Monday 24 July 2023

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर Oppenheimer और Barbie का Mission Impossible



हॉलीवुड से दो फिल्मने बार्बी और ओपेनहाइमर ने पहले सप्ताहांत में दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर विस्फोटक संग्रह कर कीतिमान बना दिया! हॉलीवुड की फिल्मों के भारी भरकम व्यवसाय में भारतीय बॉक्स ऑफिस का भी बड़ा योगदान है. इस साप्ताहांत में, यह दोनों फ़िल्में सबसे अधिक संग्रह का कीर्तिमान स्थापित कर चुकी है. यह बात दूसरी है कि जहाँ, बार्बी ने दुनिया भर के दर्शको को सम्मोहित कर रखा है, वही भारतीय बॉक्स ऑफिस पर ओपेनहाइमर आगे है.




बार्बी ने उत्तरी अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर १५५ मिलियन, अंतरराष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर १८२ मिलियन का व्यवसाय कर ३३७ मिलियन डॉलर का कारोबार कर लिया है. इसमें से भारतीय बॉक्स ऑफिस का हिस्सा विशुद्ध १८ करोड़ और सकल २१.५० करोड़ है.




ओपेनहाइमर, विश्व के बॉक्स ऑफिस पर बार्बी से काफी पीछे है. इस फिल्म ने उत्तरी अमेरिका में ८०.५ मिलियन डॉलर और अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर ९३.७ मिलियन डॉलर का व्यवसाय कर १७४.२ मिलियन का सप्ताहांत निकाला है. पर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर ओपेनहाइमर बार्बी पर भारी पड़ी है. इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर ५० करोड़ विशुद्द औरे ५९ करोड़ का सकल व्यवसाय किया है.




ऐसा कहा जा सकता है कि भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की विशेष रूप से और क्षेत्रीय फिल्मों का हिंदी पेटी पर भी दबदबा बना हुआ है. इस दबदबे का शुभारम्भ टॉम क्रूज की फिल्म मिशन इम्पॉसिबल डेड रेकोनिंग पार्ट १ ने कर दिया था. फिल्म ने अपने पिछले संस्करण फॉलआउट को पीछे छोड़ दिया.  यह फिल्म बुधवार १२ जुलाई को इंग्लिश के अतिरिक्त हिंदी, तेलुगु और तमिल में प्रदर्शित की गई थी. इस फिल्म ने पहले दिन १२.३ करोड़ के विशुद्ध व्यवसाय से प्रारंभ किया था. फिल्म का पहला सप्ताहांत ८०.६ करोड़ का था.




हॉलीवुड से दो फिल्मों के प्रदर्शित होने के बाद भी ईथन हंट रुका नहीं. इस फिल्म ने दूसरे सप्ताहांत में १२.१ करोड़ का विशुद्ध कारोबार कर १०० करोड़ के विशुद्ध व्यवसाय की ओर दृढ़ता से कदम बढ़ाया है.




अब तक ९२.७० करोड़ का विशुद्ध कारोबार कर चुकी मिशन इम्पॉसिबल ७ को इस शुक्रवार से निर्देशक करण जोहर की फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी से कडा मुकाबला होना है. इसलिए इसका कारोबार प्रभावित होना स्वाभाविक है. परन्तु बॉक्स ऑफिस पंडित ऎसी आशा कर रहे है कि मिशन इम्पॉसिबल ७ की पारी १२० करोड़ में सिमट जायेगी. 

No comments: