Friday 1 February 2019

भारत के फ़क़ीर वेनिस में


आनंद सुरपुर की फिल्म द फ़क़ीर ऑफ़ वेनिस मानव व्यवहार की है।  फिल्म में फरहान अख्तर एक ठग की भूमिका में हैं, जिसे एक ऐसे व्यक्ति को लाने का जिम्मा सौंपा गया है, जो रेगिस्तान में समाधी ले सके। फरहान अख्तर मुंबई में झुग्गी में रहने वाले अपने मित्र को ऐसा साधु बना कर ले जाते है। अब यह बात दूसरी है कि सब कुछ उल्टा पुल्टा हो जाता है।  फिल्म में फरहान अख्तर के दोस्त की भूमिका अनु कपूर कर रहे हैं। यह फिल्म १० साल पहले बन कर पुरी हो चुकी थी।  लेकिन, कुछ झंझटों के कारण तब  रिलीज़ नहीं हो सकी।  अगर रिलीज़ हो जाती तो आज की चर्चित कुछ फ़क़ीर, साधु या बाबा वाली फिल्मों की कड़ी में सबसे आगे होती।


पीके (२०१४)- राजकुमार हिरानी की व्यंग्य हास्य ड्रामा फिल्म पीके  में सौरभ शुक्ल ने तपस्वी बाबा की भूमिका की थी। आमिर खान का एलियन किरदार पीके इस बाबा की पोल खोलता है।  फिल्म में अनुष्का शर्मा ने एक पत्रकार जगत जननी साहनी की  थी, जो सुशांत सिंह  राजपूत के पाकिस्तानी प्रेमी सरफराज यूसुफ़ से प्रेम करती है।


ओएमजी - ओह माय गॉड (२०१२)- निर्देशक उमेश शुक्ल की फिल्म ओएमजी ओह माय गॉड में परेश रावल का किरदार भगवान् के अस्तित्व पर सवाल लगाता रहता है।  इस फिल्म में अक्षय कुमार भगवान् कृष्ण की भूमिका की थी।  यह फिल्म बाबाओं और मुस्लिम धर्म गुरुओं की पोल खोलती थी।  फिल्म  में मिथुन चक्रवर्ती बाबा लीलाधर महाराज, गोविन्द नामदेव ने सिद्धेश्वर महराज और पूनम झावर ने गोपी मैया की भूमिका की थी।


सिंघम रिटर्न्स (२०१४)- अजय देवगन की फिल्म सिंघम रिटर्न्स में अमोल गुप्ते ने सत्यराज चंद्र बाबा की भूमिका थी।  रोहित शेट्टी ने फिल्म में ढोंगी बाबाओं और नेताओं के गठजोड़ को  दिखाया था। 


धर्म संकट में (२०१५) - फवाद खान निर्देशित फिल्म धर्म संकट में  नसीरुद्दीन शाह ने एक ढोंगी बाबा नीलानंद की भूमिका थी।  यह फिल्म परेश रावल की फिल्म ओह माय गॉड का एक्सटेंशन लगती थी। लेकिन, प्रभावहीन साबित होती थी। 


ग्लोबल बाबा (२०१६)-  निर्देशक मनोज तिवारी की फिल्म ग्लोबल बाबापाखंडी बाबाओं का पर्दाफाश करने वाली फिल्म थी।  इस फिल्म में अभिमन्यु सिंह फ़र्ज़ी बाबा चिल्लम पहलवान बने थे।



जादूगर (१९८९)-  निर्देशक प्रकाश मेहरा और अभिनेता अमिताभ बच्चन की जोड़ी की आखिरी फिल्म जादूगर की कहानी दिलचस्प थी।  फिल्म में अमरीश पूरी ने महाप्रभु जगतसागर  चिंतामणि की भूमिका की थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन और अमरीश पुरी पुत्र और पिता की भूमिका में थे।  अमरीश पुरी का किरदार जादू के कुछ गुर जानता है।  उसी के बल पर खुद को दैवीय शक्ति का मालिक बता कर लोगों को ठगता है।  अमिताभ बच्चन का चरित्र गोगा अपने जादू से उसकी पोल खोलता है।  यह फिल्म फ्लॉप हुई थी।

एस्केप  रूम का ट्रेलर - क्लिक करें

No comments:

Post a Comment