Wednesday 10 October 2018

किसी एक भाषा तक सीमित नहीं है सिनेमा - शाहनाब आलम


फिल्म जगत के कुछ प्रसिद्ध नामों द्वारा बनाई गई अपरंपरागत कहानियों और विचारों ने क्षेत्रीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों पर पंहुचा दिया है। लेकिन जगत की कुछ बड़ी कंपनियां अभी भी हिंदी फिल्मों को ही सुरक्षित निवेश मानती हैं और क्षेत्रीय फिल्मों में निवेश से बचती है। इस तरह के चौकस फिल्म निर्माताओं के विपरीत, शहनाब आलम का मानना है कि सिनेमा जगत की खुद की अपनी एक भाषा है जो भावनाओं और अभिव्यक्ति पूर्ण चित्रों के माध्यम से रुख करती है और क्षेत्रीय बोली जाने वाली भाषा कहानी की जड़ों का सिर्फ एक मार्कर है। 

उन्होंने कहा - "मेरे करियर की राह और इससे जुड़े विकल्पों ने मुझे हिंदी भाषा की फिल्मों में शामिल किया था। लेकिन अब, जब मैं अपने देश के विभिन्न कोनों से कहानियों को लाना चाहता हूँ, तो मुझे अन्य क्षेत्रीय भाषाओ के सिनेमा के बारे में भी जानना होगा| 

शहनाब, प्रियंका चोपड़ा की प्रोडक्शन कंपनी 'पर्पल पेब्बल पिक्चर्स' के साथ 'भोगा खिरिके' नाम की असमिया फिल्म का सह-निर्माण कर रहे हैं। कम यात्रा वाली सड़क लेने के पीछे का कारण बताते हुए शाहनब कहते हैं - "सबसे पहले मैं आपको बता दूं  की असमिया फिल्म का हिस्सा बनना मेरा सोचा-समझा निर्णय था क्योंकि मैं मूल रूप से असम से ही हूं बल्कि मैं कहूंगा, यह एक तरह की घर वापसी और अपनी जड़ें तलाशने का प्रयास है, "उन्होंने कहा," इसके अलावा, जाह्नु बरुआ (इस फिल्म के निर्देशक) हमेशा उन मास्टर फिल्म निर्माताओं में से एक रहे हैं जिनके साथ मैं हमेशा से काम करना चाहता हूं। बहुत कम जानते हैं कि जाह्नू को सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए 'राष्ट्रीय पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है और उनकी फिल्मों ने आज तक  19 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं।" 

जब आलम ने जहानू की अगली फिल्म बनाने का फैसला लिया तो वह इस बात को बखूबी जानते थे कि यह निर्देशक पांच साल के अंतराल के बाद अब इस फिल्म बनाने जा रहे है। आलम कहते हैं, "इसलिए, यह मेरे लिए एक जिम्मेदारी की बात थी कि मैं अपने मास्टर फिल्म निर्माता के लिए उत्पादन की गुणवत्ता को एक नया मुकाम दूं | 


आलम, जिन्होंने लंचबॉक्स जैसे हिट फिल्में दी है, अब बरुआ के साथ काम करने से बेहद खुश हैं। "जाहनू बरुआ के साथ काम करना बहुत संतोषजनक और समृद्ध रहा है। इस मास्टर क्राफ्ट और उनकी कहानी को देखना पूरी तरह से खुशीपूर्ण था। अंत में उन्होंने कहा -मैं स्वीकार करता हूँ कि मैने इस फिल्म से पहले से कहीं ज्यादा सीखा है|



फिल्म बाज़ार का गीत अधुरा लफ्ज़ - देखने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment