Thursday 14 February 2019

बॉलीवुड की सोशल मीडिया पर फिल्म


आज रिलीज़ हो रही फिल्म फेसबुक वाला प्यार, आधुनिक प्रेम के उस पहलू को छूती है, जिसमे दो युवा बिना आमने सामने आये इन्टरनेट के माध्यम से फेसबुक के ज़रिये प्रेम करने लगते हैं। इस फिल्म का नायक तयशुदा शादी के बजाय प्रेम विवाह करना चाहता है। वह फेसबुक के माध्यम से अपना प्रेम ढूँढने की कोशिश करता है। यह कहानी आज के युवाओं की कहानी जैसी लगती है। यह फिल्म आम ज़िन्दगी में सोशल मीडिया के प्रभाव का भी चित्रण करती है। लेकिन, हिंदी फिल्मों में सोशल मीडिया या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम की भूमिका का चित्रण कोई नई बात हैं। 



रेडियो के सहारे रोमांस
निर्देशक अर्जुन सबलोक की फिल्म न तुम जानो न हम (२००२) में रेडियो के जरिये हृथिक रोशन और एषा देओल के बीच प्यार पैदा होता है। यह पहली हिंदी फिल्म थी, जिसमे रोमांस के लिए तकनीक का सहारा लिया गया था। लेकिन, उस समय के दर्शकों के गले यह रोमांस नहीं उतरा था। हिमेश रेशमिया की फिल्म रेडियो में भी रेडियो जॉकी का प्यार था। 


प्रेम का माध्यम फेसबुक  
यशराज फिल्म्स की सहयोगी संस्था वाय फिल्म्स की दूसरी फिल्म मुझसे फ्रांडशिप करोगे (२०११) में निर्देशक नुपुर अस्थाना ने, सोशल नेट वर्किंग फेसबुक के ज़रिये प्रेम का चित्रण किया था। इस फिल्म के चार चरित्र अलग अलग स्वभाव के है। एक लड़का और एक लड़की दूसरी लडकी और दूसरे लडके को भिन्न नाम से मेसेज भेज कर प्रेम निवेदन करते हैं। यह फिल्म हिट फिल्मों में शुमार है।


इन्टरनेट केबल युद्ध
निर्देशक चरुदुत्त आचार्य की फिल्म सोनाली केबल, मुंबई के केबल द्वारा इन्टरनेट उपलब्ध करने वाले लोगों के बीच संघर्ष की कहानी थी। फिल्म में सोनाली, बॉम्बे के लोगों को केबल नेटवर्क द्वारा इन्टरनेट सुविधा दिया करती है। इसी बीच एक बड़ा उद्योगपति इस धंधे में उतर आता है।  
निर्देशक राज पुरोहित की ड्रामा थ्रिलर फिल्म सिक्सटीन, इन्टरनेट, पेज ३, अखबारों और ३०० से ज्यादा टीवी चैनलों के बीच खो गई मासूमियत और शहरी युवाओं के टूटे दिलों का कथानक समेटे हुई थी। 



यू-ट्यूब से
सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान, यों तो एक पाकिस्तानी बच्ची को सलमान खान के बजरंगी द्वारा पाकिस्तान छोड़ने की भावुक कथा थी। लेकिंन, इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का पत्रकार यू ट्यूब के माध्यम पर बच्ची और बजरंगी के बारे में फिल्म अपलोड कर पाकिस्तानी जनता की सहानुभूति पैदा करता है। वहीँ, बजरंगी भाईजान से काफी पहले रिलीज़ जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की फिल्म देसी बॉयज में, दीपिका पादुकोण के करैक्टर को यूट्यूब पर वायरल हो रहे एक विडियो से से पता चलता है कि उसका प्रेमी जॉन अब्राहम एक स्ट्रिपर है। सीक्रेट सुपरस्टार की गायिका बनने की इच्छा रखने वाली मुस्लिम लड़की यू ट्यूब पर नकाब पहन कर गीत गाते हुए अपने विडियो अपलोड कर सुपरस्टार बन जाती है। नूर फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा का करैक्टर भी यू ट्यूब अपना विडियो अपलोड कर लोगों को बताती है कि मुंबई कैसे उसे ख़त्म कर रही है। 

वैलेंटाइन मैशअप २०१९ - डीजे नोटरियस और लिजो जॉर्ज - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment