Thursday 18 October 2018

डिज़्नी कॉंज़र्वेशन फंड से संरक्षण संस्थानों को 5 मिलियन डॉलर का अनुदान


इस महीने डिज़्नी कॉंज़र्वेशन फंड (डीसीएफ) ने पूरे विश्व में प्रकृति के चमत्कारों की रक्षा के लिए काम कर रहे 76 संस्थानों को सहयोग प्रदान करने हेतु अनुदानस्वरुप 5 मिलियन डॉलर से अधिक धनराशि प्रदान कर अपनी संरक्षण के प्रति अपनी 20 वर्षों से अधिक की प्रतिबद्धता को जारी रखा। इन अनुदान को प्राप्त करनेवाली संस्थाओं में से तीन भारत में काम कर रही संरक्षण संस्थाएँ: अरुलागम, इंटरनेशनल फण्ड फॉर एनिमल वेलफेयर और पेंथेरा हैं। इस फंड के माध्यम से वन्यजीवन को बचाने, वन के प्राणियों की रक्षा करने और समुदायों को संरक्षण के प्रयासों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उनके अथक प्रयासों के लिए डिज़्नी कॉंज़र्वेशन हीरो पुरस्कार से दुनिया भर के 13 लोगों को सम्मानित किया। 

"वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का पहले से ही हमारे प्राकृतिक संसाधनों और वन्यजीवन का सम्मान, रक्षा और संरक्षण करने का एक समृद्ध इतिहास है; दुनिया भर में हमारे अभियान में सहयोग देने वाले व्यक्तियों और संस्थानों का हाल के इन अनुदानों को प्रदान कर सम्मानित करने पर हम गर्व महसूस करते हैं। हमारा अनुदान दुनिया भर के महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र में जानवरों और प्राकृतिक वास का संरक्षण करने के प्रयासों का प्रत्यक्ष रूप में समर्थन करता है और दूसरों को ऐसा कार्य करने के लिए प्रेरित करता है", द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एलिसा मार्गोलिस ने कहा।"

अरुलागम का कार्यक्षेत्र पूर्वी सफ़ेद पूँछ वाले गिद्ध पर केंद्रित है। यह संस्थान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए गिद्धों के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और गिद्ध के प्रजनन के लिए प्रतिकूल प्राकृतिक वासों की रक्षा के लिए संरक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से दक्षिण भारत में समाजों और हितधारकों के साथ मिलकर काम करता है। द इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर परियोजना का उद्देश्य मानव और हाथी के बीच के टकराव को कम करना और भारत में हाथियों की रक्षा और संरक्षण के लिए समर्थन जुटाना है। जबकि, जंगली बिल्ली के संरक्षण का एक विश्वस्तरीय संस्थान, पेंथेरा, बर्फ़ीले तेंदुओं और उत्तरी भारत में उनके द्वारा सामना किए जा रहे जिन खतरों के बारे में ग्रामीणों, बच्चों और धार्मिक हस्तियों को जानकारी प्रदान करने के लिए काम करेगा। 

1995 से, डीसीएफ ने:

·           120 देशों में काम कर रहे संरक्षण संस्थानों को 75 मिलियन डॉलर से अधिक का अनुदान दिया है

·           2,000 से अधिक संरक्षण परियोजनाओं में सहयोग प्रदान किया है, जिनके माध्यम से 600 से अधिक गैर-लाभकारी संगठनों को वन्य जीवन को बचाने, प्रयासों को प्रेरित करने और पृथ्वी की रक्षा करने के लिए समुदायों के साथ मिलकर काम करने में सहायता की है

·           48 देशों में अपने समुदायों के साथ-साथ निर्वहन करने वाले वन्यजीवन की रक्षा के प्रयासों के लिए 169 डिज़्नी कॉंज़र्वेशन हीरोज़ को सम्मानित किया है

·           ज़मीनी स्तर पर अधिक संरक्षण प्रभाव डालने के लिए डिज्नी के एनिमल्स, साइंस एंड एनवायरनमेंट के 180 से अधिक कार्मिकों - शिक्षकों से पशु चिकित्सकों तक - की विशेषज्ञता का संयोजन करने के लिए काम किया  है।

इस वर्ष के अन्य अनुदान प्राप्तकर्ताओं में अंतर्राष्ट्रीय राइनो फाउंडेशन (आईआरएफ) शामिल है। डीसीएफ इस फाउंडेशन और इसके सहयोगियों के साथ इंडोनेशिया में गंभीर रूप से लुप्तप्राय सुमात्रन राइनो को विलुप्त होने से बचाने के लिए काम करता है। आज, जंगल में 80 से कम सुमात्रन राइनो बचे हैं। आईआरएफ इस प्रजाति के खतरों के संबंध में समुदायों के साथ मिलकर कार्य रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ये राइनो और उनके प्राकृतिक आवास सुरक्षित रह सके।

आईआरएफ द्वारा मनोनीत, सुमादी हस्मारन को 250 एकड़ प्रजनन और शोध सुविधा - सुमात्रान राइनो अभयारण्य (एसआरएस) की स्थापना और प्रबंधन में उनके नेतृत्व के लिए डिज़्नी कॉंज़र्वेशन हीरो के रूप में सम्मानित किया गया है। सुमादी ने एसआरएस का निर्माण करवाया और रोजगार और अन्य आजीविका के अवसरों के द्वारा आस-पास रहने वाले लोगों को उसमें शामिल किया। इस अभयारण्य के प्रति उनके समर्पण के परिणामस्वरूप विलुप्त होने के कगार पर एक प्रजाति के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त हुई, 140 वर्षों से अधिक समय के बाद एशिया में एक प्रबंधित व्यवस्था में सबसे पहले दो सुमात्रन राइनो के बच्चों का जन्म हुआ। 

राइनो के लिए किए जानेवाले ये प्रयास एक बड़ी संरक्षण प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं जिसने आधी दुनिया के देशों की 400 से अधिक प्रजातियों की रक्षा करने में सहायता की है। 

डीसीएफ का अधिकांश वित्तपोषण द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी द्वारा किया जाता है और डिज़्नी के एनिमल किंगडम थीम पार्क और अन्य चुनिंदा वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड रिसॉर्ट के स्थानों पर आने वाले, डिज़्नी क्रूज़ लाइन के साथ समुद्री यात्रा करनेवाले या चुनिंदा डिज़्नी वेकेशन क्लब रिसॉर्ट्स में ठहरने वाले आगंतुकों के सौहार्दपूर्ण योगदान इसके पूरक होते हैं।

डीसीएफ अनुदान के प्राप्तकर्ताओं की नवीनतम सूची के लिए www.disney.com/conservation पर जायें।


वन्यजीवन का संरक्षण करने। प्रयासों को प्रेरित करने। पृथ्वी की रक्षा करने के माध्यम से : डिज़्नी एक ऐसी दुनिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है जहाँ वन्यजीवन गुज़र-बसर करता हो और प्रकृति को संजोया और संरक्षित किया जाता हो। 1995 से, डिज़्नी कॉंज़र्वेशन फंड ने वन्यजीवन को बचाने और पृथ्वी की रक्षा करने के लिए 75 मिलियन डॉलर से अधिक का अनुदान दिया है और लाखों लोगों को अपने समुदायों में प्रकृति के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है। 


Teaser of Vidyut Jammwal starrer Junglee release with Badhaai Ho !- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment