हैं। तब्बू की एक अन्य फिल्म भारत ईद वीकेंड पर रिलीज़ हो रही है।  इस फिल्म में सलमान खान, कैटरिना कैफ, दिशा पाटनी, आदि की भूमिकाये हैं।  दे दे प्यार दे और भारत के बाद, तब्बू ने दक्षिण की एक फिल्म भी साइन कर ली है।  इस फिल्म में, दक्षिण के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन मुख्य भूमिका में हैं।  ज़ाहिर है कि तब्बू का करियर रफ़्तार पकड़ने जा रहा है।

मुख्य मंत्री बनेंगी कंगना रानौत !
आज ३२ की हो गई बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के लिए दक्षिण से खुशखबरी है।  उन्हें, तमिल फिल्म अभिनेत्री से तमिलनाडु की मुख्य मंत्री की कुर्सी तक पहुंची जे जयललिता की भूमिका के लिए साइन कर लिया गया है।  इस साल रिलीज़निर्देशक कृष की फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी में झाँसी  की रानी लक्ष्मी बाई की भूमिका के बाद, जयललिता पर फिल्म उनकी दूसरी बायोपिक फिल्म होगी।  इस फिल्म का टाइटल थलेवी रखा गया है।  इस फिल्म को, बाहुबली सीरीज तथा सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान के लेखक के वी विजयेंद्र प्रसाद द्वारा लिखा गया है।  उन्होंने ही, कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका को लिखा था।  इस फिल्म का निर्देशन कई  हिट तमिल फिल्मों के निर्देशक ए एल विजय करेंगे।  विजय निर्देशित फिल्म वॉचमैन आजकल मैं भी चौकीदार पोस्टर के कारण चर्चा में है।  कंगना रनौत इस समय मेन्टल है क्या और पंगा में व्यस्त हैं। वह खुद की कथा पर फिल्म पर भी काम कर रही हैं। फिल्म के निर्माता विष्णुवर्धन इन्दुरी हैं, जिन्होंने एनटीआर पर दो बायोपिक फिल्मों का निर्माण किया है । वह भारतीय क्रिकेट टीम के १९८३ का विश्व क्रिकेट कप जीतने की घटना पर फिल्म ’८३ के निर्माता भी हैं । 

इम्तियाज़ अली की फिल्म मे कार्तिक और सारा
पिछले दिनों, अफवाहें गर्म थी कि सिम्बा गर्ल सारा अली खान और सोनू के टीटू की स्वीटी के सोनू कार्तिक आर्यन रोमांस में हैं।  दो कारणों से ऐसा समझा गया।  पहला यह कि इन दोनों का एक वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हुआ, जिसमे यह दोनों प्रेम में डूबे चुम्बन लेते दिखाए गए  थे।  दूसरा एक चित्र था, जिसमे कार्तिक आर्यन और सारा अली खान बाइक पर सवार हो कर दिल्ली की सैर कर रहे थे। मगर, वास्तव में यह रोमांस रियल नहीं रील था।  यह दोनों दिल्ली में, इम्तियाज़ अली की काम चलाऊ टाइटल लव आज कल २ वाली फिल्म के लिए रोमांस कर रहे थे।  अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि कार्तिक आर्यन और सारा अली खान, वास्तव में इम्तियाज़ अली की फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।  इम्तियाज़ अली ने सोशल मीडिया के माध्यम से इन दोनों का रोमांस में डूबा चित्र अपलोड कर इस बात की पुष्टि की।  इस फिल्म में रणदीप हूडा महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।  जिओ  स्टूडियोज, दिनेश विजन की मैडॉक फिल्म्स और इम्तियाज़ अली और रिलायंस एंटरटेनमेंट की वी आर विंडो सीट फिल्म्स द्वारा किया जा रहा है । कार्तिक आर्यन और सारा अली खान की फिल्म वैलेंटाइन्स डे वीकेंड में १४ फरवरी २०२० को हो रही है ।

ज़रीन खान और गिप्पी ग्रेवाल का डाका
सलमान खान की 'वीर' एक्ट्रेस ज़रीन खान की गिप्पी ग्रेवाल के साथ दूसरी पंजाबी फिल्म डाका की शूटिंग शुरू हो गई है। यह फिल्म, पंजाबी गायक और फिल्म अभिनेता गिप्पी ग्रेवाल की भूषण कुमार के साथ दो फिल्मों के कॉन्ट्रैक्ट की पहली फिल्म है।  सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण और डायना पेंटी की फिल्म कॉकटेल के अंग्रेजी बीट रे के गायक गिप्पी ग्रेवाल और ज़रीन खान की एक साथ पहली फिल्म जट्ट जेम्स बांड थी । इस फिल्म से ही ज़रीन खान का पंजाबी फिल्म डेब्यू हुआ था। खास बात यह है कि इस एक्शन थ्रिलर फिल्म को गिप्पी ग्रेवाल ने ही लिखा है।  इस फिल्म का निर्देशक मंजे बिस्तरे के निर्देशक बलजीत सिंह देव हैं।  डाका की शूटिंग पूरी हो जाने के बाद, भूषण कुमार और गिप्पी ग्रेवाल की दूसरी सहकार फिल्म की शूटिंग २० अप्रैल से शुरू हो जाएगी।  गिप्पी ग्रेवाल की इस साल दो फ़िल्में रिलीज़ होनी है।  इस साल रिलीज़ होने वाली पहली फिल्म, २०१७ में रिलीज़ फिल्म मंजे बिस्तरे की सीक्वल फिल्म मंजे बिस्तरे २ होगी, जो १२ अप्रैल २०१९ को रिलीज़ होगी।  दूसरी फिल्म चंडीगढ़-अमृतसर-चंडीगढ़ २४ मई २०१९ को रिलीज़ होगी।  इस फिल्म में गिप्पी ग्रेवाल की नायिका सरगुन मेहता है।

सेलुलॉइड के भूतों से भयभीत सरकार !
बांगला फिल्म भोभिष्योतर भूत को कलकत्ता में स्क्रीन नहीं मिल रहे। १५ मार्च को, देश की सर्वोच्च अदालत ने, बंगाल सरकार को भोभिष्योतर भूत की बिना रुकावट रिलीज़ के आदेश दिए थे। लेकिन, अभी तक कोई भी थिएटर फिल्म को रिलीज़ करने को तैयार नहीं। फिल्म प्रदर्शकों ने चुप्पी साध रखी है। ऐसा क्या है कि फिल्म कलकत्ता में रिलीज़ नहीं हो पा रही? अनिक दत्ता निर्देशित इस राजनीतिक व्यंग्य फिल्म की कहानी सब्यसाची चक्रवर्ती, चन्द्रयी घोष और कौशिक सेन अभिनीत तीन भूतों की है, जो पुराने घरों को मॉल, मल्टीप्लेक्स और ऊंची बिल्डिंगों में तब्दील कर दिए जाने के कारण बेघर हो गए हैं और अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मगर फिल्म के निशाने पर मुख्य मंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस है। फिल्म में अनुप्रेरणाई (प्रेरणा), उन्नायन (उन्नति) और इमाम भाता (मुस्लिम इमामों को भत्ता) जैसे शब्दों के ज़रिये सरकार के कामकाज पर चोट की गई है। इससे शासक दल का तिलमिलाना स्वाभाविक है। यही कारण है कि कलकत्ता में जिन सिनेमाघरों में यह फिल्म लगी थी, टीएमसी कार्यकर्ताओं के बवाल के कारण उतार दी गई । दिलचस्प बात यह कि इस फिल्म में बांग्ला  अभिनेत्री मुनमुन सेन का महत्वपूर्ण कैमिया है और वह वह तृणमूल कांग्रेस की सांसद है। लेकिन, वह भी इस फिल्म को प्रदर्शित नहीं करवा पा रही।

अब जैकी श्रॉफ बने दक्षिण के विलेन
पहले विवेक ओबेरॉय, फिर नील नितिन मुकेश और पिछले साल रिलीज़ फिल्म २.० में अक्षय कुमार के विलेन बनने के बाद, दक्षिण की तमिल और तेलुगु फिल्मों में बॉलीवुड की फिल्मों के नायक अभिनेताओं का विलेन बनने का सिलसिला बना हुआ है। इस कड़ी में, १९८३ की फिल्म हीरो के रोमांटिक हीरो जैकी श्रॉफ का नाम भी आ जुड़ा है। वह तमिल सुपरस्टार विजय की ६३ वी फिल्म, जिसका टाइटल फाइनल नहीं किया गया है, में विलेन की भूमिका में नज़र आयेंगे। फिल्म स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म बताई जा रही हैं। फिल्म में विजय फुटबॉल कोच की भूमिका में होंगे। सूत्र बताते हैं कि वह महिला फुटबॉल टीम के कोच होंगे। इस लिए फिल्म में १६ दूसरी अभिनेत्रियाँ महिला फुटबॉल खिलाड़ियों की जर्सी में नज़र आयेंगी। इस फिल्म के निर्देशक एटली हैं। एटली ने, विजय की दो फिल्मों थेरी और मेर्सल का निर्देशन किया है। यह दोनों फ़िल्में सुपरहिट हुई थी। इस स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म में विजय के साथ नयनतारा, कथीर, योगी बाबु, विवेक, डेनियल बालाजी और आनंदराज सह भूमिकाओं में हैं। दिलचस्प तथ्य यह है कि इस फुटबॉल ड्रामा फिल्म का संगीत ए आर रहमान दे रहे हैं। रहमान ने, हॉलीवुड की फुटबॉल पर फिल्म पेले का संगीत भी दिया था। विजय और एटली  की फिल्म को रहमान के अनुभव का फायदा मिल सकता है। 

२०१९ का चुनाव लड़ेंगी राजनीतिक बायोपिक फ़िल्में !- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment