Sunday 12 May 2019

पर्यावरण के लिए भामला फाउंडेशन का #HawaAaneDe !


भारत सरकार के तहत आने वाले  पर्यावरण मंत्रालय  भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र की गुडविल ऐम्बैसेडर दीया मिर्ज़ा और भामला फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष आसिफ़ भामला ने एक विशेष गाने का निर्माण किया है. इस गाने की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसे पर्यावरण के स्वस्थ तरीके से देखभाल के लिए बनाया गया है, जो संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे के तहत भी आता है. इसे बांद्रा स्थित सेस्ट ला वीए में शूट किया गया.

हवा से पैदा होनेवाले प्रदूषण को 'साइलेंट किलर' माना जाता है जो रोज़ाना हज़ारों लोगों की जान ले लेता है. ये अब दुनिया भर में एक चिंता का विषय बन गया है. इसका प्रमुख कारण है प्राकृतिक ईंधन का इस्तेमाल जो हवा को प्रदूषित करने में बेहद अहम भूमिका निभाता है. प्रदूषण का फ़ैलना कोई नई बात नहीं है और ये बेहद जानलेवा भी साबित होता रहा है. इस पर काबू पाने में हम अब तक नाकाम रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) के मुताबिक, जहरीले प्रदूषण के चलते 4.2 मिलियन लोगों की मौत असामायिक तौर पर हो जाती है.

#HawaAaneDe वीडियो को दीया मिर्जा ने टीज़ किया जिसे उन्होंने स्वानंद किरकिरे  के साथ शूट किया है. कई कलाकारों से सुसज्जित इस वीडियो  गाने को स्वानंद किरकिरे ने लिखा है. स्वानंद किरकिरे एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतकार हैं. इस गाने में शान, शंकर महादेवन, विशाल ददलानी, सुनिधि चौहान और आयुष्मान खुराना की आवाज़ें सुनाई देंगी. इस गाने को बनाने की पहल भामला फ़ाउंडेशन की तरफ़ से की गयी है.

भामला फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष आसिफ़ भामला ने इस खास मौके पर कहा, "मनोरंजन जगत के कई लोगों ने इस मसले पर भामला फ़ाउंडेशन को अपना सहयोग दिया है ताक़ि माहौल में तब्दील लाई जा सके और हमारे बच्चे ऐसी हवा में सांस ले सकें जिससे उन्हें भविष्य में कोई हानि न हो. इससे पहले कि ये दूषित हवा हमें मार दे, ज़रूरी है कि हम फौरन कुछ करें."

भामला फ़ाउंडेशन ने पिछले साल #BeatPlasticPollution नामक एक गाना जारी किया था जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गयी पहल बीट प्लास्टिक पोल्यूशन के तहत जारी किया गया था. नाम के अनुरूप प्लास्टिक के इस्तेमाल को काबू करने के लिए क्रिएट किया गया. ये गाना काफ़ी वायरल हुआ था और इस गाने ने लोगों का खासा ध्यान आकर्षित भी किया था.


ग़ौरतलब है कि भामला फ़ाउंडेशन पहले भी पर्यावरण के लिए कई तरह की पहल करता रहा है जिसमें पौधारोपण जैसे अभियान भी शामिल हैं. इस तरह की अनोखी पहल को हमारा सलाम !


रूमी जाफ़री की फिल्म चेहरे में अमिताभ बच्चन का चेहरा !- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment