Sunday 19 May 2019

बॉलीवुड न्यूज़ १९ मई २०१९


स्लीपर हिट फिल्म द ताशकंद फाइल्स !
तत्कालीन सोवियत संघ में, ताशकंद में, भारतीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमय मौत की फाइलें पलटने वाली, ज़ी स्टूडियोज की विवेक अग्निहोत्री निर्देशित फिल्म द ताशकंद फाइल्स हिट फिल्म साबित हो चुकी है. इस फिल्म को स्लीपर हिट फिल्म कहा जा रहा है। जबकि इस फिल्म को कोंग्रेसी मानसिकता वाले समीक्षकों द्वारा वाशआउट घोषित कर दिया गया था। इस फिल्म ने चार हफ़्तों में १४.३५ करोड़ का कारोबार कर लिया है । यह कारोबार इस लिए ज्यादा ख़ास है कि इस दौरान हॉलीवुड की फिल्म एवेंजरस एन्डगेम ने बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों का कत्लेआम मचा रखा था । कलंक जैसी बड़े बजट और बड़े सितारों वाली फिल्म भी खेत रही थी । इस फिल्म को पहली बार मुंबई, दिल्ली, कलकत्ता और बंगलौर में २५० स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था । बाद में, इस फिल्म को कोल्हापुर, नासिक, हुबली, कोटा, आदि शहरों में भी ले जाया गया । अब पांचवे हफ्ते में भी यह फिल्म १७० स्क्रीन्स पर चल रही है । ख़ास बात यह है कि इस फिल्म मे अब कुछ दमदार नजर न आने वाले नसीरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, श्वेता बासु प्रसाद, मंदिर बेदी, पल्लवी जोशी, विनय पाठक, आदि सशक्त अभिनेताओं ने भिन्न किरदार किये थे । लेकिन, कथानक और सशक्त निर्देशन के दम पर यह फिल्म दर्शकों को अपनी ओर खींच पाने में कामयाब हो रही है ।

आनंद पंडित की फिल्म में अमिताभ-इमरान के चेहरे
आनंद पंडित मोशन पिक्चर्स के अंतर्गत प्यार का पंचनामा २, सरकार ३, सत्यमेव जयते, बाजार और हालिया ब्लॉकबस्टर टोटल धमाल जैसी सफल बनाने वाले आनंद पंडित की रहस्य-रोमांच से भरपूर अगली फिल्म में अमिताभ बच्चन और इमरान हाश्मी जोड़ी पहली बार बन रही है । यह कैसी रहस्य-रोमांच फिल्म होगी, इसका पता तो फिल्म की रिलीज़ के बाद चलेगा । लेकिन इस फिल्म का टाइटल और कहानी सबसे ज्यादा रहस्य वाली लगाती है । इस साल मार्च में इस फिल्म का ऐलान करते समय इसे कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म बर्फ बताया गया था । किसी ने इसे खेल बताया था । यह भी बताया गया कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक जज की भूमिका में हैं । अब, जबकि अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी की यह फिल्म फ्लोर पर चली गई है, इसका टाइटल चेहरे बताया जा रहा है। इस फिल्म का निर्देशन गली गली में चोर है और गॉड तुस्सी ग्रेट हो के निर्देशक रूमी जाफ़री करेंगे । इस फिल्म में कृति खरबंदा, रिया चक्रवर्ती, सिद्धार्थ कपूर, धृतमान चक्रबर्ती और रघुवीर यादव के साथ अन्नू कपूर की भूमिकाएँ महत्वपूर्ण हैं। चेहेरे अगले साल २१ फरवरी को रिलीज़ होगी । देखने की बात होगी कि बनते बनते इस फिल्म का टाइटल क्या बन जाता है ?

अक्षय खन्ना की कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म २ अगस्त को
अजय बहल द्वारा निर्देशित फिल्म धारा ३७५, भारतीय दंड संहिता की बलात्कार से सम्बंधित महत्वपूर्ण धारा है। इस धारा के दुरुपयोग की खबरे आये दिन अखबारों में छपती रहती है। फिल्म  धारा ३७५, समस्या के इसी पहलू को छूने वाली फिल्म है। इस फिल्म में अक्षय खन्ना एक  क्रिमिनल लॉयर की भूमिका में हैं। दीवानगी के बाद, अक्षय खन्ना दूसरी बार वकील की भूमिका में नज़र आयेंगे। फिल्म की कहानी बलात्कार के मुक़दमे पर कोर्ट की कार्यवाही पर केंद्रित है। अक्षय खन्ना, बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार राहुल भट के वकील हैं। जबकि, ऋचा चड्डा सरकारी पक्ष की वकील हैं। ऋचा पहली बार वकील की भूमिका में नज़र आएंगी। अक्षय खन्ना अपने काम में माहिर वकील हैं। पर ऋचा चड्डा भी आसानी से हार नहीं मानने वाली हैं। इस फिल्म में बलात्कार की शिकार महिला की भूमिका मीरा चोपड़ा कर रही है। मीरा चोपड़ा, दक्षिण की व्यस्त अभिनेत्री है। वह बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कजिन हैं। उनका हिंदी फिल्म डेब्यू गैंग ऑफ़ घोस्ट्स से हुआ था। वह अब तक पांच हिंदी फ़िल्में कर चुकी हैं। उनकी पिछली रिलीज़ फिल्म कलंक थी। फिल्म २ अगस्त २०१९ को रिलीज़ होगी। इस फिल्म के छः दिन बाद, प्रभाष की एक्शन फिल्म साहो रिलीज़ हो रही है। 

विद्या बालन बनेंगी ह्यूमन कंप्यूटर
तुम्हारी सुलू अभिनेत्री विद्या बालन, निर्देशक अनु मेनन की एक अनाम फिल्म में मशहूर गणितज्ञ शकुंतला देवी की भूमिका करेंगी। निर्माता विक्रम मल्होत्रा की इस फिल्म की कहानी बेंगलुरु की एक लड़की की है, जिसने अपनी गणित में महारत के बलबूते पूरी दुनिया में धूम मचा दी थी। शकुंतला देवी का दिमाग कंप्यूटर की तरह काम करता था। शकुंतला देवी के पिता सर्कस में काम करते थे। एक दिन अपनी तीन साल की बेटी को ताश का खेल समझाते हुए, उन्होंने शकुंतला की गणित की क्षमता को पहचान लिया। शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर कहा जाता था। शकुंतला देवी ने, १९८० में लन्दन के इम्पीरियल कॉलेज में १३ अंकों की दो संख्या के गुणा को २८ सेकंड में हल कर दिया था। उनके इस प्रदर्शन के लिए उनका नाम १९८२ में गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया था। उन्होंने गणित पर कई पुस्तकें लिखी थी। इस फिल्म की शूटिंग इस साल के उत्तरार्ध में शुरू होगी। फिल्म को २०२० की गर्मियों में रिलीज़ किया जाएगा। फिल्म के बारे में, विद्या बालन ने ट्वीट करते हुए लिखा, “महान दिन। मैथ जीनियस शकुंतला देवी की भूमिका करने के लिए मैं उत्साहित हूँ। एक छोटे शहर की लड़की, जिसने पूरी दुनिया को अपनी आंधी में समेट लिया।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह
निर्माता करण जौहर, स्टूडेंट ऑफ़ द इयर के अपने स्टूडेंट सिद्धार्थ मल्होत्रा का करियर जमाने की हरचंद कोशिश कर रहे हैं। करण एक फिल्म फ्लॉप हो जाने के बाद, दूसरी फिल्म लेकर हाज़िर हो जाते हैं। इस कड़ी में उनकी नई फिल्म शेरशाह का नाम भी आ जुड़ा है। फिल्म का ऐलान कुछ समय पहले हुआ था। उस समय फिल्म का टाइटल नहीं रखा गया था। लेकिन, इतना ज़रूर बताया गया था कि यह बायोपिक फिल्म कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टेन विक्रम बत्रा के जीवन पर फिल्म होगी। इस भूमिका के लिए ही सिद्धार्थ मल्होत्रा को लिया गया था। इस किरदार के लिए सिद्धार्थ ने अप्रैल में मिलिट्री ट्रेनिंग भी ली थी। अब इसी फिल्म की शेरशाह टाइटल के साथ शूटिंग भी शुरू हो गई है। फिल्म में, सिद्धार्थ से रोमांस करने के लिए, करण जौहर ने किअरा अडवाणी को लिया है। किअरा अडवाणी ने, करण निर्देशित फिल्म लस्ट स्टोरीज की एक कहानी में वाइब्रेशन मशीन का काल्पनिक उपयोग कर, करण जौहर को कुछ इतना प्रभावित कर लिया है कि किअरा, करण की फिल्म कलंक के एक आइटम में तो आई ही, उनकी फिल्म गुड न्यूज़ की सह नायिका भी बन गई।  अब वह शेरशाह की नायिका है। फिल्म का निर्देश विष्णुवर्धन कर रहे हैं। विष्णुवर्धन ने, बिल्ला, सर्वम और आरम्भम जैसी हिट तमिल फ़िल्में निर्देशित की है।

श्रिया पिलगांवकर फिल्म भांगड़ा पा ले में
पिछले साल, फिल्म निर्माण कंपनी टिप्स के रमेश तौरानी की बेटी स्नेह तौरानी के फिल्म निर्देशन में कदम रखने का ऐलान हुआ था।  म्यूजिक कंपनी टिप्स ने कभी ढेरों संगीतमय फ़िल्में बनाई हैं। ऐसे में, रमेश तौरानी की बेटी का गीत संगीत के प्रति झुकाव होना स्वाभाविक ही था। इसलिए, फिल्म का विषय पंजाब की लोकप्रिय नृत्य विधा भंगड़ा लिया गया। इस फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए विक्की कौशल के भाई सनी कौशल को लिया गया। फिल्म की कहानी दो मुख्य चरित्रों के प्रेम की है। फिल्म का कथानक अतीत और वर्तमान में घूमने वाला है। मुख्य चरित्र जग्गी सिंह (सनी कौशल) पार्ट टाइम डीजे है। वह भंगड़ा का उस्ताद है।  वह स्थानीय प्रतियोगिताये जीतता हुआ विश्व नृत्य प्रतियोगिता तक पहुंचता है और इसे जीतता है। इस फिल्म को नाम भी कहानी के अनुरूप भंगड़ा पा ले रखा गया। फिल्म की कहानी को, दिलजीत दोसांझ की सफल फिल्म जाट एंड जूलिएट और सरदार जी के लेखक धीरज रतन ने लिखा है। यहाँ ख़ास बात यह है कि रमेश तौरानी की बेटी के लिए फिल्म का निर्माण आरएसवीपी के रॉनी स्क्रूवाला कर रहे हैं। इस फिल्म की नायिका के तौर पर तेलुगु फिल्मों की एक्ट्रेस रुखसार ढिल्लों को लिया गया है। अब एक अहम् भूमिका में श्रिया पिलगांवकर को भी शामिल किया गया। श्रिया को पिछली बार वेब सीरीज मिर्ज़ापुर में देखा गया था।

डिज्नी की अलादीन में बादशाह और अरमान मालिक
डिज्नी इंडिया का अलादीन देसी टच पाने के लिए बेकरार है। डिज्नी ने, बॉलीवुड रैपर बादशाह और गायक अरमान मालिक को अलादीन के हिंदी संस्करण को देसी तडका लगाने का दायित्व सौंपा है।  रैपर बादशाह, डिज्नी की लाइव-एक्शन फिल्म अलादीन का एक प्रचार गीत और उसका विडियो तैयार करेंगे। गायक अरमान मालिक को कोई प्रचार गीत नहीं गाना है। मगर वह वॉयसओवर करेंगे। फिल्म में अलादीन के किरदार को अरमान मालिक अपनी आवाज़ देंगे। खबर यह भी है कि इस गीत संगीत से भरी फिल्म के कुछ गीत अरमान मालिक भी गा सकते हैं। डिज्नी का मकसद, अंग्रेजी भाषा की फिल्म को पूरे देश के दर्शकों तक पहुँचाने का है। इसमे बादशाह का रैप गीत और अरमान मालिक का वॉयसओवर मददगार साबित हो सकता है। १९९२ में रिलीज़ डिज्नी की ही एनीमेशन फिल्म अलादीन के लाइव-एक्शन संस्करण में जिनी की भूमिका विल स्मिथ कर रहे हैं। फिल्म के अलादीन की भूमिका कनाडा में रहने वाले मिस्री मूल के एक्टर मीना मसूद कर रहे हैं। नाओमी स्कॉट राजकुमारी जस्मीन बनी हैं। यह फिल्म, २४ मई को भारत में अंग्रेज़ी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु में डब कर रिलीज़ की जा रही है।

बाहुबली तमन्ना भाटिया की ख़ामोशी !
बाहुबली के पहले हिस्से में, बाहुबली को भी ललकारने वाली और धुंआधार तलवारबाज़ी का प्रदर्शन करने वाली एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया अब ख़ामोशी ओढ़ने जा रही है। उनका यह खामोश रूप, चाकरी टोलेटी की ३१ मई को रिलीज़ होने जा रही हॉरर फिल्म ख़ामोशी में देखने को मिलेगा। चकरी टोलेटी ने हिंदी फिल्म वेलकम टु न्यू यॉर्क का निर्देशन किया था। इस फिल्म में तमन्ना एक गूंगी-बहरी लड़की की भूमिका में है। तमन्ना भाटिया की अब तक की फिल्मों के लिहाज़ से, ख़ामोशी में तमन्ना की भूमिका बिलकुल अलग और चुनौतीपूर्ण है। फिल्म में प्रभुदेवा भी हैं। लेकिन, यहाँ उनका खल रूप नज़र आएगा। इस फिल्म में भूमिका चावला और मुरली शर्मा की भूमिकाये भी हैं। तमन्ना को सपोर्ट करने के लिए, उनके बाहुबली प्रभाष भी मेहमान भूमिका में होंगे। इस फिल्म की शूटिंग में उच्च तकनीक का इस्तेमाल किया गया है । खबर थी कि फिल्म को ८के कैमरा से शूट किया गया है । इस कैमरा तकनीक से हॉलीवुड की फिल्म गार्डियन्स ऑफ़ गैलेक्सी २ को शूट किया गया था । फिल्म का निर्माण पूजा फिल्म्स के लिए वाशु भगनानी ने किया था। पिछले दिनों खबर थी कि वाशु भगनानी फिल्म के शूट से खुश नहीं है।  इसलिए उन्होंने फिल्म रीशूट करने का निर्णय लिया है।

आतंकवादियों का शिकार करेगा अक्षय कुमार का सूर्यवंशी
रोहित शेट्टी के साथ, अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी का फर्स्ट लुक जारी हुआ है।  इस लुक में, अक्षय कुमार सादी पोशाक में अपने साथियों के साथ दिखाए गए हैं।  वह फिल्म में एंटी टेररिस्ट स्क्वाड के चीफ की भूमिका में है।  सूर्यवंशी में, अक्षय कुमार की भूमिका की खासियत यह है कि वह एक ऐसे अफसर बने हैं, जो आतंकवादियों को पनपने या वारदात करने से पहले ही ख़त्म कर देने पर विश्वास करता है। इस लुक को जारी करते हुए रोहित शेट्टी कहते भी हैं, "वर्दी नहीं...पुलिस निशान वाली कार नहीं....एंटी टेररिज्म स्क्वाड- द घोस्ट डिपार्टमेंट ऑफ़ आवर पोल्स...सूर्यवंशी।"    ज़ाहिर है कि ऎसी कहानी वाली फिल्म में जहाँ एक्शन होंगे, वही थ्रिल भी ज़बरदस्त होगा। ऎसी फिल्म की सफलता भी सुनिश्चित सी होती है। उस पर अक्षय कुमार की फिल्म ! अक्षय कुमार की पुलिस फ़िल्में हमेशा से सफल होती रही हैं। उनकी पांच पुलिस भूमिका वाली फ़िल्में मैं अनाड़ी तू खिलाडी, मोहरा, खाकी, खिलाडी ७८६ और राउडी राठौर बड़ी हिट फ़िल्में साबित हुई थी। अक्षय कुमार पिछली बार, २०१७ में तापसी पन्नू की फिल्म नाम शबाना में अंडरकवर एजेंट की संक्षिप्त भूमिका में नज़र आये थे।  केसरी के बाद, अक्षय कुमार की तीन फ़िल्में मिशन मंगल, हाउसफुल ४ और गुड न्यूज़ इस साल रिलीज़ होनी हैं। वह हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बम की शूटिग भी कर रहे हैं। लक्ष्मी बम और सूर्यवंशी २०२० में रिलीज़ होंगी।

आंनद एल राय और आयुष्मान खुराना फिर साथ ! 
आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर अभिनीत स्लीपर हिट फिल्म शुभ मंगल सावधान की सफलता के बाद अब मेकर्स इस फिल्म का सीक्वल बनाने जा रहे है । रांझनातनु वेड्स मनु और हैप्पी भाग जायेगी जैसी सफल पारिवारिक मनोरंजन वाली फ्रेंचाइजी के साथ, अब एक और मनोरंजक फ्रेंचाइजी शुभ मंगल सावधान भी शामिल होने जा रही है। इस फ्रैंचाइज़ी का अगला टाइटल शुभ मंगल ज़्यादा सावधान होगा। इस फिल्म का निर्देशन हितेश केवल्या द्वारा किया जाएगा पहली फिल्म शुभ मंगल सावधान में बहुत ही हल्के-फुल्के अंदाज में मर्दाना कमजोरी जैसे वर्जित विषय का चित्रण किया गया था। परन्तुफिल्म का सिक्वल समलैंगिकता के विषय पर आधारित होगा  कलर येलो प्रोडक्शंस के प्रोड्यूसर आंनद एल राय कहते हैं, 'शुभ मंगल सावधान की सफलता ने हमें एक ऐसी फ्रैंचाइज़ी में तब्दील करने के लिए प्रोत्साहित किया जो सबसे हल्के-फुल्के अंदाज में वर्जित विषयों से निपटती है। ज्यादा सावधान के लिए हमारे पास अच्छी कहानी है और यह भूमिका आयुष्मान के लिए ही हैआशा है की यह फिल्म भी दर्शको को पहली फिल्म जितनी ही पसंद आएगी ।“ फ़िलहाल इस फिल्म की कास्टिंग चल रही है। मगर फिल्म अगले साल की शुरुआत में रिलीज़ कर दी जायेगी 

राष्ट्रीय सहारा १९ मई २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment