Sunday 12 May 2019

बॉलीवुड न्यूज़ १२ मई २०१९


विद्युत् जामवाल की ४० करैक्टर और १० विलेन वाली फिल्म 
महेश मांजरेकर की गैंगस्टर फिल्म के गैंगस्टर विद्युत् जामवाल है । श्रुति हासन उनकी गैंगस्टर प्रेमिका बनी है । इसका अर्थ यह नहीं कि वह शुरू से ही गैंगस्टर नज़र आयेंगी । वह अपने प्यार को बचाने के लिए दुष्ट लोगों के खिलाफ उठ खडी होती है । इस फिल्म में, जंगली के बाद, विद्युत् जामवाल एक बार फिर ज़बरदस्त एक्शन करते नज़र आयेंगे । लेकिन, महेश मांजरेकर की गैंगस्टर पॉवर वाली फिल्म की खासियत दूसरी है । महेश मांजरेकर ने वास्तव और कुरुक्षेत्र जैसी प्रभावशाली गैंगस्टर फिल्मों का निर्माण किया है । निर्माता विजय गलानी तो उन्हें गैंगस्टर फिल्मों का एक्सपर्ट मानते हैं । विजय के ऐसा मानने के वाजिब कारण भी है । तभी तो विजय गलानी ने, महेश के मुंह से पॉवर की कहानी सुनी, वह तुरंत फिल्म बनाने को तैयार हो गए । महेश मांजरेकर की फिल्म पॉवर में ४० किरदार हैं । इन ४० किरदारों में १० विलेन हैं । इतने ज्यादा विलेन होने का मतलब उनको भरपाई के लिए लिया जाना नहीं है । इन सब की भूमिकाये काफी सशक्त और फिल्म के कथानक से जुडी हुई और आगे बढाने वाली हैं । पता चला है कि इस फिल्म में प्रतीक बब्बर और सोनल चौहान के चरित्र केंद्र में है । पूरी कहानी इन दोनों चरित्रों की कारण आगे बढती है । जुलाई में रिलीज़ होने जा रही इस फिल्म से, महेशा मांजरेकर की बतौर निर्देशक ९ साल बाद वापसी हो रही है ।  

मेंटल है क्या बदलेगा टाइटल !
कंगना रानौत और राजकुमार राव अभिनीत फिल्म मेंटल है क्या के निर्माताओं के सामने दो रास्ते हैं । पहला यह कि फिल्म की रिलीज़ टाल दी जाए । दूसरा कि फिल्म का टाइटल बदल दिया जाए । फिल्म की रिलीज़ टालना घाटे का सौदा ही होगा । क्योंकिइस फिल्म की रिलीज़ की तारीखें पहले भी बदली जा चुकी हैं । इस प्रकार से तारीखों की बदल से दर्शकों के दिलो दिमाग पर फिल्म का प्रभाव गलत पड़ता है । तारिख के बदलाव से परिस्थितियां बदलने वाली भी नहीं है । एक विकल्प रह जाता है टाइटल बदलने का । इसमे खर्च ज़रूर है । क्योंकिमेंटल है क्या के बदले टाइटल को नए सिरे से प्रचारित करना पड़ेगा । मगरइससे फिल्म का और ज्यादा नुकसान नहीं होगा । अगर टाइटल नहीं बदला जाता और इसी टाइटल के साथ फिल्म रिलीज़ होती है तो ज्यादा नुकसान भी हो सकता है । दरअसलनिर्देशक प्रकाश कोवेलामुडी की पहली फिल्म मेंटल है क्या मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों पर केन्द्रित फिल्म है । इस फिल्म के पोस्टरों से भी फिल्म के मनोरोगियों पर होने का पता चलता है । इन पोस्टरों के जारी होने के बाद साइकेट्रिस्ट सोसाइटी द्वारा फिल्म पर आपत्ति की गई कि फिल्म के इस टाइटल से मनोरोगियों का मज़ाक उड़ाया जा रहा है । यह आपत्ति समय के साथ जोर पकड़ती जा रही है । अगर एकता कपूर और उनकी टीम कोई फेरबदल नहीं कराती तो उन्हें कानूनी पेचीदिगियों का सामना करना पड़ सकता है ।  

तीसरी बार भूमि-आयुष्मान जोड़ी !
आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर हैटट्रिक लगाने की तैयारी में हैं। निर्देशक अमर कौशिक, इन दोनों के साथ फिल्म बाला का निर्माण करने जा रहे हैं। आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर की जोड़ी भाग्यशाली है। इस जोड़ी की पहली दो फ़िल्में दम लगा के हईशा  और शुभ मंगल सावधान बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी. आयुष्मान और भूमि की एक साथ फिल्मों को सफलता का श्रेय इन फिल्मों की कहानी को भी दिया जाना चाहिए. निर्देशक शरत कटारिया की फिल्म दम लगा के हईशा अपनी मोटी पत्नी के कारण शरमीना युवा की थी। इस भिन्न कहानी वाली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी दौड़ लगाईं। इस जोड़ी की दूसरी फिल्म शुभ मंगल सावधान की कहानी  एक नवविवाहित जोड़े की थी, जिन्हे मालूम पड़ता है कि लड़का पुरुष मरदाना कमजोरी का शिकार है। इसका हास्य चित्रण आर एस प्रसन्ना की फिल्म में हुआ था। दर्शकों को यह दोनों फ़िल्में, इस जोड़ी के बीच की बढ़िया केमिस्ट्री के कारण काफी पसंद आई थी। कहानी के इसी नयेपन के कारण अमर कौशिक की फिल्म बाला को भी अभी से हिट माना जा रहा है। बाला की कहानी एक युवा के बाल झाड़ने की समस्या पर है, जिसे समाज में अच्छी दृष्टि से नहीं देखा जाता। आयुष्मान खुराना और भूमि पेडणेकर की पहली दोनों फ़िल्में पति और पत्नी के पारस्परिक सहयोग और सामंजस्य का महत्त्व बताने वाली फ़िल्में थी। बाला में भी ऐसा ही सामंजस्य देखने को मिलेगा। 

आशा भोंसले और को अंकिता लोखंडे न्यूज़मेकर्स अचीवर्स अवार्ड
सुप्रसिद्ध गायिका आशा भोसले, पंडित अजय पोहनकर, एक्ट्रेस मौसमी चैटर्जी और अंकिता लोखंडे  को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया । मुंबई के यशवंत राव चौहान ऑडिटोरियम में आयोजित न्यूज़मेकर्स अचीवर्स अवार्ड अपने क्षेत्रों में कुछ ख़ास करने वाली हस्तियों को पिछले १० साल से दिए जा रहे है। इस अवार्ड में संगीतकार बप्पी लहिरी, एक्टर मकरंद देशपांडे, आभा सिंह और विठल कामत द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया । इस मौके पर आशा भोसले ने कहा, “हर अवार्ड ख़ास होता है । अंकिता लोखंडे ने कहा, “पहली फ़िल्म मणिकर्णिका के लिए मुझे ये अवार्ड मिला है । इसलिए मैं बहुत ही खुश हूँ कि लोगों को मेरा काम पसंद आया।“  दिए गए प्रमुख अवार्ड में लाइफटाइम अचीवमेंट आशा भोसले और मौसमी चैटर्जी, श्रेष्ठ निर्देशक राज कौशल, बेस्ट फ़िल्म क्रिटिक कमाल आर ख़ान और बेस्ट डांस मास्टर गीता कपूर उल्लेखनीय रहे ।

एक साल बाद, १ मई को रिलीज़ होगी कुली नंबर १
थोड़े दिन, कलंक की असफलता का दुःख मनाने के बाद, अभिनेता वरुण धवन अब फिर काम के मूड मे आ गए हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपनी नई फिल्म कुली नंबर १ के कुली का बैज पोस्ट करते हुए लिखा, "आज का दिन.....अगले साल......आएगा कुली नंबर १- होगा कमाल !!! कुली नंबर १ रिलीजेज ऑन मई १, २०२० ।” इस सन्देश से स्पष्ट होता था कि फिल्म में वरुण धवन पश्चिम रेलवे के १ नंबर के बैज वाले कुली होंगे । फिल्म के टाइटल और फिल्म की नायिका को लेकर जो अंदाज़े लगाए जा रहे थे, वरुण धवन का यह सन्देश उन पर विराम लगाने वाला था । गोविंदा और करिश्मा कपूर अभिनीत, डेविड धवन की १९९५ में रिलीज़ कॉमेडी फिल्म कुली नंबर १ की रीमेक फिल्म का टाइटल कुली नंबर १ ही होगा । इस फिल्म की नायिका, केदारनाथ और सिम्बा की अभिनेत्री सारा अली खान होंगी । इस रीमेक फिल्म का निर्देशन डेविड धवन ही करेंगे । फिल्म के निर्माताओं में मूल कुली फिल्म के वासु भगनानी  होंगे । फिल्म में बदलाव यह होगा कि इस फिल्म की कहानी मूल फिल्म से बिलकुल अलग होगी ।

हीरो में हीरोइन मालविका मोहनन
ईशान खट्टर के साथ फिल्म बियॉन्ड द क्लाउड्स से हिंदी फिल्म डेब्यू करने वाले मलयालम फिल्म अभिनेत्री मालविका मोहनन, दक्षिण की फिल्मों का पहचाना नाम है।  वह,  रजनीकांत की तमिल फिल्म पेट्टा में महत्वपूर्ण भूमिका कर चुकी हैं।  मजीद मजीदी की फिल्म बियॉन्ड द  क्लाउड्स २०१७ में रिलीज़ हुई थी।  मालविका ने अपने अभिनय से प्रभावित भी किया था।  इसके बावजूद, उन्हें दूसरी बॉलीवुड फिल्म नहीं मिल सकी है।  मालविका की फिल्म बियॉन्ड द क्लाउड्स और तमिल फिल्म पेट्टा देख कर,  दक्षिण की फिल्मों के फिल्मों के लेखक आनंद अन्नामलाई ने. अपनी बतौर निर्देशक पहली फिल्म हीरो में मालविका मोहनन को शामिल कर लिया है।  इस फिल्म के नायक विजय देवरकोंडा हैं । विजय देवरकोंडा की फिल्म अर्जुन रेड्डी का हिंदी रीमेक शाहिद कपूर को लेकर कबीर सिंह टाइटल के साथ किया जा रहा है । इस फिल्म में विजय की नायिका मालविका को बनाया गया है । मालविका का इस फिल्म में चुनाव कड़ी टक्कर वाला था । विजय के साथ फिल्म करने की रेस में पूजा हेगड़े और जान्हवी कपूर चल रही थी । जाह्नवी कपूर, मालविक के बियॉन्ड द क्लाउड्स के हीरो ईशान खट्टर की फिल्म धड़क की नायिका थी । इस प्रकार से, मालविका ने अपने बियॉन्ड द क्लाउड्स हीरो की धड़क हीरोइन से फिल्म छीन ली ।  

अनुराग बासु लेंगे कंगना रानौत से पंगा !
बॉलीवुड के गुरु और चेली के टकराव की बिसात बिछ चुकी है । अनुराग बासु ने अपनी अभी शीर्षकविहीन फिल्म के प्रदर्शन की तारीख़ का ऐलान कर दिया है । अनुराग बासु की लम्बे समय से शूट हो रही, अभिषेक बच्चन, आदित्य रॉय कपूर, राजकुमार राव, फातिमा सना शैख़, सान्या मल्होत्रा और पंकज त्रिपाठी जैसे सितारों से सजी फिल्म २४ जनवरी २०२० को प्रदर्शित की जायेगी । दिलचस्प तथ्य यह है कि इसी तारीख़ को कंगना रानौत की कबड्डी पर फिल्म पंगा भी रिलीज़ हो रही है । क्या अनुराग बासु ने कंगना से मोर्चा लेने के लिए अपनी फिल्म को २४ जनवरी को रिलीज़ करने का फैसला लिया है ? बताते चलें कि कंगना रानौत को हिंदी फिल्मों में पहला बड़ा मौक़ा अनुराग बासु ने ही फिल्म गैंगस्टर में दिया था । इस फिल्म के बाद, कंगना रानौत ने फिर मुड़ कर नहीं देखा । लेकिन, इसी कंगना रानौत ने, अनुराग बासु की फिल्म इमली को पहले स्वीकार करने के बाद, मना कर दिया । इसका बुरा तो अनुराग बासु को ज़रूर लगा होगा । कंगना रानौत की खेल फिल्म पंगा कबड्डी पर है । पूरी फिल्म कंगना के चरित्र पर ही लिखी गई है । अनुराग बासु की फिल्म रोमांस फिल्म बताई जा रही है । लाइफ इन अ मेट्रो की लाइन पर इस फिल्म को छोटे शहर पर फिल्म बताया जा रहा है । वक़्त बतायेगा कि गुरु-चेली यह टकराव बॉक्स ऑफिस पर कैसे रंग बिखेरता है !
रमेश तौरानी के साथ श्रीराम की आज की रात !
आयुष्मान खुराना , राधिका आप्टे और तब्बू जैसी साधारण स्टारकास्ट के साथ अंधाधुन जैसी हिट फिल्म बनाने वाले श्रीराम राघवन की अगली फिल्म के बारे में जानने की दर्शकों में उत्सुकता है। वह जानना चाहते हैं कि श्रीराम की अगली फिल्म क्या होगी ? बीच में यह खबर आई थी कि वह शाहरुख़ खान के साथ फिल्म करेंगे। लेकिन, इस फिल्म की पुष्टि नहीं हुई। खबर थी कि श्रीराम राघवन के साथ संगीतमय फिल्मों के निर्माता रमेश तौरानी एक फिल्म का निर्माण करने जा रहे हैं। यह खबर कुछ समय पहले की थी। अब ताज़ा खबर है फिल्म का टाइटल। निर्माता रमेश तौरानी और निर्देशक श्रीराम राघवन की अगली फिल्म का टाइटल आज की रात रखा गया है। यह टाइटल म्यूजिकल और मिस्टीरियस लगता है। पर अभी कुछ साफ़ नहीं है कि इस फिल्म का जॉनर क्या होगा ! रमेश तौरानी ने इस खबर की पुष्टि की है कि आज की रात की शूटिंग जून से शुरू हो जायेगी। फिल्म के कलाकारों का भी अभी ऐलान नहीं हुआ है। इससे मामला थोड़ा मिस्टीरियस लगता है। इसके बावजूद एक हसीना थी, जोहनी गद्दार, बदलापुर और अंधाधुन जैसी सफल रहस्य अपराध फ़िल्में बनाने वाले श्रीराम राघवन की फिल्म के बारे में उनके प्रशंसक कुछ सुनना चाहेंगे।

पुलिस भूमिका में रणदीप हूडा
फिल्मकार संजय लीला भंसाली की फिल्म की बात करने का मतलब सलमान खान और आलिया भट्ट की रोमांस फिल्म इंशाअल्लाह नहीं होता।  संजय लीला भंसाली, बतौर निर्माता फिल्मो का लगातार निर्माण कर रहे हैं।  उनकी ऎसी एक अनाम फिल्म में रणदीप हूडा पुलिस की भूमिका में नज़र आएंगे।  मुबारकां, फिरंगी और आगामी फिल्म सांड की आँख के लेखक बलविंदर सिंह जंजुआ की बतौर निर्देशक पहली फिल्म का अभी टाइटल नहीं रखा गया है।  मगर इस फिल्म की कई खासियतें ज़रूर गिनाई जा रही हैं। इस फिल्म को थ्रिलर कॉमेडी ! रोमांटिक कॉमेडी ! छोटे शहरों में टैबू माने जाने वाले विषय पर संदेशात्मक फिल्म कहा जा रहा है। इसी फिल्म के नायक पुलिस वर्दी वाले नायक रणदीप हूडा बने हैं।  अभी उनके लिए नायिका की तलाश जारी हैं। सामान्य तौर पर, रणदीप हूडा के नायक वाली फ़िल्में सफल नहीं हो पाती।  रंग रसिया, मैं और चार्ल्स, दो लफ़्ज़ों की कहानी, आदि फ़िल्में इसका प्रमाण है। इसके बावजूद, रणदीप हूडा की मुख्य भूमिका वाली इस अनाम फिल्म की शूटिंग सितम्बर या अक्टूबर में शुरू होगी। इस फिल्म के अगले साल की पहली तिमाही में रिलीज़ किये जाने की संभावना है। रणदीप हूडा को अगले साल, इम्तियाज़ अली की फिल्म आज कल में सारा अली खान और कार्तिक आर्यन के साथ चरित्र भूमिका में देखा जा सकता है।  

राष्ट्रीय सहारा १२ मई २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment