Sunday 26 May 2019

बॉलीवुड न्यूज़ २६ मई २०१९


ट्रांसपोर्टर के ड्राईवर बनेगे जॉन अब्राहम
बाइक सवार चोरों की एक्शन थ्रिलर फिल्म धूम के हीरो जॉन अब्राहम के बाइक रेसिंग पर रेंसिल डिसिल्वा की फिल्म करने की खबर थी। अब ऐसा लगता है कि जॉन अब्राहम को परदे पर रफ़्तार भरने का शौक लग गया है। गर्मागर्म खबर है कि जॉन अब्राहम, हॉलीवुड की २००२ में शुरू एक्शन फिल्म सीरीज द ट्रांसपोर्टर को हिंदी में बनायेंगे। द ट्रांसपोर्टर ऐसे ड्राईवर की कहानी है, जो अपनी फीस ले कर किसी को भी किसी जगह ले जाता है और निर्धारित समय पर पहुंचा देता है। वह अपनी डील को कभी नहीं बदलता, न बदला जाना पसंद करता। वादा खिलाफी भी उसे बिलकुल पसंद नहीं। कोरे यूएन निर्देशित द ट्रांसपोर्टर में जैसन स्टैथम ने ड्राईवर की भूमिका की थी। हिंदी रूपांतरण में यह भूमिका जॉन अब्राहम करेंगे। द ट्रांसपोर्टर के दो सीक्वल ट्रांसपोर्टर २ और ट्रांसपोर्टर ३ तथा एक रिबूट द ट्रांसपोर्टर रीफुएलड बनाए गए थे। जॉन अब्राहम की कंपनी जेए एंटरटेनमेंट इन चारों फिल्मों के रीमेक के अधिकार खरीदने जा रही है। जॉन अब्राहम इन चारों फिल्मों के हिंदी रूपांतरण में ड्राईवर की भूमिका करेंगे। द ट्रांसपोर्टर के ड्राईवर की भूमिका, जॉन अब्राहम के व्यक्तित्व के अनुकूल है। यह उनकी आयु को भी फबने वाली भूमिका है। जॉन अब्राहम इस समय रेंसिल डिसिल्वा की बाइक रेसिंग के अलावा किसी दूसरी फिल्म पर काम करने नहीं जा रहे हैं। उनके सरफ़रोश की सीक्वल फिल्म से निकल जाने की खबरें हैं।

डिनो मोरया और करिश्मा कपूर फिर साथ
एकता कपूर की डिजिटल सीरीज मेंटलहुड से डिनो मोरया और करिश्मा कपूर का डिजिटल माध्यम में डेब्यू हो रहा है। मेंटलहुड, पूरी लम्बाई की भूमिका में इन दोनों की वापसी कराने वाली सीरीज है। इस सीरीज से डिनो मोरया और करिश्मा कपूर १६ साल बाद फिर साथ भी आ रहे है। डिनो मोरया का हिंदी फिल्म डेब्यू १९९९ में रिलीज़ फिल्म प्यार में कभी कभी से हुआ था। बिपाशा बासु के साथ फिल्म राज़ ने डिनो मोरया को हिंदी फिल्मों में स्थापित कर दिया। लेकिन, वह ए ग्रेड हिंदी फिल्मों में अपना कोई स्थान नहीं बना सके। २०१० में रिलीज़ फिल्म प्यार इम्पॉसिबल उनकी बतौर नायक आखिरी फिल्म थी। करिश्मा कपूर का फिल्म डेब्यू, डिनो मोरया के फिल्म डेब्यू से आठ साल पहले, फिल्म प्रेम कैदी से हुआ था। करिश्मा कपूर की गोविंदा के साथ केमिस्ट्री खूब जमी। करिश्मा कपूर ने, बॉलीवुड के ज़्यादातर बड़े एक्टरों के साथ फ़िल्में की। डिनो मोरया और करिश्मा कपूर सिर्फ एक फिल्म बाज़ अ बर्ड इन डेंजर में साथ आये। अब इन दोनों की जोड़ी इस डिजिटल सीरीज में बन रही है। लेकिन, इस सीरीज में दूसरी अभिनेत्रियाँ भी हैं। इस डिजिटल सीरीज की कहानी कामकाजी और आत्म निर्भर महिलाओं के एक समूह की है। इस समूह में करिश्मा के अलावा संध्या मृदुल और श्रुति सेठ भी है। यह दोनों अभिनेत्रियाँ हिंदी फिल्मों में बुरी तरह से असफल रही है। इस लिहाज़ से मेंटलहुड के दर्शकों को डिनो मोरया-करिश्मा कपूर जोडी को ही देखने का ही इंतज़ार रहेगा ।

सात साल बाद यामी गौतम और आयुष्मान खुराना
आयुष्मान खुराना और यामी गौतम का, सात साल पहले, फिल्म डेब्यू विक्की डोनर डेब्यू हुआ था । अब यह दोनों एक बार फिर दिनेश विजान की फिल्म बाला में एक साथ दिखाई देंगे। बाला में भूमि पेडनेकर भी मुख्य कलाकारों में से एक होंगी। यह फिल्म पिछले हफ्ते ही फ्लोर पर गई है । मुंबई के इस शिड्यूल में यामी गौतम भी शामिल हुई । किसी भी चीज के लीक होने से बचाने के लिए फिल्म की लोकेशन पर काफी एहितियात बरती जा रही है। यामी को फिल्म उरी में खुफिया अधिकारी के रूप में देखा गया था, वह फिल्म में लखनऊ की एक सुपरमॉडल की भूमिका करेंगी। फिल्म बाला एक ऐसे युवक की कहानी है, जो प्रिमैच्योर गंजेपन की समस्या से परेशान है और इस भूमिका को आयुष्मान निभा रहे हैं। फिल्म का निर्देशन स्त्री फेम अमर कौशिक कर रहे हैं और इसे मडॉक फिल्म्स के बैनर तले दिनेश विजान द्वारा निर्मित किया जा रहा है। विक्की डोनर के प्रशंसक इस बात से बेहद खुश हैं कि उनके पसंदीदा ऐक्टर्स आयुष्मान और यामी इतने लंबे समय के बाद एक बार फिर साथ आ रहे हैं। यामी गौतम की इसी साल रिलीज़ फ़िल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक को बड़ी सफलता मिली थी । आयुष्मान की इस साल दो फ़िल्में आर्टिकल १५ और ड्रीम गर्ल रिलीज़ होंगी ।

मणिरत्नम की पीरियड फिल्म की विलेन ऐश्वर्या राय बच्चन
कोई दो साल से मणिरत्नम की पीरियड ड्रामा फिल्म की चर्चा हो रही थी। यह अनाम फिल्म १० शती के चोल राजा के शासन काल की है । मणिरत्नम ने अपनी फिल्म का आधार उपन्यास पोंनियिन सेल्वन को बनाया था। इसे बाहुबली से भी शानदार और महंगी फिल्म बनाया जाएगा।चोल राजा अरुलमोझी वर्मन के जीवन पर इस फिल्म में ऐश्वर्या इसी राजा की रानी की भूमिका कर रही है। यह रानी राजा को गद्दी से उतारने के लिए षड़यंत्र रचती है। फिल्म में दूसरी बड़ी कास्ट भी है, लेकिन हिंदी फिल्म दर्शकों के लिहाज़ से कई भाषाओँ में बनाई जा रही, हिंदुस्तान की सबसे महंगी फिल्म का बड़ा आकर्षण ऐश्वर्या राय बन सकती है। यह आकर्षण उस समय कई गुना बढ़ जाएगा, अगर फिल्म में योजना के अनुसार अमिताभ बच्चन को भी लिया जाता है। फिल्म में दक्षिण के कई बड़े सितारे भी लिए जायेगे । ऐश्वर्या राय के फिल्म करियर की शुरुआत, मणिरत्नम निर्देशित तमिल फिल्म इरुवर थी । इस फिल्म में ऐश्वर्या ने जयललिता की भूमिका की थी । मणिरत्नम की फिल्म गुरु, ऐश्वर्या की पति अभिषेक बच्चन के साथ पहली हिट फिल्म थी।

अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की गुलाबो- सिताबो
रोनी स्क्रूवाला, शूजित सरकार और जूही चतुर्वेदी गुलाबो सिताबों खेलने जा रहे हैं। उनके इस खेल में अमिताभ बचन और आयुष्मान खुराना भी शामिल होंगे। रोनी स्क्रूवाला की इस साल के शुरू में रिलीज़ फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। जूही चतुर्वेदी ने, शूजित सरकार निर्देशित फिल्मों विक्की डोनर, पीकू और अक्टूबर की कहानी लिखी थी। आयुष्मान खुराना की डेब्यू फिल्म विक्की डोनर थी।  अमिताभ बच्चन ने जूही और शूजित की फिल्म पीकू में अभिनय किया था। रोनी स्क्रूवाला इन चारों हस्तियों को एक प्लेटफार्म पर ले आये हैं। इसी का नतीजा है गुलाबो सिताबो। शूजित सरकार ने अब तक पारिवारिक मूल्यों वाली और व्यंग्य विधा की फ़िल्में बनाई हैं। लेकिन, गुलाबो सिताबो पारिवारिक हास्य वाली फिल्म है। फिल्म की कहानी लखनऊ की है। जूही चतुर्वेदी गुलाबो सिताबो की स्क्रिप्ट ले कर शूजित सरकार के पास गई थी। शूजित को स्क्रिप्ट बहुत पसंद आई।  वह इसे रोनी के पास गए और साथ ही साथ इसे अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना को भी सुनाया।  शूजित महसूस करते थे कि फिल्म की पटकथा पर अभी काम करना पड़ेगा। लेकिन, सभी को स्क्रिप्ट इतनी पसंद आई कि सभी ने इस पर रजामंदी दे दी। नतीजे के तौर पर गुलाबो सिताबो इसी साल नवंबर में रिलीज़ होने जा रही है।

कृषिका लुल्ला का दूसरा म्यूजिक वीडियो 
आजकल, म्यूजिक वीडियो वाहे गुरु सोशल मीडिया पर पसंद किया जा रहा है। इस म्यूजिक वीडियो का निर्देशन इरोस इंटरनेशनल की निर्माता कृषिका लुल्ला ने किया है। इस गीत को राइज़िंग स्टार के पहले सीजन के विजेता बैनेट दोसांझ ने गाया है। कृषिका ने हमेशा से ही  कोई म्यूजिक वीडियो निर्देशित करना चाहा था । उनका यह सपना म्यूजिक विडियो ओ रे नसीब से पूरा हुआ था । इस विडियो के गीत को मोनाली ठाकुर ने गया था और संजीव-अजय द्वारा संगीत रचना की गई थी । ओ रे नसीब के विडियो में यौन उत्पीड़न के शोषित लोगो की कहानी दिखाई थी और इसकी  बहुत सराहना भी हुई थी । वाहे गुरु के रचनाकार भी  संजीव अजय हैं  और संजीव चतुर्वेदी ने गीत लिखा है । म्यूजिक विडियो ओ रे नसीब के कथानक में जहां महिला सशक्तीकरण की बात की गई थी, वही वाहेगुरु आध्यात्मिक म्यूजिक वीडियो है । इस बारे में कृषिका कहती हैं, “ओ रे नसीब को मिली अच्छी प्रतिक्रिया ने मुझे दूसरा विडियो बनाने के लिए उत्साहित किया । मगर इस बारमैंने एक भक्ति गीत निर्देशित करने का फैसला किया था  इस गाने की कुछ पंक्तिया मैंने लिखी है। इस गीत को बैनेट ने बहुत खूबसूरती से गाया है। हमने इस गाने की शूटिंग चंडीगढ़ में की है।" गायक बैनेट दोसांझ ने कहा, “मुझे अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देने के लिए मै कृषिका जी और इरोस का बहुत आभारी हूं। यह वास्तव में एक दिव्य अनुभव था।

सनी पवार बना न्यू यॉर्क फिल्म फेस्टिवल का श्रेष्ठ बाल अभिनेता
१९वे न्यू यॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल २०१९ में, फिल्म चिप्पा के लिए भारत के सनी पवार को श्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार दिया गया है। इस पुरस्कार के लिए चार दूसरे प्रतिभागी भी नामित थे। सफ़दर रहमान द्वारा निर्देशित फिल्म चिप्पा १० साल के बच्चे को जीवन के नए अनुभव देने वाली एक रात की कहानी है। सनी पवार की पहली फिल्म लायन थी। इस फिल्म में सनी ने देव पटेल के किरदार सारू की बचपन की भूमिका की थी। फिल्म लायन के लिए सनी पवार को क्रिटिक चॉइस अवार्ड्स में बेस्ट यंग परफ़ॉर्मर, एएसीटीए अवार्ड्स में बेस्ट एक्टर अवार्ड, एशिया पसिफ़िक स्क्रीन अवार्ड्स स्पेशल मेंशन ग्रैंड जूरी प्राइज में नामांकित किया जा चुका है। कहानी के अनुसार  चिप्पा को उसकी दसवी सालगिरह की पूर्व संध्या में, उसके गायब पिता का एक पत्र प्राप्त होता है।  अब उसे तय करना है कि वह अपने फूटपाथ को छोड़ कर कुछ बेहतर पाने के लिए जाए। इस फिल्म की कहानी सिर्फ एक रात की है। इस एक रात की अपनी यात्रा में ही चिप्पा को अपने पिता के संबंधों की जानकारी होती है। दुनिया के कई दूसरे फिल्म मेलों में दिखाई जाने वाली फिल्म चिप्पा के सह कलाकारों में चन्दन रॉय सान्याल, मसूद अख्तर, सुमीत ठाकुर और माला मुख़र्जी के नाम उल्लेखनीय हैं।

