Sunday 22 August 2021

एक भंसाली की कितनी हीरा मंडियां!



संजय लीला भंसाली का ढाई दशक पुराना सपना साकार होने जा रहा है। पिछले दिनों, डिजिटल प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स ने, संजय लीला भंसाली के साथ वेब सीरीज हीरामंडी बनाने की घोषणा की। आज के पाकिस्तान में लाहौर किले के पास स्थित मशहूर हीरामंडी की मशहूर तवायफों के मुग़ल काल में रोमांस, कामुकता, धोखा और समर्पण की यह कहानी डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से परदे देखी जा सकती है। क्या आप जानते हैं या जानना चाहेंगे कि हीरामंडी की तवायफों की तीन पीढ़ियों की इस कहानी को बॉलीवुड के बड़े रोमांटिक और ग्लैमर से भरपूर चेहरों के साथ लम्बा सफ़र तय करना पडा है।


जब पूजा भट्ट हुई बेचैन!- यह वाकया जनवरी २००८ का है। उस समय, फिल्मकार संजय लीला भंसाली ने शायद पहली बार पाकिस्तान में तवायफो के चर्चित बाज़ार हीरामंडी पर फिल्म बनाने की घोषणा कर दी थी कि वह रानी मुख़र्जी के साथ हीरामंडी को सेलुलॉइड पर उतारने जा रहे हैं। इस खबर ने फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में उतरी पूजा भट्ट को बेचैन कर दिया। वह उस समय हिमेश रेशमिया और सारा लोरेन के साथ एक रोमांस फिल्म कजरा रे का निर्माण कर रही थी। इस फिल्म में हिमेश रेशमिया का चरित्र मोरक्को की एक वेश्या से प्रेम करने लगता है। फिल्म में इस वेश्या का अतीत हीरामंडी से जुड़ा हुआ था। पूजा को ऐसा लगता था कि भंसाली की फिल्म की भव्यता उनकी छोटे बजट की फिल्म पर भारी पड़ेगी। अब यह बात दूसरी है कि रानी मुख़र्जी के साथ भंसाली की फिल्म बनी ही नहीं। पर पूजा भट्ट की फिल्म कजरारे भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई।


रेखा माधुरी शबाना की हीरामंडी - भंसाली की फिल्म हीरामंडी, २०१८ में एक बार फिर सुर्ख़ियों में आई। खबर थी कि संजय लीला भंसाली ने मयंक ऑस्टिन सूफी की पुस्तक अ सडेन विजिट टू पाकिस्तान: हीरामंडी पर फिल्म बनाने के अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। उस समय यह भी चर्चा थी कि मुग़ल काल में चर्चित हीरामंडी के तवायफों की इस मंडी की प्रमुख तवायफों की भूमिका रेखा, माधुरी दीक्षित और शबाना आज़मी करेंगी। परन्तु यह सुर्खी भी ज़ल्द धुंधली पड़ गई।


हीरामंडी सजाने वाली थी ऐश्वर्या करीना प्रिटी - पूजा भट्ट की घबराहट के बावजूद रानी मुख़र्जी को भंसाली की हीरामंडी की तवायफ का जोड़ा पहनने का मौक़ा नहीं मिला। पर २०१० में हीरामंडी एक बार फिर सुर्ख़ियों मे आ गई। भंसाली के कैंप से निकली इस खबर ने खलबली मचा दी कि बॉलीवुड की तीन बड़ी अभिनेत्रियाँ हीरामंडी सजाएँगी। हीरामंडी की तीन तवायफें ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर और प्रिटी जिंटा बनने जा रही थी।  दिलचस्प तथ्य यह था कि यह तीनों अभिनेत्रियाँ पहले भी किसी न किसी फिल्म में वेश्या या तवायफ की भूमिका कर चुकी थी। यहाँ एक दिलचस्प बात यह भी हो रही थी कि ऐश्वर्य, करीना और प्रिटी को यह मुकाम रानी मुख़र्जी और सोनम कपूर के बाद मिलता लग रहा था। संजय, यह फिल्म गुज़ारिश पूरी करने के बाद शुरू करने वाले थे।


लेकिन तीन नहीं हीरामंडी की तवायफें - अब जबकि संजय लीला भंसाली का सपना वेब सीरीज के रूप में पूरा होता लग रहा है, एक बार फिर हीरामंडी की तवायफें चर्चा में है। कितनी तवायफों की कहानी है यह ? खबरों की माने तो  यह तवायफें एक दो या तीन नहीं बल्कि ज्यादा होंगी। खबर है कि संजय लीला भंसाली ने मनीषा कोइराला के साथ सोनाक्षी सिन्हा, हुमा कुरैशी, निम्रत कौर और सयानी गुप्ता को अनुबंधित कर लिया है।


तवायफ चरित्रों से मुग्ध भंसाली - संजय लीला भंसाली तवायफ या वेश्या चरित्रों से मुग्ध लगते हैं। उनकी फिल्म देवदास, सांवरिया, बाजीराव मस्तानी, में तवायफों के चरित्र बहुत महत्वपूर्ण थे। उनकी नई फिल्म गंगुबाई काठियावाड़ी भी कमाठीपुरा की तवायफ गंगुबाई की कहानी है। अलिया भट्ट के साथ इस फिल्म कि शूटिंग पूरी करने के बाद, इसी फिल्म के सेट में फेर बदल कर हीरा मंडी का सेट्स बनाया जायेगा।


प्रतिक्रिया पाकिस्तान से - लाहौर की हीरामंडी कभी मुग़ल युग की शान हुआ करती थी। इसकी तवायफों के किस्से कहे और सुने जाते थे। आज के पाकिस्तान में भी प्राचीन हीरामंडी का क्या महत्त्व है, उसका अनुमान डिजिटल सीरीज हीरामंडी की घोषणा के बाद मिली एक प्रतिक्रिया से होता है। इस सन्दर्भ में पाकिस्तानी एक्टर यासिर हुसैन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "यह (हीरामंडी) लाहौर में, पाकिस्तान में है। पर इस मंडी पर फिल्म भारत के लोग बना रहे है। तब हम कहेंगे कि जो कुछ दिखाया गया है, वह गलत है। मैं समझ नहीं पा रहा हूँ कि हम कब अपने बारे में बात करना सीखेंगे, अपनी कहानियाँ खुद कहेंगे!”

No comments:

Post a Comment