Sunday 14 July 2019

बॉलीवुड की 'धाकड़' गर्ल Kangana Ranaut !


सोहेल मकलाई प्रोडक्शन्स और एसाइलम फिल्म्स, क्युकी डिजिटल मीडिया के सहकार से, एक धुंआधार मारधाड़ और गोलाबारी से भरपूर फिल्म धाकड़ बनाने जा रहा है। इस फिल्म का निर्देशन रजनीश राजी घई कर रहे हैं। ख़ास बात यह है कि यह हैरतंगेज़ और खतरनाक एक्शन दृश्यों वाली फिल्म, किसी नायक पर केन्द्रित नहीं, बल्कि नायिका प्रधान है। इस फिल्म की नायिका के लिए बॉलीवुड की धाकड़ गर्ल कंगना रानौत को चुना गया है। धाकड़ पहली ऎसी फिल्म होगी, जो खालिस एक्शन होगी तथा इसका पूरा घटनाक्रम और एक्शन नायिका पर ही केन्द्रित होगा। कहा जा सकता है कि यह फिल्म कंगना रानौत के करियर के लिए बड़ी बात है। लेकिन, इसमे भी कोई शक नहीं कि इस फिल्म से, अब तक नायक प्रधान फिल्मों में धुंआधार एक्शन के बीच नायक से रोमांस लड़ा कर, माहौल हल्का-फुल्का करने वाली नायिका भी एक्शन करने के योग्य समझी जाने लगेगी।  हॉलीवुड में एंजेलिना जोली जैसी ढेरो एक्शन अभिनेत्रियाँ है। लेकिन, बॉलीवुड में यह शुरुआत भर है। धाकड़ की सफलता, बॉलीवुड की नायिका के लिए ट्रेंड सेटर साबित हो सकती है।

बॉलीवुड की एंजेलिना जोली 
धाकड़ का पोस्टर देखें। कंगना रानौत का किरदार पोनी टेल बांधे, दोनों हाथों में स्वचालित बन्दूक थामे, आग की लपटों और धुंए के सामने खडा है। इस पोस्टर से कंगना रानौत बॉलीवुड की एंजेलिना जोली नज़र आती हैं। यह कंगना रानौत का माद्दा है कि वह ऎसी एक्शन फिल्मों में मुख्य भूमिका के योग्य समझी गई हैं। कंगना रानौत को बॉलीवुड की धाकड़ गर्ल यों ही नहीं कहा जाता। किसी भूमिका के लिए, उसके अनुरूप ठहराना ज़रूरी होता है। एक्शन फिल्म के लिए तो अभिनेत्री का शारीरिक गठन ख़ास होता है। कंगना रानौत का शारीरिक गठन छुई मुई नायिका वाला नहीं। फिल्म गैंगस्टर में एक गैंगस्टर की रोमांस सिमरन की भूमिका करने वाली कंगना रानौत ने, कभी भी अपनी छवि कोमलांगी नायिका की नहीं बनने दी। उनकी फिल्मों में उनकी कहीं न कहीं बोल्ड इमेज नज़र आई। यहीं कारण है कि वह हृथिक रोशन की फंतासी सुपर हीरो फिल्म कृष ३ में, बुरी शक्ति काया की भूमिका में नज़र आई। रिवाल्वर रानी की अलका सिंह तो मुंह और बदूक, दोनों से ही आग उगलती थी। कंगना रानौत ने, रंगून और सिमरन से होते हुए, मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी में भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की नेत्री रानी लक्ष्मी बाई की भूमिका को सशक्त ढंग से करके, इस फिल्म को अकेले दम पर १०० करोड़ क्लब में पहुंचा दिया। रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका में उनका युद्ध कौशल और बेहतरीन अभिनय सोने पे सुहागा साबित होता था। ऎसी एक्ट्रेस तो धाकड़ नायिका बन सकती है। 

धाकड़ कंगना रानौत
इसके कोई शक नहीं कि कंगना रानौत धाकड़ गर्ल है। बॉलीवुड में उनका कोई गॉड फादर नहीं था। महेश भट्ट और अनुराग बासु ने, उसके टैलेंट को पहचान कर गैंगस्टर की अहम् भूमिका सौंप दी।  लेकिन, कंगना को महेश भट्ट के इस एहसान की कीमत, सेट्स पर उनका खराब व्यवहार झेल कर चुकानी पड़ी। पिछले दिनों, पूजा भट्ट के ज्यादा बोलने पर, कंगना की बहन रंगोली ने इसका खुलासा कर, पूजा का मुंह बंद कर दिया था। 

कमर्शियल फिल्मों की चाहत 
जिन दिनों, गैंगस्टर, वोह लम्हे, लाइफ...इन अ मेट्रो और फैशन जैसी फिल्मों में सफलता पाने के बावजूद, कंगना रानौत मुख्य धारा की बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्मों के लिए संघर्ष कर रही थी, उसी समय उन्हें हृथिक रोशन के साथ काइट्स, अजय देवगन और इमरान हाश्मी के साथ वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई और डबल धमाल जैसी फ़िल्में भी मिल गई। कंगना ने सलमान खान और अजय देवगन जैसे सितारों की फिल्मों की नायिका बनने के लिए सलमान खान की अनीस बज्मी निर्देशित फिल्म रेडी में कैमिया करना भी मंज़ूर किया। रास्कल्स की शूटिंग के दौरान, कंगना रानौत को अजय देवगन और संजय दत्त की लम्पटई का सामना करना पडा। इसे लेकर कंगना ने फिल्म के सेट पर ऐसा बवाल मचाया कि संजय दत्त और अजय देवगन की सांस रुक गई। उन्हें अपना व्यवहार बदलने पर मज़बूर होना पडा। 