मिथुन चक्रवर्ती का भूतियापा
अक्षय कुमार और सनी लियॉन के बाद, १९७० के दशक के डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती भी हॉरर कॉमेडी फिल्म करने जा रहे हैं। अभी इस फिल्म की कहानी और मिथुनदा की भूमिका के बारे में पता नहीं चला है। लेकिन, उन्होंने इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनते ही, फिल्म को हाँ कर दी है। मिथुन चक्रवर्ती पिछले कुछ समय से बीमारी से जूझ रहे हैं। इसी वजह से, वह २०१५ के बाद दो साल तक परदे से दूर रहे। २०१७ में, रामगोपाल वर्मा ने, मिथुन चक्रवर्ती को एक साइकेट्रिस्ट की भूमिका मे लेकर, खालिस हॉरर फिल्म गेहर बनाने का ऐलान किया था। लेकिन, यह फिल्म ऐलान के बाद परवान नहीं चढ़ सकी थी। इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती टीवी पर रियलिटी शो और इक्कादुक्का फिल्मों में छोटी भूमिका में नज़र आये। उनकी फिल्म द ताशकंद फाइल्स सफलता के झंडे गाड़ रही है। मिथुन चक्रवर्ती की हॉरर कॉमेडी फिल्म भूतियापा का निर्देशन मनोज शर्मा करेंगे।  मनोज ने स्पर्श द टच, स्वाहा - लाइफ बियॉन्ड सुपेर्स्तितिओन, बिन फेरे फ्री में तेरे, यह है लोलीपॉप और प्रकाश इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी बी ग्रेड फ़िल्में बनाई हैं। मिथुन चक्रवर्ती के साथ मनोज की फिल्म भूतियापा का ८० प्रतिशत भूतियापा लखनऊ में होगा। बाकी की भूतियापा मुंबई में की जाएगी। खबर यह भी गर्म है कि मिथुन चक्रवर्ती इस फिल्म के प्रमोशनल विडियो के लिए डांस भी करेंगे।

अमयारा दस्तूर की ज़रूरतमंदों को मदद  
कंगना रनौत और राजकुमार राव की मेंटल है क्या में राव के रोमांस की भूमिका कर रही अभिनेत्री अमयारा दस्तूर सामाजिक पुनर्जागरण और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कार्यरत हैं। वह मूक प्रजातियों के बचाव और पोषण करने वाली वर्ल्ड ऑफ एनिमल्स नामक एक गैर-लाभकारी संगठन के साथ भी जुडी है । वह खाने-पीने की वस्तुओं को फेंक देने की आदतों का मुद्दा भी उठा रही है। रोज ही बड़े पैमाने पर भोजन बर्बाद किया जा रहा है । जबकि कुछ लोग पौष्टिक भोजन तक को तरस रहे हैं । अमयारा ने इस समस्या से निबटने के लिए मशहूर खाद्य ब्रांड से जुड़ का गरीबों की खाद्य सामग्री की ज़रूरतों को पूरा करने का फैसला किया है । वह खाद्य सामग्री फेंक देने वाली बड़ी संस्थाओं और ज़रुरतमंदों के लिए काम कर रही संस्थाओं की मदद ले रही है। अब से, फ़ूड ब्रांड्स अपनी खाद्य सामग्री को कचरे में फेंक देने के बजाय वंचित आबादी को, इन्हें पहुंचाने के लिए सम्बंधित संस्थाओं को दे दिया करेंगी । इस प्रकार से बर्बाद होने वाली सामग्री ज़रूरतमंदों को मिल जायेगी और काफी हद तक कुपोषण की समस्या पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा । अमयारा, मेंटल है क्या के अलावा प्रस्थानम के हिंदी रीमेक और राकुमार राव के साथ ही फिल्म मेड इन चाइना में भी अभिनय कर रही हैं । 


राष्ट्रीय सहारा २६ मई २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment