Tuesday 30 May 2023

Taj: Divided by Blood कमज़ोर अकबर का ताज

 


#Zee5 पर मुग़ल साम्राज्य के कथित स्वर्ण युग को #TajDividedByBlood और #TajReignOfRevenge पार्ट १ में देखना आँखें खोल देने वाला है. वामपंथी इतिहासकारों ने, किस प्रकार से मुग़ल शासन को स्वर्ण युग बता कर हिन्दुओं का मानसिक शोषण किया है, उसकी पोल #RonScalpelo और Vibhu Puri द्वारा निर्देशित यह सीरीज बखूब्नी बताती है. अकबर को महान समझाने वाले दर्शकों को भी अच्छी तरह से पता चल जाता है कि वह एक लम्पट, औरतबाज और कमजोर बादशाह था. वह इतना कमजोर था कि अपने भिन्न बीवियों से हुए तीन बच्चों तक को नहीं सम्हाल सकता था. इतिहासकार जिस दीन ए इलाही को उसकी उदारता का प्रतीक बताते नहीं थकते थे, वह दरअसल एक कमजोर बादशाह का अपनी मूर्ख हिन्दू प्रजा पर शिकंजा कसने का प्रयास भर था. अब यह बात दूसरी है कि उसका यह प्रयास उस पर ही उस समय भरी पड़ गया, जब मुसलमानों ने ही उसका कडा विरोध किया.




यह सीरीज मुगलों के मानसिक दास उन राज्पूर्तों की भी पोल खोलती है, जिनकी बहन बेटियां मुग़ल हरम के लालच में कूद कूद कर निकाह पढवाती है. हिन्दू राजा मानसिंह का चरित्र भी इस शो में स्पष्ट हो जाता है. अब यह बात दीगर है कि यह हिन्दू औरते हरम में गुलाम जिंदगी जीती रहती है. यह शो @agppl की फिल्म #jodhaAkbar की जोधा के ऐश्वर्या और सम्मान को भी तार तार कर देती है, जो वास्तव में एक उपेक्षित रानी बन कर ही रह गई थी, क्योंकि अकबर अपनी पहली पत्नी रुकैया को ही चाहता था, उसकी बात मानता था.




ताज सीरीज को जीवंत बनाया है लेखक चौकड़ी @WilliamBorthwick  @ChristopherButera @vibhupuri @SimonFantauzzo की कलम ने. हर दृश्य और संवाद फिल्म के पात्रों, घटनाओं और घटनाक्रम को स्वाभाविक और गहराई वाला बना दिया है.




इस शो को परदे पर दर्शनीय बनाते हैं अकबर बने @NaseeruddinShah, विद्रोही सलीम बने @AashimGulati ने. नसीर अब थक चुके है, इसलिए उनकी रियल लाइफ इस रील को जीवंत बना देती है. आशिम तो लाजवाब है. वह जम कर अभिनय करते है शहजादा सलीम के रूप में. अन्य भूमिकाओं में @Dharmendra (सलीम चिश्ती), @Rahul Bose (मिर्जा मोहम्मद हाकिम), @AditiRaoHydari (अनारकली), @ZarinaWahab (सलीमा सुल्तान बेगम), @SandhyaMridul (जोधाबाई), @TaahaShah (मुराद) शो को दर्शनीय बना देते है. ऐसा लगता है कि मेहरुन्निसा की भूमिका ने @SauraseniMaitra कहर ढाने जा रही .




इस प्रभावशाली सीरीज के लिए @Zee5 #contiloepictures #abhimanyusingh @RupaliSingh बधाई के पात्र है.




दर्शक इस सीरीज को अवश्य देखें.

No comments:

Post a Comment