Sunday 17 February 2019

बॉलीवुड पर फिर दक्षिण के ग्लैमर का सैलाब


साठ-सत्तर के दशक तक, दक्षिण की मोटी मोटी आँखों और भावभीना  अभिनय कर सकने वाली अभिनेत्रियों का साम्राज्य छाया हुआ था। लम्बे कद के पंजाबी अभिनेताओं के साथ नर्तकी अभिनेत्रियां धूम मचाया करती थी।  लेकिन, हिंदी फिल्मों में माधुरी दीक्षित, जूही चावला, आदि के आने के बाद परिदृश्य बदला।  दक्षिण की अभिनेत्रियां कहीं बहुत पीछे छूट गई।  उनसे आगे तो लंदन की कैटरीना कैफ और श्रीलंका की जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ का आधुनिक ग्लैमर छा गया।  लेकिन, दो दशक बाद, परिदृश्य में बदलाव होता नज़र आ रहा है।  दक्षिण की अभिनेत्रियों की, हिंदी फिल्मों में आवाजाही बढ़ी है।

इस साल भी दक्षिण से
यदि एक नज़र, इस साल रिलीज़ होने वाली हिंदी फिल्मों पर डालें तो साफ़ हो जाएगा कि किस प्रकार से दक्षिण की फिल्म अभिनेत्रियों की हिंदी फिल्मों में सक्रियता बढ़ी है। हालिया रिलीज़, इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया में उनकी नायिका श्रेया धन्वन्तरि, फेमिना मिस इंडिया साउथ २००८ की प्रतिभागी रही है।  उनका फिल्म डेब्यू तेलुगु फिल्म स्नेहा गीतम से २०१० में हुआ था। वह दक्षिण की व्यस्त अभिनेत्रियों में शामिल हैं।  जब तक यह लेख प्रकाशित होगा, अनिल कपूर, जूही चावला, सोनम कपूर और राजकुमार राव की फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा रिलीज़ हो गई होगी।  इस फिल्म से, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री रिजायना कैसांद्रा का डेब्यू हो रहा है। फिल्म में उनकी भूमिका, सोनम कपूर के चरित्र की समलैंगिक पार्टनर की है। रिजायना, दक्षिण की फिल्मों की बोल्ड अभिनेत्री मानी जाती है।  वह अपने करैक्टर के लिए अपने बालों तक को कटा सकती हैं।

बॉलीवुड में भी व्यस्त तमिल-तेलुगु अभिनेत्रियां
दक्षिण की कुछ अभिनेत्रियां हिंदी फिल्मों में खुद को स्थापित कर चुकी हैं।  यह अभिनेत्रियां जितना दक्षिण की फिल्मों में व्यस्त हैं, उतनी ही हिंदी फिल्मों मे भी व्यस्त हैं। इन अभिनेत्रियों का दोनों उद्योगों के बीच संतुलन सराहनीय है। इन अभिनेत्रीयों ने समय समय पर अभिनय प्रतिभा भी साबित की है।

यामी गौतम - अपनी इस साल की पहले हिट फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में इंटेलिजेंस अफसर की भूमिका करने वाली यामी गौतम, हिंदी टीवी सीरियल चाँद के पार चलों करने के बाद दक्षिण की फिल्मों में काम करने लगी। इसी दौरान, उन्हें निर्माता जॉन अब्राहम की फिल्म विक्की डोनर मिल गई।  इस फिल्म की सफलता के बाद, आज यामी गौतम बॉलीवुड और टॉलीवुड, दोनों में ही व्यस्त हैं।

तापसी पन्नू- यामी की तरह ही, तापसी पन्नू ने भी, दक्षिण की तमिल और तेलुगु भाषा की १० फ़िल्में करने के बाद हिंदी फिल्म चश्मे बद्दूर से डेब्यू किया था । वह फिल्म पिंक से खुद को संवेदनशील अभिनेत्री के तौर पर स्थापित कर चुकी हैं।  इस साल रिलीज़ होने वाली उनकी हिंदी फिल्मों में तड़का, बदला और मिशन मंगल हैं।

रकुल प्रीत सिंह- निर्देशक अकिव अली की फिल्म दे दे प्यार दे में अजय देवगन और तब्बू के साथ रोमांटिक ट्राइंगल बनाने वाली रकुल प्रीत सिंह की इस साल साउथ की चार फिल्मों के एक दूसरी हिंदी फिल्म मरजावां भी रिलीज़ होगी। वह तेलुगु और तमिल फिल्मों की स्थापित और बड़ी अभिनेत्री हैं।

कृति सैनन- तेलुगु फिल्म के बाद, टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंथी करने वाली कृति सैनन के पास बड़ी फिल्मों की भरमार है। उनकी इस साल रिलीज़ होने वाली फिल्मों में लुका छुपी, कलंक, अर्जुन पटियाला, हाउसफुल ४ और पानीपत के नाम उल्लेखनीय हैं।

अदिति राव हैदरी- दिल्ली ६ से हिंदी फिल्म डेब्यू करने वाली तेलुगु फिल्म अभिनेत्री अदिति राव हैदरी को हिंदी फिल्मों में अपेक्षित सफलता नहीं मिली। उनकी बड़ी फ्लॉप फिल्मों में रॉकस्टार, फितूर, भूमि, आदि हैं। पिछले साल, फिल्म पद्मावत की मेहरुन्निसा के भूमिका से प्रभावित करने वाली अदिति इस समय दक्षिण की तमिल और तेलुगु फिल्मों में ज़्यादा व्यस्त हैं।

काजल अग्रवाल- हिंदी फिल्म सिंघम और स्पेशल २६ में अजय देवगन और अक्षय कुमार की नायिका काजल अग्रवाल को हिंदी फिल्म निर्माताओं ने ज़्यादा भाव नहीं दिया। नतीजे के तौर पर, २०१६ में दो  लफ़्ज़ों की कहानी जैसी फ्लॉप फिल्म देने के बाद, काजल अग्रवाल तमिल और तेलुगु फिल्मों तक सीमित हो गई। वह इस साल, कमल हासन की द्विभाषी फिल्म इंडियन २ में नज़र आएंगी।

कृति खरबंदा- तेलुगु और कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री कृति खरबंदा का हिंदी फिल्म डेब्यू राज़ ३ से हुआ था।  दक्षिण की फिल्मों में व्यस्त कृति की हिंदी फ़िल्में भी रिलीज़ होती रहती हैं। उनकी इस साल दो कन्नड़ और तमिल फ़िल्में और एक हिंदी फिल्म हाउसफुल ४ रिलीज़ होगी।

पूजा हेगड़े- अक्षय कुमार की कॉमेडी फिल्म हाउसफुल ४ की एक नायिका पूजा हेगड़े भी हैं। उनका हिंदी फिल्म डेब्यू, हृथिक रोशन के साथ मोहनजोदड़ो से हुआ था। लेकिन, यह फिल्म फ्लॉप हुई। इस प्रकार से उनकी दूसरी हिंदी फिल्म हाउसफुल ४ होगी।  वह,  प्रभाष के साथ तेलुगु, तमिल और हिंदी भाषा की फिल्म में अभिनय कर रही हैं।

तमन्ना भाटिया- हिंदी की चाँद सा रोशन चेहरा जैसी फ्लॉप फिल्म की नायिका तमन्ना भाटिया को दक्षिण की फिल्मों में अच्छी सफलता मिली।  उनकी, अजय देवगन के साथ फिल्म हिम्मतवाला भी फ्लॉप हुई।  बाहुबली सीरीज की फिल्मों की  अवंतिका के तौर पर पहचान बनाने वाली तमन्ना भाटिया निर्देशक चक्री टोलेटी की हिंदी फिल्म ख़ामोशी में अभिनय कर रही हैं।  


पहली बार दक्षिण से फैलेगा इनका जादू
इस साल भी दक्षिण की कुछ अभिनेत्रियों का हिंदी फिल्म डेब्यू होगा । यह अभिनेत्रियाँ युवा और सफल हैं । क्या यह अभिनेत्रियाँ हिंदी फिल्मों में भी सफल हो पाएंगी ?

बमफाड़ शालिनी पांडेय- खबर गर्म है कि करैक्टर एक्टर परेश रावल और पूर्व फिल्म अभिनेत्री स्वरुप सम्पत का बेटा आदित्य का हिंदी फिल्म डेब्यू होने जा रहा है।  आदित्य के लिए फिल्म बना रहे हैं अनुराग कश्यप। अनुराग कश्यप की शैली वाली यह फिल्म कानपूर की पृष्ठभूमि पर इस फिल्म का शीर्षक बमफाड़ है।  फिल्म में बम कौन फाड़ रहे हैं और यह बम किस पर फटेगा, इसकी जानकारी तो अनुराग कश्यप तो नहीं देते।  लेकिन, फिल्म में आदित्य रावल के बेटे का डेब्यू २०१७ में रिलीज़ फिल्म अर्जुन रेड्डी की नायिका शालिनी पांडेय के साथ होगा।  जबलपुर से इस एक्ट्रेस की बतौर नायिका पहली फिल्म तेलुगु अर्जुन रेड्डी थी। शालिनी पांडेय ने मेरी निम्मो और हेलीकाप्टर ईला में छोटी भूमिकाये की थी। वह दक्षिण की तमिल और तेलुगु फिल्मों में बेहद व्यस्त हैं।

सैटेलाइट शंकर से मेघा आकाश- , यदि फ्लॉप फिल्म हीरो से डेब्यू करने वाले सूरज पंचोली की फिल्म सैटेलाइट शंकर से हिंदी फिल्म डेब्यू कर रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं हुआ कि दक्षिण की फिल्मों में उन्हें को तवज्जो नहीं दे रहा। तमिल और तेलुगु फिल्म अभिनेत्री मेघा आकाश  दक्षिण के बड़े एक्टरों के साथ फ़िल्में कर चुकी हैं। इसी साल, उन्हें रजनीकांत की फिल्म पेट्टा में देखा गया। मेघा इस समय ४ तमिल फिल्मों में व्यस्त है। सैटेलाइट शंकर, सूरज पंचोली की एक सैनिक की भूमिका वाली फिल्म है।  इस फिल्म के निर्देशक इरफ़ान कमल है।

मिशन मंगल में नित्या मेनन- ख़ास तौर पर मलयालम फिल्मों की बड़ी अभिनेत्री नित्या मेनन के पास दक्षिण में फिल्मों की कोई कमी नहीं है। वह तमिल फिल्म द आयरन लेडी में, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री और फिल्म अभिनेत्री जे जयललिता की भूमिका कर रही है। नित्या का हिंदी फिल्म डेब्यू, निर्देशक जगन शक्ति की फिल्म मिशन मंगल से हो रहा है। इस फिल्म में वह, विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा और कीर्ति कुल्हाड़ी की साथ हो रहा है। फिल्म में अक्षय कुमार भी अहम् भूमिका में हैं। यह फिल्म भारत के मिशन मंगलयान पर आधारित है।

मिलन टॉकीज में श्रद्धा- कन्नड़ और तमिल फिल्मों की अभिनेत्री श्रद्धा श्रीनाथ का हिंदी फिल्म डेब्यू तिग्मांशु धुलिया की फिल्म मिलन टाल्कीस से हो रहा है। अपनी पहली फिल्म यु-टर्न से अपने अभिनय से प्रभावित करने वाली श्रद्धा श्रीनाथ की खासियत ही संवेदनशील अभिनय है। मिलन टॉकीज में उनकी भूमिका रोमांटिक है।

वर्तमान दौर की हिंदी फिल्मों में अपनी छाप छोड़ने के लिए कमर कसे दक्षिण की फिल्म अभिनेत्रियों की ख़ास बात यह है कि ज़्यादातर अभिनेत्रियाँ गैर दक्षिण भारतीय हैं । मसलन, तपसी पन्नू, कृति खरबंदा, काजल अगरवाल, तमन्ना भाटिया, राकुल प्रीत सिंह, आदि हिंदी बेल्ट में जन्मी, गैर द्रविड़ मूल की हैं । इस कारण से, यह अपने चेहरे की बनावट और रंग रूप से हिंदी फिल्मों में आसानी से फब जाती हैं ।


क्या अभिनय की 'छपाक' पर खरी उतर पाएगी दीपिका पादुकोण - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment