Tuesday 16 August 2022

IFFM अवार्ड्स 2022 में टॉप पर 83,जलसा,द रेपिस्ट और रणवीर सिंह



 

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2022 (IFFM) ने काफी धूमधाम के बाद अपने 13वें एडिशन के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की है। जूरी सदस्यों के लिए कई श्रेणियों और भाषाओं में फिल्मों के प्रभावशाली नामांकन में से विजेताओं का चयन करना कठिन समय था। इस वर्ष महोत्सव में भारतीय सिनेमा और पड़ोसी देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्मों, शॉर्ट फिल्मों, डॉमेंट्रीज़ की एक प्रभावशाली श्रृंखला थी।

 

 

 

इस फेस्टिवल में प्रतिष्ठित पालिस थिएटर में मेलबर्न में विक्टोरियन सरकार के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू, तमन्नाह भाटिया, वाणी कपूर, कबीर खान, शेफाली शाह, शूजीत सरकार, अनुराग कश्यप, निखिल आडवाणी, मोहित रैना, सोना महापात्रा, मिनी माथुर, सुरेश त्रिवेणी, पूर्व क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, कपिल देव, विक्रम मल्होत्रा, शिबाशीष सरकार, सुनीर खेतरपाल सहित कई अन्य उत्सव के दौरान कई भारतीय अभिनेता और कलाकार व्यक्तिगत रूप से फेस्टिवल का हिस्सा थे। अवॉर्ड नाइट की मेज़बानी ऋत्विक धनजानी ने की।

 

 

 

IFFM 2022, अभिषेक बच्चन को लीडरशिप इन सिनेमा अवार्ड से सम्मानित किया, वाणी कपूर को चंडीगढ़ करे आशिकी में उनके पथप्रदर्शक प्रदर्शन के लिए डिसरपटर इन सिनेमा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विद्या बालन अभिनीत जलसा की टीम, सुरेश त्रिवेणी द्वारा निर्देशित और अबुंदन्शीया एंटरटेनमेंट के विक्रम मल्होत्रा द्वारा निर्मित शेफाली शाह को इक्वलिटी इन सिनेमा पुरुष्कार से सम्मानित किया गया। पूर्व क्रिकेटर श्री कपिल देव को लाइफस्टाइल अचीवमेंट अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

 

 

 

रणवीर सिंह ने 83 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार पाने के बाद कहा, "मैं IFFM में जूरी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे मेरे करियर की सबसे पसंदीदा फिल्म 83 में कपिल देव के रूप में मेरी भूमिका के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता प्रदान किया। यह हमेशा मेरी फिल्मोग्राफी में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक होगी। लेकिन प्रशंसा से अधिक यह फिल्म बनाने की प्रक्रिया है जिसे मैं सबसे ज़्यादा संजोता हूं। मैं कबीर सर का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे यह अवसर दिया, मेरा मार्गदर्शन किया और मुझे प्रेरणा देने के लिए मैं इस सम्मान को 83 के कलाकारों और क्रू के साथ साझा करता हूं जो मुझे बहुत प्रिय हैं, और जिनके साथ मेरा बहुत ही विनम्र भरा बंधन है और मैं इस सम्मान को कपिल के डेविल्स को समर्पित करता हूं, जिन पर यह कहानी आधारित है। जिन्होंने सपने देखने की हिम्मत की और अपने प्रयासों और उपलब्धियों से हमें दिखाया कि हम भारतीय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हो सकते हैं।"

 

 

 

वाणी कपूर ने सिनेमा पुरस्कार जीतने के बाद कहा, "मेलबर्न और मीतू का यह बहुत अलग तरह का भारतीय फिल्म महोत्सव है, इस तरह की फिल्म को मान्यता देना और इतना सम्मान और प्यार देना और इसे स्वीकार करना और चंडीगढ़ करे आशिकी को एक फिल्म समारोह में जगह देना एक बड़ा समावेश है। यह बहुत खास और अद्भुत लगता है।"

 

 

 

अभिषेक बच्चन ने लीडरशिप इन सिनेमा अवार्ड को स्वीकार करते हुए कहा, "मुझे सिनेमा में लीडरशिप अवार्ड देने के लिए मैं IFFM को धन्यवाद देता हूं, मैं विक्टोरियन सरकार और फिल्म फेस्टिवल द्वारा इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए सोचे जाने पर बेहद उत्साहित हूं। भले ही यह पुरस्कार सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नहीं है। लेकिन मैं इस फेस्टिवल में जल्द ही सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए वापस आने के लिए बहुत निश्चित हूं क्योंकि मुझे यकीन है कि मैं यह जल्द ही प्राप्त करूंगा।"

 

 

 

फिल्म समारोह के निर्देशक मीतू भौमिक लांगे की अगुवाई में, इस साल IFFM की शुरुआत 12-20 अगस्त 2022 से हुई। यह सबसे बड़े भारतीय फिल्म समारोहों में से एक है जो भारत के बाहर होता है और ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा समर्थित एकमात्र भारतीय फिल्म समारोह भी है। फिल्म महोत्सव में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 100 से अधिक फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

 

 

 

यहां विजेताओं की पूरी सूची है

 

 

 

IFFM 2022 बेस्ट डॉक्यूमेंट्री - पायल कपाड़िया द्वारा अ नाइट ऑफ नोइंग नोथिंग

 

बेस्ट अभिनेता सिरीज़ - मुंबई डायरीज़ 26/11 के लिए मोहित रैना

 

बेस्ट अभिनेत्री सिरीज़ - साक्षी तंवर माई के लिए

 

बेस्ट सिरीज़ - मुंबई डायरीज़ 26/11, निखिल आडवाणी

 

बेस्ट इंडी फिल्म - अनमोल सिद्धू द्वारा निर्देशित जग्गी (पंजाबी)

 

बेस्ट निर्देशक - सरदार उधम के लिए शूजीत सरकार और द रेपिस्ट के लिए अपर्णा सेन ने संयुक्त रूप से पुरस्कार जीता

 

बेस्ट अभिनेता - रणवीर सिंह 83

 

बेस्ट एक्ट्रेस- शेफाली शाह (जलसा) और

 

बेस्ट फिल्म - 83, कबीर खान

 

इक्वालिटी इन सिनेमा - सुरेश त्रिवेणी द्वारा निर्देशित जलसा

 

डिसरपटर इन सिनेमा अवार्ड - वाणी कपूर चंडीगढ़ करे आशिकी के लिए

 

लीडरशिप इन सिनेमा अवार्ड - अभिषेक बच्चन

 

लाइफस्टाइल अचीवमेंट अवार्ड - कपिल देव

No comments:

Post a Comment