Tuesday 18 July 2023

१८ शहरों ११ राज्यों में जागरण फिल्म फेस्टिवल २०२३



जागरण फिल्म फेस्टिवल का पिछला संस्करण 20 करोड़ लोगों तक पहुंचा था। अपने 2023 संस्करण में दुनिया का यह सबसे बड़ा फिल्म फेस्टिवल 18 शहरों, 11 राज्यों की यात्रा करते हुए फिल्मों, ओटीटी वैब-सिरीज़ और वृत्तचित्रों का प्रदर्शन करेगा तथा विभिन्न शहरों व देशो के फिल्मकारों को इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित करेगा।

 

 

 

फेस्टिवल के इस साल के संस्करण में 6 श्रेणियां हैं: शॉर्ट्स-लघु फिल्मों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता सेक्शन; इंडियन शोकेस-भारतीय फीचर फिल्मों के लिए प्रतियोगी सेक्शन; वर्ल्ड पैनोरामा-अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्मों के लिए प्रतियोगी सेक्शन तथा जागरण डॉक्स (वृत्तचित्र)-डॉक्यूमेंट्री फिल्मों के लिए गैर-प्रतियोगी सेक्शन। इनके अलावा इस फेस्टिवल में एक नई श्रेणी प्रस्तुत की गई है ’ओटीटी’ जिसमें फीचर फिल्में, डॉक्यूमेंट्री और वैब सिरीज़ होंगी।

 

 

 

उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से रजनीगंधा प्रस्तुत करता है जागरण फिल्म फेस्टिवल। इसके लिए स्वतंत्र फिल्मकारों, पहली बार फिल्म बनाने वालों एवं साथ ही स्थापित फिल्मकारों को प्रविष्टियां भेजने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 1 जनवरी 2022 से 30 सितंबर 2023 के बीच निर्मित फिल्में (यानी जिन फिल्मों के 30 सितंबर 2023 तक बन कर तैयार होने की उम्मीद हो) इस फेस्टिवल में भाग लेने के लिए पात्र हैं। 15 जुलाई 2023 तक वैबसाइट www.jff.co.in पर प्रविष्टियां जमा हो जानी चाहिए, यह समय सीमा दिल्ली के लिए है। हालांकि, मुंबई समेत अन्य शहरों के लिए 1 सितंबर 2023 तक प्रविष्टियां जमा कराई जा सकती हैं।

 

 

 

यह फेस्टिवल 3 अगस्त से दिल्ली में आरंभ हो रहा है उसके बाद इसकी यात्रा शुरु हो जाएगी। कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, देहरादून, हिसार, गुरुग्राम, लुधियाना, पटना, दरभंगा, रांची, रायपुर, इंदौर, सिलिगुड़ी होते हुए 14 अक्टूबर 2023 को मुंबई में इसका समापन होगा।

No comments:

Post a Comment