Sunday 19 May 2019

Bollywood की Horror Genre की फ़िल्में


भारत के प्रमोशन के दौरान एक चैट शो में अली अब्बास ज़फर के साथ बात करते हुए कैटरीना कैफ ने कहा कि वह अली की अगली हॉरर फिल्म में काम करना चाहेंगी। इस पर अली ने जवाब दिया कि उन्होने कैटरीना के लिए एक अच्छी हॉरर फिल्म लिख रखी है। हालाँकि,  इन दोनों की बातचीत मज़ाकिया लहजे में थी। लेकिन सोशल मीडिया सक्रिय  हो गया। कैटरीना कैफ की अगली फिल्म के हॉरर जॉनर पर बहस होने लगी। इसे देखते हुए कैटरीना कैफ के प्रवक्ता को सफाई देनी पड़ी कि कैटरीना कोई हॉरर फिल्म नहीं करने जा रही। लेकिन, सफाई में भी हॉरर फिल्म की गुंजाईश थी। बयान में कहा गया था, "बिलकुल, जब कैटरीना कैफ अपने  कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने का फैसला करेंगी तो वह कोई हॉरर फिल्म ज़रूर करेंगी ।  बेशक यह हॉरर फिल्म कॉमेडी जॉनर की हो सकती है, स्त्री जैसी, जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया ।" यानि, कैटरीना कैफ लोकप्रिय हॉरर कॉमेडी जॉनर की किसी फिल्म में काम कर सकती हैं ।

पसंदीदा हॉरर
हॉरर, बॉलीवुड का पसंदीदा जॉनर रहा है। अलबत्ता बॉलीवुड में हॉरर ने उतार-चढ़ाव देखें हैं। कभी इस जॉनर को बड़े निर्माताओं और एक्टरों का संरक्षण मिला, तो कभी यह बी ग्रेड के मामूली एक्टरों की फिल्मों तक सीमित हो गया।  आम तौर पर बॉलीवुड की हॉरर फिल्मे किसी भुतही हवेली या मकान तक सीमित रहती है।  अब यह हॉरर हवेली से निकल कर बाहर आता लगता है।

विक्की कौशल की हॉरर फिल्म
गुजरात में एक पुराने शिपयार्ड पर शूटिंग करते हुए, एक्टर विक्की कौशल चोट खा बैठे। यह फिल्म पुराने जहाज में भुतहा गतिविधियों पर है। इस फिल्म की शूटिंग गुजरात में एक शिपयार्ड में खड़े बेकार जहाज पर की जा रही थी।  इस फिल्म के क्लाइमेक्स में विक्की कौशल को भागते हुए दरवाजा खोलना था।  लेकिन, पुराने जहाज का दरवाजा गिर जाने के कारण वह चोटिल हो गए। वह अपने गाल की हड्डी तुड़वा बैठे। उन्हें १३ टाँके लगवाने पड़े। विक्की कौशल के लिए यह डरावना हादसा, नवोदित निर्देशक भानु प्रताप सिंह की डरावनी फिल्म के क्लाइमेक्स की शूटिंग के दौरान हुआ। इस फिल्म में विक्की कौशल की नायिका भूमि पेड्नेकर है। इस हॉरर फिल्म का टाइटल अभी फाइनल नहीं हुआ है।

तमिल कंचना के रीमेक में अक्षय कुमार
बॉलीवुड में हॉरर फिल्मों का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। अक्षय कुमार १२ साल बाद फिर हॉरर कॉमेडी फिल्म में काम करने जा रहे हैं। वह, तमिल फिल्म निर्देशक राघव लॉरेंस की हॉरर कॉमेडी तमिल फिल्म मुनि २/ कंचना के हिंदी रीमेक लक्ष्मी में केंद्रीय भूमिका कर रहे हैं। यह फिल्म एक आत्मा के बदले की कहानी है। शिखंडी लक्ष्मी उस आत्मा का बदला चुकवाता है। अक्षय कुमार की पिछली हॉरर कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया हॉरर साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म थी।

एज्रा के रीमेक में इमरान हाश्मी
अक्षय कुमार, जहाँ तमिल हॉरर के हिंदी रीमेक में काम कर रहे हैं, वहीँ इमरान हाश्मी भी एक मलयालम हॉरर फिल्म एज्रा के हिंदी रीमेक में अभिनय करने जा रहे हैं। जय के० निर्देशित तमिल भाषा की सुपरनेचुरल हॉरर फिल्म में पृथ्वीराज सुकुमारन ने एक न्युक्लियर वेस्ट मैनेजमेंट  स्पेशलिस्ट की भूमिका की थी, जिसकी पत्नी एक पुराने बॉक्स को खरीद लाती है। जब वह बॉक्स खोलती है तो उस घर में आत्मा का भयावना खेल शुरू हो जाता है। इमरान हाश्मी हिंदी रीमेक में पृथ्वीराज वाली भूमिका कर रहे हैं। हिंदी रीमेक को जय के० ही निर्देशित करेंगे।

हॉरर मे सलमान खान भी 
भारत के रिलीज़ होने तथा दबंग ३ और इंशाल्लाह की शूटिंग पूरी करने के बाद, सलमान खान एक हॉरर फिल्म कर सकते हैं। इस फिल्म का टाइटल आदमखोर दर्ज कराया गया है। आदमखोर, एक्टर  सलमान खान के फिल्म करियर की दूसरी हॉरर फिल्म होगी। सलमान खान ने, एक मृत रानी के जीवित हो उठने वाली कहानी वाली हॉरर फिल्म सूर्यवंशी में काम किया था। इस फिल्म में शीबा ने सलमान खान की नायिका की भूमिका की थी। सूत्र बताते हैं कि आदमखोर भी सूर्यवंशी जैसे कथानक वाली फिल्म होगी।

बोस्को की डांस हॉरर फिल्म 
मशहूर कोरियोग्राफर जोड़ी बोस्को- सीज़र के बोस्को मार्टिस का इरादा हॉलीवुड की फिल्म स्टेपअप का रीमेक करने का तो नहीं है। लेकिन, वह एक बढ़िया और महंगी डांस हॉरर फिल्म बनाना चाहते हैं। जी स्टूडियोज द्वारा इस फिल्म को बड़े पैमाने पर बनाया भी जाएगा। फिलहाल, बोस्को फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं। लेकिन, उनका इरादा डांस की भिन्न विधाओं को हॉरर में बांधना है। यह भारत की पहली डांस हॉरर फिल्म बताई जा रही है।

हॉरर फिल्म मलंग 
दिशा पाटनी एक हॉरर रोमांस फिल्म मलंग में अभिनय कर रही हैं। टी-सीरीज और लव फिल्म्स के लिए फिल्म मलंग का निर्देशन मोहित सूरी करेंगे। मोहित सूरी की यह तीसरी हॉरर फिल्म होगी।  वह राज़ द मिस्ट्री कंटिन्यूज और मर्डर २ जैसी म्यूजिकल हॉरर फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। इस फिल्म में दिशा पाटनी और आदित्य कपूर, अनिल कपूर और कुणाल मुख्य भूमिका में होंगे। यह फिल्म २०२० में रिलीज़ होगी।

जाह्नवी कपूर डराएंगी
पिछले दिनों, दिनेश विजन ने  राजकुमार राव और वरुण शर्मा की जोड़ी को लेकर हॉरर कॉमेडी फिल्म रूह अफ़ज़ा का ऐलान किया था। रूह अफ़ज़ा का भूत ऎसी बेचैन आत्मा है, जो नवविवाहिता की सेज की खुशबू से ही बेचैन हो उठता है और उसे पाने के लिए बेताब होने लगता है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए जाह्नवी कपूर को लिया गया है । जाह्नवी की दोहरी भूमिका वाली यह  पहली फिल्म होगी। वह, फिल्म में रूही और अफसाना की दोहरी भूमिका में नज़र आएँगी । इनमे एक रूह यानि भूत होगी तथा दूसरी एक सामान्य लड़की ।



करण जौहर का हॉरर जॉनर
खबर गर्म है कि निर्माता करण जौहर भी हॉरर जॉनर की ओर आकृष्ट हुए हैं। वह स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ और तख़्त के बाद हॉरर फिल्म का ऐलान कर सकते हैं। करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शनस से यह दूसरी हॉरर फिल्म होगी। इसके पहले करण जौहर ने शोहम शाह के निर्देशन में हॉरर फिल्म काल का निर्माण किया था। २००५ में रिलीज़ इस फिल्म में अजय देवगन, जॉन अब्राहम, विवेक ओबेरॉय, लारा दुत्ता और एषा देओल जैसी बड़ी स्टारकास्ट ली गई थी। उम्मीद की जानी चाहिए कि उनके प्रोडक्शन से दूसरी हॉरर फिल्म भी बड़े सितारों वाली फिल्म होगी।

बदला माहौल, भिन्न कहानियां
बॉलीवुड की आम भयावनी फिल्मों में एक भूतहा घर या हवेली का कैनवास होता है, जहाँ आत्माए भटकती रहती हैं। जो भी उस घर में जाता है, मार दिया जाता है। लेकिन, विक्की कौशल की अनाम फिल्म पानी में स्थिर हो गए पुराने जहाज की हैं, जहाँ जाने वाले लोगों को डरावने अनुभव होते हैं।  जाह्नवी कपूर की फिल्म इस लिहाज़ से भिन्न लगती है कि फिल्म का भूत एक पुरुष है, जो सुहाग की सेज की खुशबू से उत्तेजित हो कर दुल्हन को पाना चाहता है। यह दोनों ही भूमिकाये जाह्नवी कपूर कर रही हैं। वहीँ बोस्को की फिल्म डांस को हॉरर की पृष्ठभूमि पर दर्शाने वाली है। इन फिल्मों में अक्षय कुमार और सलमान खान जैसे बड़े अभिनय कर सकते हैं।

बॉलीवुड न्यूज़ १९ मई २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment