Saturday, 9 June 2018

फर्स्ट मैन : जब उतरा था चाँद पर इंसान !

ला ला लैंड की डेमियन शज़ेल और रयान गॉस्लिंग की निर्देशक अभिनेता जोड़ी अब अतीत के पन्ने पलट रही है।

इन दोनों की, १२ अक्टूबर को रिलीज़ होने जा रही फिल्म फर्स्ट मैन स्पेस की उस घटना पर है, जो ५० साल पहले घटी थी, जब अमेरिका के अंतरिक्ष यान अपोलो ११ से पहला इंसान चन्द्रमा पर उतारा था। यह व्यक्ति था एक विमान इंजीनियर नील आर्मस्ट्रांग जो पहला अंतरिक्ष यात्री बना। 

इस साहसिक और खतरनाक अंतरिक्ष यात्रा पर जेम्स आर हांसेन की पुस्तक पर है फर्स्ट मैन की पटकथा। 

इस फिल्म में अभिनेता रयान गॉस्लिंग ने नील आर्मस्ट्रांग की भूमिका की है। 

क्लेयर फोये ने नील आर्मस्ट्रांग की पहली पत्नी जेनेट शैरोन की भूमिका की है।  फोये को दर्शक द गर्ल इन द स्पाइडर्स वेब में एक कंप्यूटर हैकर की भूमिका में भी देखेंगे। 

नील आर्मस्ट्रांग के दूसरे सह उड़ाकों में कोरी स्टॉल ने चाँद में उतरने वाले दूसरे अंतरिक्ष यात्री बज एल्ड्रिन की भूमिका की है। 

उस समय के, नासा से जुड़े अंतरिक्ष कार्यक्रम के दूसरे अहम् किरदारों को जैसन क्लार्क, काइल शैंडलर, पैट्रिक फुजित, शरअन हिंड्स, एथन एम्ब्री, शी शिघम, पाब्लो स्क्रेंबर और जैक शरफ़ ने परदे पर पेश किया है। 

जेम्स आर हानसेन की किताब फर्स्ट मैन द लाइफ ऑफ़ नील ए आर्मस्ट्रांग पर इस फिल्म की पटकथा जॉश सिंगर (स्पॉटलाइट) ने लिखी है। 

डेमियन शज़ेल ने फिल्म ला ला लैंड के लिए बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर पुरस्कार जीता है।  डेमियन शज़ेल सबसे कम उम्र ३१ साल में ऑस्कर जीतने वाले इकलौते डायरेक्टर है। 

फर्स्ट मैन को पूरी दुनिया में यूनिवर्सल पिक्चरस और ड्रीमवर्क्स पिक्चरस वितरित कर रहे हैं।


ऊपर देखिये फर्स्ट मैन का ट्रेलर ।