Friday 17 May 2019

Satish Kaushik की हरियाणवी फिल्म


फिल्म एक्टर, निर्माता और निर्देशक सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने, पहली हरियाणवी फिल्म छोरियां छोरों से कम नहीं होतीं (Chhoriyan Chhoron se Kam Nahin Hoti) १७ मई को रिलीज़ होने जा रही है। इस फिल्म को जी स्टूडियोज (Zee Studios) द्वारा रिलीज़ किया जा रहा है। यह फिल्म, सतीश कौशिक और जी स्टूडियोज की पहली हरियाणवी फिल्म (Hariyanavi Film) है।

जैसा कि टाइटल से भी साफ है, लिंग समानता की वकालत करने वाली फिल्म छोरियों से कम नहीं होतीं का निर्देशन सतीश कौशिक ने नहीं, बल्कि राजेश अमरलाल बब्बर (Rajesh Amarlal Sabbarwal) ने किया है। अलबत्ता, सतीश कौशिक फिल्म की केंद्रीय भूमिका मे हैं।

सतीश कौशिक (Satish Kuashik) ने हिंदी फिल्मों में हास्य भूमिकाये ही की हैं। उन्हें उनकी फिल्मों में ख़ास किरदारों में ही पेश किया जाता रहा है। इस लिहाज़ से छोरियां छोरों से कम नहीं होती बिलकुल अलग है। फिल्म में सतीश कौशिक की जयदेव चौधरी की भूमिका में नकारात्मक रंग हैं। इस व्यक्ति का  मानना है कि बेटियां बेटों की बराबरी नहीं कर सकती। बेशक अंत होते होते इस किरदार के विचार बदल भी जाते होंगे। फिल्म में अनिरुद्ध दवे (Anirudh Dave) और रश्मि सोमवंशी (Rashmi Somwanshi) की भूमिका भी अहम् है।

छोरियां छोरों से कम नहीं होती (Chhoriyan Chhoron se Kam Nahin Hoti), सिर्फ लिंग समानता की बात नहीं करती, बल्कि यह फिल्म स्त्री के सशक्तिकरण पर भी जोर देती है. फिल्म के निर्माताओं का मानना है कि तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (Tanu Weds Manu Returns), दंगल (Dangal) और सुल्तान (Sultan) के बाद, हरियाणवी भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जाने लगा है। छोरियां छोरों से कम नहीं होती पहली बड़ी हरियाणवी फिल्म है, जिसे बड़े पैमाने पर रिलीज़ किया जा रहा है।


रश्मि सोमवंशी (Rashmi Somwanshi) और अनिरुद्ध दवे (Anirudh Dave) का सम्बन्ध टीवी से है। रश्मि ने पिया बसंती रे और बिन कुछ कहे जैसी टीवी सीरीज की हैं। अनिरुद्ध दवे को दर्शक पटियाला बेब्स से अच्छी तरह से पहचानते हैं। फिल्म छोरियां छोरों से कम नहीं होती आज रिलीज़ हो रही है।

No comments:

Post a Comment