Sunday 12 May 2019

मर्दाना पुलिस वर्दी में बॉलीवुड की जनानियां


आजकल की बॉलीवुड फिल्मों में एक ट्रेंड सा नज़र आता है।  कभी बायोपिक फिल्मों का ट्रेंड शुरू होता है तो कभी ऐतिहासिक या पीरियड फिल्मों का।  यह ट्रेंड एक के बाद एक नहीं आता । ऐसा ज़रूरी भी नहीं । साथ साथ चलते रहते हैं, एक से ज्यादा ट्रेंड और बनती रहती हैं फ़िल्में । इन ट्रेंड्स के साथ, आजकल बॉलीवुड के अभिनेत्रियों को ग्लैमरस पोशाकों के अलावा, खाकी वर्दी पहनाने का ट्रेंड भी चल निकला है । इस समय, हिंदी फिल्मों की तमाम छोटी- बड़ी अभिनेत्रियां सेलुलॉइड पर वर्दी पहनने की होड़ में हैं।  इससे दक्षिण भी अछूता नहीं है। बेशक इन फिल्मों में ज्यादा समय या कुछ समय उसके शरीर पर वर्दी न नज़र आये । नायिका अभिनेत्री के ग्लैमर का तकाजा जो है ।

पुलिस वर्दी की ट्रेंड ‘सेटर्स’
निर्देशक अश्विनी चौधरी की३ मई को रिलीज़ क्राइम थ्रिलर फिल्म सेंटर्सभारतीय शिक्षा व्यवस्था में भ्रष्टाचार पर केंद्रित फिल्म है।  इस फिल्म की दो नायिकाएं ईशा और प्रेरणासमाज के दो अलग अलग वर्गों से हैं।  प्रेरणा के पिता शिक्षा माफिया है।  जबकिईशा इस शिक्षा माफिया का पर्दाफाश करने में जुटी पुलिस अधिकारी है। वह पुलिस के साइबर क्राइम शेल में काम करती है। इस पुलिस भूमिका को सोनाली सेगल कर रही है।  सोनाली सेगल को दर्शकलव रंजन की फिल्म प्यार का पंचनामा की एक नायिका के तौर पर पहचानते हैं।  वह पहली बार पुलिस भूमिका में नज़र आ रही  हैं ।

मर्दानी २ में फिर कॉप रानी ! 
जहाँबॉलीवुड की कई फिल्म अभिनेत्रियां पहली बार पुलिस वर्दी पहने हुए नज़र आएंगीवहीँ रानी मुख़र्जी जैसी वरिष्ठ अभिनेत्री दूसरी बार बावर्दी होगी । वह२०१४ में रिलीज़ प्रदीप सरकार निर्देशित फिल्म मर्दानी में कॉप भूमिका में थी।  बालिका तस्करी के खिलाफ इस फिल्म में रानी मुख़र्जी की शिवानी ऐसे तस्करों का खात्मा करने के लिए वर्दी-बिना वर्दी दो दो हाथ करने से नहीं चूकती । इसी सफल फिल्म के सीक्वल मर्दानी २ का निर्देशन गोपी पूथरन कर रहे हैं । इस सीक्वल में भी रानी मुख़र्जी रफ़टफ शिवानी शिवजी रॉय बनी नज़र आएंगी।

करीना कपूर का बावर्दी अंग्रेजी मीडियम !
मर्दानी २ मेंरानी मुख़र्जी का बावर्दी फर्स्ट लुक रिलीज़ होने से पहलेइरफ़ान खान की २०१७ की हिट फिल्म हिंदी मीडियम में करीना कपूर खान की भूमिका का भी ऐलान हुआ था।  यह भी ऐलान किया गया था कि होमी अडजानिया निर्देशित फिल्म अंग्रेजी मीडियम में करीना कपुर खान पहली बार कॉप की भूमिका में होंगी।  फिल्म में इरफ़ान के अपोजिट करीना की भूमिका अभी साफ़ नहीं है। लेकिनमर्दानी २ में रानी के फर्स्ट लुक के बाददर्शकों में उत्सुकता है कि करीना कपूर के साइज जीरो में यह मर्दाना पहचान रखने वाली वर्दी कितनी फबेगी !

सूर्यवंशी में कैटरीना कैफ ?
रोहित  शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी की शूटिंग जल्द शुरू होने जा रही है।  इस फिल्म मेंअक्षय  कुमार और कैटरीना कैफ के फर्स्ट लुक जारी हुए हैं।  फिल्म में अक्षय कुमार एक बार फिर वर्दी में होंगे।  लेकिनदर्शकों में उत्सुकता है कि क्या अभिनेत्री कैटरीना कैफ भी वर्दी में होगीइस  प्रकार के कयास इस लिए लगाए जा रहे  हैं कि रोहित शेट्टी ने कुछ समय पहले, फीमेल कॉप यूनिवर्स बनाने का इरादा व्यक्त किया था।  उन्होंनेअक्षय कुमार को कॉप  बनाने का संकेत फिल्म सिम्बा में दे दिया था।  फिल्म सूर्यवंशी में कैटरीना कैफ का किरदार भ्रष्टाचार ख़त्म करने की मुहीम में अक्षय खन्ना का साथ देता है।  इसलिएकयास है कि कैटरीना कैफ भी सूर्यवंशी में  कॉप के किरदार में होंगी  । क्योंकि, रोहित शेट्टी के फीमेल कॉप यूनिवर्स के लिए ऐसा संकेत सूर्यवंशी से ज़रूरी है । 


मेन्टल है क्या में कंगना रनौत
कंगना रानौत और राजकुमार राव की साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म मेंटल है क्यामानसिक रोगियों की कथा है । फिल्म के पोस्टरों में कंगना रानौत भी मेंटल यानि मनोरोगी की भूमिका में लगती है । लेकिनफिल्म की शूटिंग के दौरान लिए गए एक लुक में कंगना रानौत को बावर्दी मोटरसाइकिल चलाते दिखाया गया है । इससे ऐसा लगता है कि कंगना रानौत भी फिल्म में वर्दीधारी पुलिस की भूमिका में होंगी । वैसे हो सकता है कि वह किसी मनोरोग के कारण खुद को पुलिस समझती हों ।  इसलिए कंगना की वर्दी की हकीकत फिल्म मेंटल है क्या रिलीज़ होने के बाद ही पता चलेगी  

साहो में श्रद्धा कपूर
निर्देशक सुजीत की एक्शन फिल्म साहो१५ अगस्त को रिलीज़ हो रही है । इस फिल्म मेंबाहुबली के बाहुबली अमरेन्द्र सिंह की भूमिका करने वाले एक्टर प्रभाष एक नकली पुलिस (शायद अंडरकवर एजेंट जैसा कुछ) की भूमिका में होंगे । कुछ समय पहले जारीफिल्म के फर्स्ट लुक में बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री श्रद्धा कपूर भी बन्दूक थामे नज़र आती है । इससे ऐसा लगता है कि वह फिल्म में पुलिस अधिकारी की भूमिका में होंगी । श्रद्धा कपूर के प्रशंसक अभी सिर्फ अंदाज़ लगा रहे हैं कि श्रद्धा कपूर पहली बार वर्दी में कैसी लगती है ! क्योंकि, अभी तक वह छुई मुई रोमांस जैसी ही नज़र आती रही है । 

सुष्मिता सेन भी बनेगी पुलिस !
पिछले सालयह खबर थी कि सुष्मिता सेन की हिंदी फिल्मों में वापसी  होने जा रही है।  उनकी वापसी कराने वाली कथित फिल्म मध्य प्रदेश के एक छोटे शहर की पृष्ठभूमि पर फिल्म होगी।  इस फिल्म में सुष्मिता सेन एक सख्त किस्म की पुलिस अधिकारी की भूमिका में नज़र आएंगी।  इस फिल्म की ज़्यादा जानकारी नहीं दी गई है। लेकिनबताते है कि फिल्मों के स्क्रिप्ट पर बहुत ध्यान देने वाली सुष्मिता सेन को इस फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत पसंद आई है।  अभी सुष्मिता की इस वापसी फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम किया जा  रहा है।  जैसे ही फाइनल ड्राफ्ट तैयार  होगाफिल्म का ऐलान कर दिया जायेगा  । सुष्मिता सेन ने१६  साल पहले रिलीज़ रॉबी ग्रेवाल निर्देशित फिल्म समय : व्हेन टाइम स्ट्राइक्स में भी एक जांबाज़ पुलिस अधिकारी की भूमिका की थी 

चक्रव्यूह के बाद एषा गुप्ता
अनुपम खेर अभिनीत फिल्म फिल्म वन डे: जस्टिस डिलीवरड की कहानी दिल्ली क्राइम ब्रांच की विशेष पुलिस अधिकारी के इर्द गिर्द घूमती हैजो राष्ट्रीय राजधानी के संपन्न वर्ग के लोगों के गायब होने की पीछे छुपे रहस्य की जांच कर रही है। अशोक नंदा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की अधिकारी की भूमिका एषा गुप्ता कर रही है। एषा गुप्ता नेप्रकाश झा की फिल्म चक्रव्यूह में भी पुलिस अधिकारी की भूमिका की थी।

पुलिस वर्दी और ग्लैमर
हिंदी फिल्मों में, नायिका के बदन पर पुलिस यूनिफार्म का मतलब यह नहीं कि वह खास अभिनेत्री अब ग्लैमरहीन लगेगी । पुलिस यूनिफार्म और ग्लैमर का भी चोली दामन का साथ है । पुलिस यूनिफार्म पहन कर, जहाँ अभिनेत्री बिना किसी खास मेहनत के रफ़टफ दिखाई देती है, वही उसके ग्लैमर में कोई कमी भी नहीं होती । हेमा मालिनी से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक इसकी तस्दीक करेंगी । हेमा मालिनी ने, फिल्म अंधा कानून में जब वर्दी पहनी तो तहलका मचा दिया । बॉलीवुड की इस ड्रीम गर्ल के ग्लैमर में कोई कमी नहीं आई । दरअसल, बॉलीवुड के ड्रेस डिज़ाइनर, पुलिस वर्दी को भी नायिका की तरह कुछ इतनी चुस्त बनाते हैं कि अभिनेत्री के बदन के कटाव साफ नज़र आते हैं । फिल्म दृश्य में तब्बू के शरीर की वर्दी इसकी चुगली करती थी । कुछ इन्ही कारणों से, माधुरी दीक्षित ने फिल्म खलनायक में, रेखा ने फिल्म फूल बने अंगारे में, श्रीदेवी ने फिल्म जवाब हम देंगे में, डिंपल कपाडिया ने फिल्म ज़ख़्मी औरत में, सुष्मिता सेन ने फिल्म समय  प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म जय गंगाजल में और सोहा अली खान ने फिल्म मिस्टर जोए बी कार्वाल्हो में पुलिस वर्दी पहनने में कोई हिचक नहीं दिखाई । 

बॉलीवुड न्यूज़ १२ मई २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment