Thursday 25 July 2013

वापस आ रहा है वॉल्वरिन


वॉल्वरिन वापस आ रहा है.  विश्व युद्ध के बाद उसने अपने सुपर हीरो को  किनारे कर दिया था.वह जापान में एक निर्जन स्थान पर रह रहा है. लेकिन, वॉल्वरिन लोगन का युद्ध का दोस्त यशिदा उसे मदद के लिए बुलाता   है. एक्स-मेन सीरीज की छठी फिल्म द वॉल्वरिन की यही कहानी है. ह्यू जैकमैन एक बार फिर म्युटेंट वॉल्वरिन के चोले में है. मार्वल कॉमिक्स के सुपर हीरो करैक्टर पर पहली फिल्म एक्स-मैन का निर्माण 20th Century Fox ने २००० में किया था. इस फिल्म का निर्देशन ब्रयान सिंगर ने किया था. इस फिल्म की वर्ल्ड वाइड सफलता के बाद एक्स-मन सीरीज की फिल्मों का सिलसिला चल  निकला. २००३ में एक्स-मेन२, २००६ में एक्स-मेन: द लास्ट स्टैंड, २००९ में एक्स-मेन: ओरिजिन्स तथा २०११ में एक्स-मेन: फर्स्ट क्लास रिलीज़ हुई. पहली दो फिल्मों के डायरेक्टर ब्र्याँ सिंगर ही थे. लेकिन, इसके बाद वह सुपरमैन रिटर्न्स का निर्देशन करने के लिए उन्होंने इसके तीसर और चौथे भाग को डायरेक्ट नहीं किया. तीसरी फिल्म का डायरेक्शन ब्रेट रैटनर ने किया . चौथी फिल्म के डायरेक्टर गावीं हुड थे तथा पांचवी फिल्म मैथ्यू Vaughn ने डायरेक्ट की थी. 
द वॉल्वरिन, एक्स-मेन सीरीज की फिल्मों का स्पिन-ऑफ है. २०१४ में एक्स-मेन सीरीज की फिल्म एक्स-मेन: डेज ऑफ़ फ्यूचर पास्ट को रिलीज़ होना है. द वॉल्वरिन इन दोनों के बीच की कहानी है. इस फिल्म को एक्स-मेन सीरीज की दो फिल्मों द लास्ट स्टैंड और फर्स्ट क्लास का सीक्वल भी कहा जा रहा है. 
यह जानना दिलचस्प होगा कि एक्स-मेन सीरीज की ६ फिल्मों का निर्माण ४८ अरब ९१ करोड़ १९ लाख रुपये से हुआ है. इस सीरीज की  तक १११ अरब, २९ करोड़ ८३ लाख रुपये का बिज़नस कर चुकी है.

No comments:

Post a Comment