Friday 22 February 2019

रणबीर ने खोया रणवीर ने पाया !


चार साल पहले, जब अनुराग कश्यप (Anurag Kasyap) फिल्म बॉम्बे वेलवेट की शुरुआत करने जा रहे थे, तब वह इस पीरियड फिल्म में, बॉक्सर और स्ट्रीट फाइटर जॉनी की भूमिका के लिए रणवीर सिंह (Ranveer Singh) को लेना चाहते थे। लेकिन, फिर न जाने क्या बात हुई कि उन्होंने रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) को साइन कर लिया। रणवीर हाथ मलते रह गए। लेकिन, बॉम्बे वेलवेट बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी ध्वस्त फिल्म साबित हुई। इस फिल्म की असफलता का झटका रणबीर कपूर को कुछ ऐसा लगा कि उन्हें अपनी पोजीशन सुधारने में संजू तक का समय लग गया। रणवीर सिंह बाल बाल बचे।


रणबीर ने खोया, रणवीर ने पाया  
परन्तु, इसका उल्टा काफी दिलचस्प हुआ। जोया अख्तर (Zoya Akhtar) फिल्म गली बॉय के मुराद की भूमिका के लिए रणबीर कपूर को लेना चाहती थी। वह रणबीर के साथ काम करने के लिए काफी उत्सुक थी। लेकिन, रणबीर कपूर सिर्फ एक बायोपिक फिल्म करना चाहते थे। संजू वह कर ही रहे थे। इसलिए उन्होंने गली बॉय ठुकरा दी। फिल्म रणवीर सिंह को मिल गई। आज यह फिल्म रणवीर की हिट फिल्मों में शामिल हो गई है।


ज़ोया को रणबीर की दूसरी बार न !
जोया अख्तर के साथ यह दूसरी बार हुआ था कि रणबीर कपूर ने, जोया की फिल्म को इनकार कर दिया था। जोया, रणबीर और करीना कपूर (Kareena Kapoor) की भाई बहन जोड़ी को रील लाइफ में भी लेना चाहती थी। फिल्म थी दिल धड़कने दो।  लेकिन, दोनों कपूरों ने फिल्म को इनकार कर दिया। बाद में करीना कपूर की जगह प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और रणबीर कपूर की जगह रणवीर सिंह आ गए। 


संजय लीला भंसाली की तीन फ़िल्में
रणबीर कपूर का फिल्म डेब्यू २००७ में सांवरिया से हुआ था। सोनम कपूर के साथ रणबीर की यह फिल्म बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। अब यह बात दीगर है कि इन दोनों कपूरों का करियर बन ही गया। इस असफलता के बाद, संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की दूसरी फिल्म गुजारिश भी फ्लॉप हुई। संजय पर फ्लॉप डायरेक्टर का लेबल लग गया था।


असफ़लता के बाद रणबीर की संजय को न 
इसलिए, जब संजय लीला भंसाली ने फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला की कास्टिंग शुरू की तो वह सीधा रणबीर कपूर के पास गए। रणबीर कपूर ने संजय को साफ मना कर दिया। गोलियों की रासलीला ही नहीं, संजय लीला भंसाली ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और पद्मावत भी रणबीर को ऑफर की थी। लेकिन, रणबीर ने इन दोनों फिल्मों को भी नकार दिया। यह तीनों फ़िल्में रणवीर सिंह को मिल गई। इसके बाद रणवीर सिंह शीर्ष की सीढियां चढते चले गए।

अब यह कहना ठीक नहीं होगा कि रणबीर कपूर ने दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को खोया तो रणवीर सिंह ने पा लिया !

No comments:

Post a Comment