Tuesday 9 April 2019

एपिक चॅनल पर जालियानवाला बाग पर वृत्त चित्र


एपीक टीवी- इंडिया का अपना इन्फोटेनमेंट चॅनल है जो हमेशा अपनी कंन्टेंट की ताकत के लिए जाना जाता है। इस प्रतिष्ठा की बलबूते पर,पंजाब सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग (DIPR) ने जलियाँवाला बाग़ के शहीदों के योगदान को याद करने के लिए एक दो भाग की वृत्तचित्र को निर्माण करने का अधिकार चैनल को सौंपा है।

१३ अप्रैल, १९१९ के बैसाखी के दिन; जनरल रेजिनाल्ड डायर ने जलियांवाला बाग में निहत्थे लोगों की शांतिपूर्ण सभा पर गोलीबारी की। एक संलग्न क्षेत्र में फंसने के बाद, उन्होंने बेवजह फायरिंग की और लोगो को पार्क से बाहर निकलने के एकमात्र रास्ते को रोक दिया, सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी।


दुनिया भर के नेताओं द्वारा सबसे मजबूत शब्दों में यह घटना की निंदा की गई, यह घटना स्वतंत्रता के लिए भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण थी और यह उपनिवेशवाद, और भारत के ब्रिटिश शासन के अत्याचारों का प्रतीक बन गई है। उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए, यह वृत्तचित्र उस घटना के बारे में बात करता है और इसके प्रभाव का विश्लेषण करता है; जिस घटनाने पूर्ण स्वराज के स्पष्ट आह्वान को पूरा किया।

जलियाँवाला बाग - पंजाब का दिल’, पंजाब सरकार के लिए एक एपिक ओरीजनल के रूप में निर्मित किया जाएगा, जो 2 भागों में प्रसारित होगा। पहला भाग १६ अप्रैल को शाम ७ बजे प्रसारित होगा और ७ अप्रैल को सुबह १०:३०बजे रिपीट टेलीकास्ट होगा। समापन भाग १३ अप्रैल को शाम ७ बजे और १४ अप्रैल को सुबह १०:३० बजे दोहराया जाएगा।


प्रसिद्ध विद्वानों के साथ इंटरव्यू के माध्यम से,दुर्लभ अभिलेखीय फुटेज,शहीदों के वंशजों के साथ संवाद करके, श्रद्धांजलि देने के लिए आए गए लोगो से बातचीत कर; घंटे भर की कथा विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करती है जो जलियांवाला बाग त्रासदी को भारत के इतिहास में एक अत्यंत महत्वपूर्ण घटना बनाते हैं।


यह विशेष सुविधा तीन भाषाओँ हिन्दी, अंग्रेजी और पंजाबी में एपिक ऑन, एपिक की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा पर भी उपलब्ध होगी। एपिक ऑन ऐप फायरस्टीक और ऐप्पल टीवी सहित सभी उपकरणों और प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है। हाल ही में घोषित IN10 मीडिया नेटवर्क का हिस्सा एपिक जो कि, 'इंडियाज स्टोरीटेलर्स' के रूप में अपने ब्रांड प्रस्ताव के लिए सही है, प्रीमियम भारतीय सामग्री की व्यापक लाइब्रेरी के लिए जाना जाता है जो शक्तिशाली दृश्यों और मनोरंजक कथा के माध्यम से कम ज्ञात कहानियों को सामने लाता है।


क्या मार डाला की नक़ल है कलंक (Kalank) का तबाह गीत ? - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment