Sunday 10 June 2018

ट्रेलर को थम्ब्स डाउन फ्लॉप करा देते हैं फिल्म ?

हिंदी फिल्मों के प्रचार और फिल्म इंडस्ट्री से जुडी हस्तियों के लिहाज़ से सोशल मीडिया काफी महत्वपूर्ण बन चुका है। बड़े फिल्म स्टार तो अब अपनी फिल्मों के बारे में जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से ही देते हैं। ज़्यादातर फ़िल्मकार सोशल मीडिया पर एडवांस ऐलान करते हैं कि वह कौन सी फिल्म बनाने जा रहे हैं, उसकी स्टार कास्ट क्या है, यह फिल्म कब रिलीज़ होगी, आदि आदि सूचनाएं सोशल साइट्स के ज़रिये ही दी जाती है।  बॉलीवुड एक्टर, अपनी फिल्म के फर्स्ट लुक सोशल मीडिया के ज़रिये ही वायरल करते हैं।  ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल साइट्स के अलावा इंस्टाग्राम, आदि इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं।
ट्रेलर का महत्व
अमूमन किसी फिल्म के बारे में पहली जानकारी उस फिल्म के ट्रेलर से होती है। सिनेमाघरों में यह ट्रेलर किसी हिंदी- अंग्रेजी फिल्म के साथ रिलीज़ होते हैं। जैसे सलमान खान की फिल्म रेस ३ के साथ रणबीर कपूर अभिनीत संजय दत्त बायोपिक फिल्म संजू और धर्मेंद्र और देओल  पुत्रों की फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से के ट्रेलर जारी किये जायेंगे। इन  ट्रेलरों को जारी करने  का जश्न भी मनाया जाता है।  पत्रकार वार्ता और पार्टियां आयोजित की जाती हैं।  ख़ास बात यह है कि अब किसी फिल्म का ट्रेलर सिनेमाघरों का मोहताज नहीं रहा।

आईपीएल में रेस ३ का ट्रेलर
उपरोक्त सोशल साइट्स के अलावा फिल्म के ट्रेलर जारी करने के दो ज़रिये और भी हैं। फिल्मों का ट्रेलर टेलीविज़न पर ख़ास स्पॉट्स लेकर जारी किये जाने लगे हैं।  इसके फलस्वरूप एक ही समय और एक ही बार में करोड़ों दर्शकों तक पहुँचना आसान हो गया है। पिछले महीने ख़त्म हुए आईपीएल के समापन समारोह के मौके पर हुए जश्न में सलमान खान सहित रेस ३ की स्टार तो शामिल हुई ही, इन हस्तियों ने रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किये।  इसी जश्न में रेस ३ का ट्रेलर भी जारी किया गया। आईपीएल में जारी होने का कारण इस ट्रेलर को लगभग सभी दर्शकों ने देखा।यह वही आईपीएल था, जो हिंदी फिल्मों की दर्शक संख्या कम करने का दोषी ठहराया जाता था।  रेस ३ के प्रचार के लालच में बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान ने इसे गले लगा लिया। 

यूट्यूब पर ट्रेलर
ट्रेलर जारी करने का एक जरिया और भी हैं। अब इन ट्रेलरों को यू ट्यूब पर भी काफी प्रचार प्रसार के साथ जारी किया जाने लगा है। कुछ फिल्म निर्माता तो यूट्यूब पर बाकायदा अपना चैनल लांच कर ट्रेलर, टीज़र और गीतों के वीडियो जारी करने लगे हैं। फिल्मों के प्रचार के लिहाज़ से यू ट्यूब पर जारी ट्रेलर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूट्यूब पर जितने दर्शकों द्वारा ट्रेलर देखे जाते हैं, दर्शकों के बीच उनकी चर्चा होने लगती है। फिल्म निर्माता अपने अपने ट्रेलर को देखने वाली दर्शक संख्या का विज्ञापन और प्रेस रिलीज़ के ज़रिये बखान करते रहते हैं। ट्रेलर रिलीज़ होते ही, सबसे ज़्यादा दर्शक जुटाने के लिहाज़ से शाहरुख़ खान की फिल्म रईस, आमिर खान की फिल्म दंगलरणवीर सिंह और वाणी कपूर की फिल्म बेफिक्रे, सलमान खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म सुल्तानविद्या बालन की फिल्म बेगम जान, वरुण धवन और आलिया भट्ट की फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया, अजय देवगन की एक्शन फिल्म शिवाय, हृथिक रोशन और यामी गौतम की फिल्म काबिल, सुशांत सिंह राजपूत और दिशा पाटनी की फिल्म  एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी और शाहरुख़ खान वरुण धवन और कृति सैनन की फिल्म दिलवाले यू ट्यूब पर सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले टॉप १० के  ट्रेलर हैं।

सबसे ज्यादा देखे गए ट्रेलर
हालिया, सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले ट्रेलर की बात करें तो सलमान खान की नई फिल्म रेस ३ का ट्रेलर टॉप पर नज़र आता है। इस  फिल्म के ट्रेलर को ४८ घंटों में ३ करोड़ दर्शकों द्वारा देखा जा चुका था। समय के साथ इसे देखने वाले दर्शकों की संख्या बढती चली जाएगी। लेकिन, सलमान खान की इस फिल्म का आज ज़िक्र कुछ दूसरे कारण से है। यूट्यूब पर हर वीडियो के साथ उसे देखने वाले दर्शकों की संख्या का ज़िक्र तो होता ही है।  इसे पसंद या नापसंद करने वाले दर्शकों का ज़िक्र भी होता है। इसे अंगूठा नीचे और अंगूठा ऊपर के निशान से समझा जा सकता है। यूट्यूब हर दर्शक अपनी समझ के अनुसार किसी ट्रेलर को पसंद और नापसंद करने का अधिकार देता है। इसके अनुसार  रेस ३ के ट्रेलर को ५ लाख ६९ हजार दर्शकों द्वारा पसंद किया गया है। रईस को ४ लाख ९१ हजार दर्शकों ने पसंद किया है। किसी ट्रेलर को देखे जाने की तुलना में किसी ट्रेलर को पसंद किये जाने को महत्त्व दिया जाना चाहिए । 
 
ट्रेलर जो नापसंद किये गए
लेकिन, बात किसी ट्रेलर को सबसे ज़्यादा  देखने वाले दर्शकों की संख्या या सबसे द्वारा ज़्यादा  दर्शकों द्वारा पसंद करने की नहीं है। बात ख़ास है कि कितने दर्शकों द्वारा किसी ट्रेलर को नापसंद किया गया।  क्योंकि, किसी ट्रेलर को उस अभिनेता के प्रशंसक पसंद कर सकते हैं।  लेकिन, कोई प्रशंसक दर्शक अपने अभिनेता की फिल्म के ट्रेलर को नापसंद करते हुए भी, नापसंद वाला थम्ब्स डाउन या अंगूठा नीचे नहीं करेगा।  ऐसे ट्रेलर को नापसंद वही करेगा, जिसे ट्रेलर बिलकुल भी पसंद न आया हो।  इस लिहाज़ से भी सलमान खान ने रिकॉर्ड बनाया है। उनकी फिल्म रेस ३ के ट्रेलर ने  सबसे ज़्यादा नापसंद किये जाने वाले ट्रेलर का कीर्तिमान बनाया है। जहाँ रईस के ट्रेलर को पसंद करने वाले दर्शकों की संख्या ४.६९ लाख थी।  वहीँ इसके ट्रेलर को सिर्फ ५३ हजार दर्शकों ने ही नापसंद किया था। सलमान खान की फिल्म रेस ३ के ट्रेलर ने तो शाहरुख़ खान से तीन गुने दर्शकों की नापसंदगी पाई। इस फिल्म के ट्रेलर ने १ लाख ८५ हजार नापसंद करने वाले दर्शकों का कीर्तिमान बनाया है। सबसे ज़्यादा नापसंद किये गए दूसरे ट्रेलरों में बेफिक्रे ५१ हजार, बागी २ ४२ हजार, वीरे दी वेडिंग ३६ हजार, जुड़वाँ २ ३४ हजारदिलवाले २५ हजार, हॉउसफुल ३ और मोहनजोदड़ो  १४- १४ हजारहैप्पी न्यू ईयर १० हजार और किक ९ हजार ७९८ के फिल्मों के  टाइटल उल्लेखनीय हैं।

क्या फ्लॉप हो जाती है थम्ब्स डाउन फिल्म ?
किसी फिल्म के लिए थम्ब्स डाउन यानि अंगूठा नीचे बैड पब्लिसिटी हैं ? क्या इसे फिल्म के बढ़िया न होने का संकेत माना जा सकता है ? क्या ज़्यादा थम्ब्स डाउन वाली फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होती है ? अगर बेफिक्रे को मिली ५१ हजार, दिलवाले को मिली २५ हजार और मोहनजोदड़ो की १४ हजार दर्शकों की नापसंदगी को फिल्म के फ्लॉप होने का संकेत समझा जाए तो यह कहा जा सकता है कि ज़्यादा नापसंदगी पाने वाली फ़िल्में फ्लॉप होती हैं।  लेकिनवास्तव में ऐसा नहीं है। मोहजोदड़ो की तरह १४ हजार नापसंदगी पाने वाली फिल्म हाउसफुल ३ हिट हुई थी।  ५३ हजार नापसंदगी के बावजूद रईस फ्लॉप नहीं हुई थी।  बागी २, जुड़वा २ और किक २ जैसी फ़िल्में हिट  हुई थी।  सोनम कपूर और करीना कपूर खान की फिल्म वीरे दी वेडिंग को ३६ हजार थम्ब्स डाउन मिले थे, जबकि फिल्म ४० करोड़ के आसपास का वीकेंड निकाल कर बड़ी हिट फिल्म साबित हो रही है । 

करण जौहर की पार्टी में 'धड़क' - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment