Sunday 11 June 2023

Amitabh Bachchan और Rajinikanth ३२ साल बाद 'HUM'

दक्षिण से आंधी लाने वाला समाचार है. भारतीय फिल्म उद्योग के दो सदाबहार सितारे रजनीकांत और अमिताभ बच्चन, रुपहले परदे पर, एक बार फिर जोड़ी जमाने जा रहे है. इस  जोड़ी को विवादित तमिल फिल्म जय भीम के निर्देशक टीजे ज्ञानवेल बनायेंगे. यह फिल्म रजनीकांत की १७०वी फिल्म होगी तथा अमिताभ बच्चन के साथ रजनीकांत की तीसरी फिल्म होगी. इन दो अभिनेताओं ने फिल्म अँधा कानून, गिरफ्तार और हम एक साथ की थी.





वास्तविकता तो यह है कि इन दोनों अभिनेताओं की जोड़ी केवल एक फिल्म हम में ही बनी थी. रजनीकांत की पहली हिंदी फिल्म अंधा कानून में अमिताभ बच्चन को रजनीकांत को हिंदी पेटी में सहयोग के विचार से वन्य अधिकारी की विस्तृत मेहमान भूमिका में लिया था. परन्तु, अमिताभ बच्चन फिल्म पर छा गये. दूसरी फिल्म गिरफ्तार में कमल हासन की मुख्य भूमिका थी. अमिताभ बच्चन और रजनीकांत मेहमान भूमिका में थे. हम ही एक ऎसी फिल्म थी, जिसमे अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और गोविंदा की भूमिकाये बराबर की थी.





कहने का अर्थ यह कि अमिताभ बच्चन और रजनीकांत दूसरी फिल्म ज्ञानवेल की फिल्म में जोड़ी बनायेंगे. चर्चा तो यह है कि इस फिल्म में भी अमिताभ बच्चन की विशिष्ट भूमिका होगी. पूरी फिल्म रजनीकांत के चरित्र पर केन्द्रित होगी.





अमिताभ बच्चन इस साल ११ अक्टूबर को ८२वे साल में कदम रखेंगे तथा रजनीकांत १२ दिसम्बर को ७३वी वर्षगांठ मनाएंगे. अर्थात दोनों की उम्र में १० साल का अंतराल अवश्य है. पर दोनो ही वयोवृद्ध अभिनेताओं की श्रेणी में आते है. अर्थात दोनों ने चरित्र नायक बनने की आयु प्राप्त कर ली है.





टीजे ज्ञानवेल की निर्देशकीय क्षमता का अनुमान जय भीम और कूतथिल ओरुथन देख कर ही लगाया जा सकता है. वह संवेदनशील लेखन और निर्देशन में सिद्धहस्त है. इस दृष्टि से, वह रजनीकांत और अमिताभ बच्चन की प्रतिभा का बधियिया उपयोग कर सकते है.




तो प्रतीक्षा कीजिए हम जोडी की फिल्म की.

No comments:

Post a Comment