तनु ने बदली कंगना की सोच 
इससे पहले उनकी केंद्रीय भूमिका वाली फिल्म तनु वेड्स मनु सुपरहिट हो चुकी थी। कंगना रानौत को लगा कि जब वह खुद के बूते पर, अपनी फिल्म हिट करा सकती है तो उन्हें किसी बड़े अभिनेता की फिल्म की क्या ज़रुरत! कंगना रानौत ने अपनी सोच और दिशा बदल दी।  बड़े अभिनेताओं की फिल्म में छोटे छोटे कपडे पहन कर छोटी भूमिकाये करने के बजाय, खुद पर केन्द्रित और सशक्त भूमिका वाली फ़िल्में स्वीकार करना शुरू कर दिया। नतीजे के तौर पर, कंगना रानौत को शूटआउट एट वडाला, कृष, क्वीन, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स और कट्टी बट्टी जैसी फ़िल्में मिली। क्वीन और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले। इस प्रकार से, कंगना रानौत ने, बॉलीवुड की नायिका अभिनेत्रियों को धाकड़ बनने की प्रेरणा दी।

पंगा ही पंगा   
इसी समय, कंगना रानौत ने, बॉलीवुड के तमाम बड़े सितारों से पंगा लेना शुरू कर दिया । हृथिक रोशन पर फ़्लर्ट होने का आरोप लगाया। कृष ३ की शूटिंग के दौरान झूठा रोमांस करके मानसिक और भावनात्मक शोषण का आरोप लगाया। मामला पुलिस तक भी गया। कंगना रानौत ने, करण जौहर को निपोटिज्म का झंडाबरदार और साधारण प्रतिभाओं को प्रमोट करने वाला फ़िल्मकार बताया। यहाँ तक आरोप लगाया कि वह अपने टीवी शो में सितारों को बुला कर ज़हर उगलवाते है। कंगना ने अपनी फिल्म मणिकर्णिका की विशेष स्क्रीनिंग पर जानबूझ कर न आने का आरोप लगाते हुए, आमिर खान, दीपिका पादुकोण, अलिया भट्ट, आदि पर, फिल्म को फ्लॉप बनाने की साज़िश में शामिल होने का आरोप भी जड़ दिया। सलमान खान की फिल्म भारत से ऐन वक़्त पर निकल जाने के कारण, सलमान खान के निशाने पर आई प्रियंका चोपड़ा के साथ कंगना रानौत सबसे पहले आ खड़ी हुई थी।

पंगे के दौर की असफलता !
जब, कंगना रानौत की फ़िल्में रंगून और सिमरन रिलीज़ हो रही थी, उस समय कंगना रानौत लगातार हृथिक रोशन के मोर्चा खोले हुए थी। उस समय यह कहा गया कि कंगना रानौत पब्लिसिटी के लिए हृथिक से पंगा ले रही हैं। सिमरन के निर्देशक हंसल मेहता ने भी, कंगना से इस प्रकार की बयानबाजी से बचने की सलाह दी। लेकिन, कंगना रानौत ने अपना रुख नहीं बदला। इसके बाद, जब रंगून और सिमरन, एक के बाद एक, फ्लॉप हो गई तो यह कहा गया कि कंगना रानौत का करियर ख़त्म ! वह लगभग पूरे बॉलीवुड से पंगा ले चुकी थी। इसी समय में, कंगना की ऐतिहासिक फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झांसी की शूटिंग हो रही थी। शूटिंग के दौरान ही, कंगना रानौत और फिल्म के निर्देशक कृष के बीच झगड़े की खबरे आई और इसके कुछ दिनों बाद कृष और एक्टर सोनू सूद ने फिल्म से पल्ला झाड लिया। इस झटके के बावजूद कंगना विचलित नहीं हुई। उन्होंने अपनी फिल्म मणिकर्णिका के निर्माता से मिल कर, शेष फिल्म को पूरा कर, समय पर रिलीज़ भी कर दिया। मणिकर्णिका की सफलता ने, कंगना रानौत की स्थिति मज़बूत कर दी।

धाकड़ कंगना बनेगी जयललिता 
कंगना रानौत ने, अपने मेंटर अनुराग बासु की फिल्म इमली छोड़ दी है। लेकिन, उनके पास, कबड्डी पर पंगा है। उनकी एक फिल्म जजमेंटल है क्या रिलीज़ होने वाली है। वह तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे जयललिता की बायोपिक के लिए, विद्या बालन को पछाड़ कर चुनी गई है। धाकड़ की शूटिंग भारत के अलावा दक्षिण पूर्व एशिया के देशों, मध्य पूर्व और यूरोप में की जायेगी। धाकड़ के एक्शन के लिए हॉलीवुड के किसी स्टंट डायरेक्टर को लिया जाएगा। फिल्म में कंगना के सनसनीखेज एक्शन देखने को मिलेंगे। यहाँ दिलचस्प बात यह है कि कंगना रानौत की फिल्म धाकड़ २०२० में दीवाली वीकेंड पर उसी दिन रिलीज़ होगी, जिस दिन करण जौहर द्वारा निर्देशित सितारा बहुल ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तख़्त रिलीज़ होगी। है न कंगना रानौत बॉलीवुड की धाकड़ गर्ल !

No comments:

Post a Comment