Thursday 30 May 2024

#BoxOffice को #Kalki2898AD, #Pushpa2, #Devara और #TheGOAT पर भरोसा

 


ईद (#Eid2024) के अवकाश के बाद भी बॉक्स ऑफिस (#BoxOffice) पर अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ (#AkshayKumar और #TigerShroff) की फिल्म बड़े मिया छोटे मिया (#BMCM) और अजय देवगन  (#AjayDevgan) की फिल्म मैदान (#Maidan) को दर्शकों की जैसी उदासीन प्रतिक्रिया मिली, इससे बॉलीवुड स्तब्ध है। फिल्म व्यवसाय के जानकारों को भी दर्शकों के इस रवैये की आशा नहीं थी।  ऎसी दशा में, जबकि, बॉलीवुड के बड़े और स्थापित सितारों की फिल्में दर्शकों को आकर्षित  नहीं कर पा रही है, स्वभाविक है कि तमाम फिल्म प्रेमियों की दृष्टि दक्षिण के सितारों और उनकी फिल्मों पर टिकी रहे।




इधर स्थिति यह है कि ईद ११ अप्रैल से ३० मई तक, बॉलीवुड की कोई भी बड़ी फिल्म प्रदर्शित नहीं होने जा रही, जिस पर फिल्म उद्योग आशा रख सके. किसी खान की कोई भी फिल्म शूट नहीं हो रही, प्रदर्शित होने का प्रश्न नहीं उठता. अजय देवगन, अक्षय कुमार, आदि की फ़िल्में भी इस अवधि के पश्चात ही प्रदर्शित होंगी. किन्तु, इन फिल्मों की चर्चा तक नहीं हो रही।



 


ऐसी दशा में दर्शकों और बॉक्स ऑफिस को 9 मई की प्रतीक्षा रहेगी. सम्भाय है कि यह प्रतीक्षा ३० मई तक समाप्त हो। क्योंकि, इस दिन निर्देशक नाग आश्विन @nagashwin7 की फंतासी एक्शन फिल्म #Kalki 2898 AD @Kalki2898AD प्रदर्शित हो सकती है. वैसे इस बात की संभावना अधिक है कि प्रभास (#Prabhas) अमिताभ बच्चन (@SrBachchan) कमल हासन (@ikamalhaasan) दीपिका पादुकोण (@deepikapadukone) और दिशा पाटनी  (@DishPatani) की प्रमुख भूमिका वाली यह फिल्म ३० मई को प्रदर्शित हो। यह फिल्म पौराणिक कथानकों से प्रेरित चरित्र वाली होने के कारण  दर्शकों में चर्चित भी हो रही है।  

 




इस फिल्म की सफलता के बाद, बॉक्स ऑफिस की पूरी आशा दक्षिण की तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषा की फिल्मों के प्रदर्शन पर टिकी होंगी. इस दृष्टि से अल्लू अर्जुन (#AlluArjun) रश्मिका मंदना  (#RashmikaMandanna) फहद फॉसिल  (#FahadhFaasil) अभिनीत और सुकुमार (#Sukumar) निर्देशित फिल्म पुष्पा २ द रूल  (#Pushpa2TheRule)  की सबसे अधिक चर्चा है। यह फिल्म १५ अगस्त २०२४ को भारत में बिना किसी टक्कर के प्रदर्शित हो रही है। पुष्पा २ के दमखम का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि पहले निर्देशक रोहित शेट्टी (#RohitShetty) अभिनेता अजय देवगन (#AjayDevgan) के साथ अपनी कॉप एक्शन फिल्म  (#SinghamFranchise) की तीसरी फिल्म सिंघम अगेन (#SinghamAgain) प्रदर्शित करने वाले थे। परन्तु, अब इस फिल्म के प्रदर्शन की तिथि अनिश्चित काल तक के लिए टाल दी गई है। इसके परिणामस्वरूप, पुष्पा की टक्कर में दो सप्ताह तक कोई भी हिंदी फिल्म नहीं है.

 

 

 


इसके बाद, ५ सितंबर २०२४ को एक्टर विजय (#Vijay) की दोहरी भूमिका वाली विज्ञानं फंतासी एक्शन फिल्म द ग्रेटेस्ट ऑफ़ आल टाइम  (#TheGOAT #TheGreatestofAllTime) प्रदर्शित हो रही है।  निर्देशक वेंकट प्रभु (#VenkatPrabhu) की यह फिल्म, यदि हिंदी भाषा में डब कर प्रदर्शित की जाती है तो इसके फिल्म के मुकाबले में भी कोई हिंदी फिल्म नहीं होगी। नवीनतम समाचार यह है कि द गोट को तेलुगु और हिंदी में डब कर प्रदर्शित किया जाएगा। अपनी विगत फिल्मों बीस्ट, वरिसु और लियो (#Beast #Varisu #Leo) के डब संस्करणों के माध्यम से विजय ने अपने लिए दर्शक बना लिए है। इसलिए आशा की जा सकती है कि हिंदी पेटी में किसी बड़ी हिंदी फिल्म के न होने की दशा में द गोट बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

 




तेलुगु भाषा की एक्शन महागाथा दे कॉल हिम ओजी (#OG या #TheyCallHimOG) भी २७ सितंबर को एकल प्रदर्शित हो रही है। अभिनेता पवन कल्याण  (#PawanKalyan) की इस फिल्म में इमरान हाश्मी (#EmraanHashmi) खल भूमिका कर रहे है। इस फिल्म को तमिल और हिंदी में डब कर प्रदर्शित किया जा रहा है। चूंकि, साहो (#Saaho) से हिंदी पेटी में प्रसिद्ध निर्देशक सुजीत (#Sujeeth) की इस फिल्म के सामने कोई भी बड़ी हिंदी फिल्म नहीं होगी, इसलिए फिल्म को हिंदी पेटी में अच्छे दर्शक मिल सकते है।

 

 




दक्षिण की तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों के प्रदर्शन के शोर को दो बड़ी फिल्मों के टकराव का दृश्य आगामी महीनों में देखा जा सकता है।  इस कड़ी में तमिल फिल्म वेट्टैयान और देवरा का बॉक्स ऑफिस पर संघर्ष दर्शनीय होगा। तमिल सुपरस्टार रजनीकांत (#Rajinikanth) की विगत प्रदर्शित फिल्म लाल सलाम (#LalSalaam) बॉक्स ऑफिस पर खेत रही थी।  इस असफलता के बाद भी दर्शकों में उनकी आगामी एक्शन ड्रामा फिल्म वेट्टैयान (#Vettaiyan) १० अक्टूबर को प्रदर्शित हो रही है। इस तिथि को दर्शकों को दो फिल्मों के बीच किसी एक का चुनाव करना होगा। क्योंकि, इसी तिथि में आर आर आर  (#RRR) से हिंदी पेटी में पकड़ बना चुके तेलुगु फिल्म अभिनेता जूनियर एनटीआर (#NTRJr) की एक्शन ड्रामा फिल्म देवरा (#Devara) भी प्रदर्शित हो रही है। कई भाषाओँ में प्रदर्शित होने जा रही यह फिल्म सामान जेनर होने के कारण दर्शकों में दुविधा पैदा करेगी कि वह टीजे ज्ञानवेल (#TJGnanavel) निर्देशित फिल्म वेट्टैयान और कोरताला शिवा (#KoratalaSiva) निर्देशित फिल्म देवरा पार्ट १ के बीच पहले किसे देखे !

 




अक्टूबर में ही एक अन्य रुचिकर टकराव अजित कुमार और रामचरन की फिल्मों के मध्य होगा। तमिल फिल्म अभिनेता अजित कुमार #AjithKumar) की तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म विदा मुयारची (#VidaaMuyarchi) का ३१ अक्टूबर २०२४ को ही प्रदर्शित हो रही तेलुगु फिल्म अभिनेता रामचरन (#Ramcharan) की पॉलिटिकल एक्शन थ्रिलर गेम चेंजर (#GameChanger) से टकराव हो सकता है। यह दोनों फिल्मे तमिल और तेलुगु के अतिरिक्त हिंदी में भी प्रदर्शित हो सकती है। 

No comments: