Monday 20 May 2019

रीमेक न बनाए तो भी बना सकते हैं Satte Pe Satta


क्या शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) फिल्मों की पनौती बन गए हैं। वह जिस फिल्म में कैमियो करते हैं, फिल्म धडाम हो जाती है। उनकी नायक वाली पिछली दो-तीन फ़िल्में बुरी तरह से असफल हुई हैं। जिस फिल्म में भी वह अभिनय करना चाहते हैं, वह किसी न किसी कारण से अटक जाती है। अब सत्ते पे सत्ता (Satte Pe Satta) का रीमेक भी उसी रास्ते पर जाता नज़र आ रहा है।

पिछले दिनों, फराह खान (Farah Khan) ने शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) के साथ कोई फिल्म बनाने की मंशा जाहिर की थी। वह शाहरुख़ खान के ही साथ मैं हूँ न (Main Hoon Na) का सीक्वल बनाना चाहती थी। अभी इस फिल्म पर बात नहीं बन पाई है। लेकिन, खबर थी कि शाहरुख़ खान, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और हेमा मालिनी (Hema Malini) की मुख्य भूमिका वाली, १९८२ में रिलीज़ राज एन सिप्पी (Raj N Sippy) निर्देशित फिल्म सत्ते पे सत्ता (Satte Pe Satta) का रीमेक करना चाहते हैं। बाद में फराह खान और रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) ने इस remake का ऐलान भी किया था।


ऐसा लगता है कि सत्ते पे सत्ता के रीमेक को भी शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की पनौती लग गई है। खबर है कि सत्ते पे सत्ता के रीमेक के आड़े कानूनी दांवपेच आ रहे हैं। फिल्म के निर्माता सिप्पी एंड संस तो नहीं, संजय दत्त (Sanjay Dutt), अष्टविनायक प्रोडक्शनस (Ashtvinayak Productions) और डायरेक्टर शोहम शाह (Shoham Shah) इस रीमेक के आड़े आ रहे हैं। क्योंकि इन लोगों ने आठ साल पहले इस फिल्म का रीमेक करने के अधिकार ले लिए थे। इन लोगों की अड़चन फिल्म के रीमेक को रोक सकती है।


अब सवाल है कि क्या इस अड़चन को दूर करने का कोई रास्ता है ? यहाँ ध्यान रखना होगा कि सिप्पियों ने सत्ते पे सत्ता (Satte Pe Satta), हॉलीवुड फिल्म सेवेन ब्राइड्स फॉर सेवेन ब्रदर्स (Seven Brides For Seven Brothers) पर बनाई थी। हॉलीवुड फिल्म (Hollywood Film) १९५४ में रिलीज़ हुई थी। कॉपी राईट एक्ट (Copy Right Act) के अनुसार ६० साल बाद कोई भी रचना किसी कॉपी राईट के तहत नहीं आती।

शेट्टी और खान के पास दो रास्ते हैं। एक यह कि वह किसी न किसी प्रकार से अष्टविनायक (Ashtvinayak) से सत्ते पे सत्ता (Satte Pe Satta) का रीमेक बनाने के अधिकार प्राप्त कर लें। दूसरा रास्ता यह है कि वह यह प्रमाणित कर दें कि उनकी फिल्म, सत्ते पे सत्ता का नहीं, हॉलीवुड फिल्म Seven Brides For Seven Brothers की  रीमेक है। उस दशा में इन लोगों की फिल्म कॉपी राईट के झमेले में नहीं फंसेगी।

No comments:

Post a Comment