Wednesday 30 January 2019

विवादित होती रही हैं लेस्बियन फ़िल्में


शैली चोपड़ा धर की फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा लेस्बियन रिलेशन पर फिल्म है। इस फिल्म का कथानक हिन्दू सोनम कपूर और मुसलमान राजकुमार राव के चरित्रों के रोमांस से होता हुआ, यकायक लेस्बियन मोड़ ले लेता है। तब समझ में आता है फिल्म का टाइटल एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा ऐसा क्यों रखा गया है। फिल्म में सोनम कपूर की लेस्बियन साथी दक्षिण की फिल्मों की बोल्ड एंड ब्यूटीफुल अभिनेत्री रिजायना कैसांद्रा बनी हैं। लेकिन, पारिवारिक फिल्मों की परंपरा में बनी इस फिल्म में हो सकता है कि दर्शकों को सोनम कपूर और रिजायना के लेस्बियन चुम्बन, आलिंगन और सेक्स के दृश्य देखने को न मिलें। क्योंकि, ऎसी दशा में यह फिल्म भी विवादों में घिर सकती है। लेस्बियन रोमांस वाली पांच फ़िल्में गवाह हैं कि इन्हें देखने का मौक़ा भारतीय दर्शकों को या तो नहीं मिला या पुलिस की मौजूदगी में देखना पडा।


अन फ्रीडम- निर्देशक राज अमित कुमार की फिल्म अनफ्रीडम को सेंसर द्वारा पारित नहीं किया गया था । फिल्म में दो लड़कियों के रिश्ते को दिखाया गया था। साथ ही आतंकवाद का कनेक्शन भी था। इस लिए, २०१४ में फिल्म को भारत में प्रदर्शन के उपयुक्त नहीं समझा गया । यह फिल्म नेट फिल्क्स पर देखी जा सकती है । फिल्म में विक्टर बनर्जी और आदिल हुसैन जैसे सक्षम अभिनेता अहम् भूमिकाओं में थे।


मार्गरिटा विद ए स्ट्रॉ- शोनाली बोस द्वारा निर्देशित फिल्म मार्गरिटा विद ए स्ट्रॉ  में कल्कि कोएच्लिन ने सेरिब्रल पल्सी से पीड़ित लड़की की भूमिका की थी । यह फिल्म कल्कि कोचलिन और सयानी गुप्ता के बीच गहरे चुम्बन, आलिंगन और सेक्स दृश्यों के कारण विवादित हुई । इस फिल्म का ट्विस्ट यह था कि कल्कि का करैक्टर उभयलिंगी था यानि कल्कि कोएच्लिन एक लडके से भी प्रेम करती थी ।


गर्लफ्रेंड- करण राजदान की फिल्म गर्लफ्रेंड ने २००४ में पूरे देश में तहलका मचा दिया था । इस फिल्म में ईशा कोपिकर और अमृता अरोड़ा के किरदारों के लेस्बियन रिश्ते थे । फिल्म में इन दोनो अभिनेत्रियों के बीच ढेरो कामुक सीन थे । इस फिल्म के खिलाफ कड़े विरोध के देखते हुए सरकार द्वारा सिनेमाघरों के बाहर पुलिस तैनात करनी पड़ी थी ।


फायर- दीपा मेहता की फिल्म फायर ने १९९६ में सचमुच आग लगा दी थी । इस फिल्म में जेठानी और देवरानी के लेस्बियन रिश्ते दिखाए गए थे । इन भूमिकाओं को बॉलीवुड की दो प्रोग्रेस्सिव अभिनेत्रियों शबाना आज़मी और नंदिता दास ने किया था । यह फिल्म भारत में रिलीज़ नहीं हो सकी थी ।


टीना एंड लोलो- कुछ साल पहले, निर्देशक देवांग ढोलकिया ने लेस्बियन संबंधों पर एक खालिस एक्शन फिल्म टीना एंड लोलो बनाने का ऐलान किया था । इस फिल्म में सनी लियॉन को लेस्बियन औरत की भूमिका करनी थी । फिल्म मे करिश्मा तन्ना उनकी लेस्बियन साथी थी । इस फिल्म में धुंआधार एक्शन होने थे। देवांग का दावा था कि यह फिल्म सनी लियॉन की इमेज बदल देगी । लेकिन, यह फिल्म अभी तक रिलीज़ नहीं हो सकी है ।

 डब्बू रत्नानी कैलेंडर में बॉलीवुड सितारे - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment