Friday 20 May 2022

'फर्स्ट सेकंड चांस' ......'हां जी, ना जी...'

हाल ही में स्ट्रीटस्मार्ट प्रोडक्शन की संस्थापक और सीईओ लक्ष्मी आर. अय्यर ने फिल्म 'फ़र्स्ट सेकंड चांस' का ऐलान किया था. अब इसी फ़िल्म से जुड़े एक बेहद खूबसूरत व दिलचस्प गाने का ऐलान प्रोडक्शन हाउस की ओर से बड़े ही जोशीले अंदाज़ में किया गया है, जो आम गानों से ज़रा हटके है l

 

उल्लेखनीय हैं फिल्म के हाईलाइट इस गाने को अपनी जादुई आवाज़ से हंसिका अय्यर ने संवारा है. इससे पहले उन्होंने 'राब्ता" और 'छम्मक छल्लो' जैसे बेहद लोकप्रिय गानों को अपनी आवाज़ देकर अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं l इस गाने को आनंद भास्कर ने स्वरबद्ध किया है जो वेब सीरीज 'मिर्जापुर' में 'मुन्ना रैप', अमित त्रिवेदी व शारवी यादव के साथ आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के आधिकारिक एंथम को अपनी आवाज दी थी l इसके अलावा आनंद ने मोहललाल स्टारर मलयालम ऐक्शन फ़िल्म 'बिग ब्रदर' के लिए ओरू दिनम' जैसे और भी कई गानों को अपनी आवाज दी है l वहीं फ़िल्म के अर्थपूर्ण बोलों को श्रद्धा सहगल ने लिखा है l"

 

संगीतकार भास्कर आनंद कहते हैं, "फर्स्ट सेकंड चांस' के लिए संगीत देना मेरे लिए बेहद अनूठा अनुभव साबित हुआ l मैं उन लोगों के साथ काम करना बहुत पंसद करता हूं जिनका मैं सम्मान करता हूं l इस फ़िल्म से जुड़े तमाम लोग बेहद प्रतिभाशाली हैं. लक्ष्मी आर. अय्यर जितनी अच्छी निर्देशक हैं, वो उतनी ही बातूनी भी हैं! इस फ़िल्म के ज़रिए मुझे केशव पार्थसारथी और श्रवण श्रीधर जैसे दोस्तों के साथ भी काम करने का मौका मिला जिन्होंने संगीत में अपना अमूल्य योगदान दिया है l रसूल पुकुट्टी के साथ काम करना भी एक अलग तरह का अनुभव रहा l एक लम्बे अर्से से मेरी दोस्त रही श्रद्धा सहगल इससे पहले भी मेरे लिए गाने लिखे चुकी हैं l देश की सबसे बेहतरीन गायिकाओं और मेरी सबसे पसंदीदा सिंगर्स में से एक हंसिला अय्यर‌ ने इस गाने को बहुत शिद्दत से गाया है l अनंत महादेवन और रेणुका शहाणे जैसे बेहतरीन इंसानों और दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने का अनुभव भी मेरे लिए ना भूलने वाला है l यह फिल्म पूरे परिवार के साथ बैठकर एंजॉय की जा सकती है l मुझे इस फ़िल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतज़ार है ताकि लोग फ़िल्म के संगीत को का भी भरपूर लुत्फ़ उठा सकें l"

 

गीतकार श्रद्धा सहगल कहती हैं, "लक्ष्मी आर. अय्यर द्वारा निर्देशित फ़िल्म फ़र्स्ट सेकंड चांस  में 'हां जी, ना जी में उम्र गुज़ारी, मिलें हम अबकी बारी...' गाने के बोल फिल्म के गाने और फिल्म के मंतव्य को दर्शकों के सामने अच्छी तरह से पेश करते हैं l मुझे इस बात की बेहद ख़ुशी है कि मुझे इस गाने को लिखने का मौका मिला l भास्कर आनंद द्वारा बड़ी ही खूबसूरती से स्वरबद्ध किये गये इस गाने को ज़रूर सुनिए क्योंकि यह गाना आपके दिलों को छू जाएगा l हंसिका की आवाज़ इस गाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है l जादुई  एहसास कराने वाले इस गाने के बोल बहुत ही अर्थपूर्ण हैं जिसे लोग बहुत पसंद करेंगे l भास्कर आनंद एक बेहद प्रतिभाशाली संगीतकार हैं और मैं शुक्रगुज़ार हूं कि उन्होंने इतने संजीदा विषय पर मुझसे गाना लिखवाया और मुझपर पूरा भरोसा जताया l मुझे लक्ष्मी के सेट पर पहले भी जाने का मौका मिल चुका है और काम के प्रति उनका समर्पण और जोश देखकर मैं हैरान रह गयी थी l उनके साथ काम‌ करना किसी ख़ुशनुमां एहसास से कम‌ नहीं होता. हम अनंत महादेवन जी और रेणुका शहाणे जी को पर्दे पर देख-देखकर बड़े हुए हैं और अब उनके साथ काम करने से उम्दा एहसास और क्या हो सकता है भला! इन बेहद अनुभवी और प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है l इस फ़िल्म के कास्ट और क्रू ने फ़िल्म को एक बेहतरीन अनुभव साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और मुझे उम्मीद है कि दर्शकों को भी यह फ़िल्म बेहद पसंद आएगी l"

 

गायिका हंसिका अय्यर ने फ़िल्म‌ में गाना गाने के अपने अनुभव को बांटते हुए कहा, "मैं बता नहीं सकती कि मेरे लिए फ़िल्म के लिए गाना गाने का एहसास कितना अच्छा था l मुझे अब भी इस बात का यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने इस फ़िल्म ने गाने के लिए आवाज़ दी है l मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकती जब मुझे निर्देशक लक्ष्मी आर. अय्यर की ओर से कॉल आया था l मुझे तब और ख़ुशी हुई जब मुझे बताया गया कि इस फ़िल्म के संगीतकार आनंद भास्कर हैं l वो एक ऐसे इंसान हैं जिनके संगीत, जिनकी आवाज़, उनके जज़्बे की मैं हमेशा से कायल रही हूं l वे एक बहुत ही मेहनतकश इंसान भी हैं l इस गाने के सुंदर, सरल और अर्थपूर्ण बोल लिखने के लिए मैं श्रद्धा सहगल का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगी l श्रवण श्रीधर और केशव पार्थसारथी भी बढ़िया इंसान हैं l दोनों किसी भी गाने में‌ जिस तरह का जोश भर देते हैं, वह अद्भुत होता है. प्रथमेश गाने को इस क़दर ख़ूबसूरत बनाने के लिए बहुत शुक्रिया! मैं हमेशा से ही रेणुका जी और अनंत जी की फ़ैन रही हूं, ऐसे में जिस प्रोजेक्ट में दोनों साथ काम कर रहे हैं, उसी का हिस्सा बनना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. लक्ष्मी आर. अय्यर का भी शुक्रिया, जिन्होंने मुझे 'हां जी, ना जी' गाने का इतना ख़ूबसूरत मौका दिया l"

 

यह फ़िल्म 5 जून, 2022 को  रिलीज होगी जिसमें रेणुका शहाणे, अनंत महादेवन के अलावा देवोलिना भट्टाचार्य, साहिल उप्पल और निखिल सांगा के अभिनय का जलवा देखने को मिलेगा. यह फ़िल्म एक वास्तविक घटना से प्रेरित है जिसे स्ट्रीटस्मार्ट प्रोडक्शन ने प्रोड्यूस किया है तो वहीं लक्ष्मी आर. अय्यर ने बेहद संजीदा तरीके से इस फ़िल्म का निर्देशन किया है l

No comments:

Post a Comment