Saturday 16 June 2018

टॉप पर रेस ३, फिर भी सुल्तान नहीं सलमान खान !

सलमान खान के साथ, बॉबी देओल, जैक्विलिन फर्नांडेज, डेज़ी शाह, आदि की मुख्य भूमिकाओं वाली, रेमो डिसूज़ा निर्देशित एक्शन फिल्म रेस ३ ने, २०१८ की सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म का खिताब पा लिया है।  लेकिन, सलमान खान के लिए आगे इम्तिहान ही इम्तिहान हैं।

रेस ३ ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन २९.१७ करोड़ का कारोबार किया है।

हालाँकि, उम्मीद की जा रही थी कि इस फिल्म की ओपनिंग ३२ करोड़ की लगेगी।

हालाँकि, रेस ३ के कलेक्शन को २९.१७ करोड़ बताया जा रहा है।  मगर, कुछ ट्रेड पंडित इसे २७ करोड़ ही मान रहे हैं।

अगर हॉलीवुड की फिल्मों को संज्ञान में न लिया जाए तो रेस ३ इस साल की सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म बन गई है।

इससे पहले टॉप की पोजीशन पर २५.१० करोड़ के कारोबार के साथ नवोदित एक्टर टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ काबिज़ थी। टॉप ५ फिल्मों की शेष फिल्मों में पद्मावत (१९ करोड़), वीरे दी वेडिंग (१०.७० करोड़) और पैडमैन (१०.२६ करोड़) हैं। 

ईद वीकेंड पर रिलीज़ सलमान खान की फिल्म के २९.१७ करोड़ का कारोबार करने को इस परन्तुक के साथ बताया जा रहा है कि यह कलेक्शन ईद से एक दिन पहले का है।  ऐसा कहते समय फिल्म को मिली समीक्षकों की खराब रेटिंग को अनदेखा किया जा रहा है। 

बेशकयह आंकड़े ईद से एक दिन पहले के हैं।  लेकिन, ईद कब होगी, इसका पता तो एक दिन पहले शाम को चाँद दिखने या न दिखने पर ही चलता है।  जबकि अग्रिम बुकिंग तीन दिन पहले से शुरू हो जाती है।

इसलिए, अगर ईद होती तो इस आंकड़े में बहुत हेरफेर होता, कहना गलत होगा।  किसी भी दशा में, पहले दिन के बॉक्स ऑफिस के आंकड़े यही रहने थे। 

सलमान खान की फिल्म रेस ३ ने २९.१७ करोड़ की संख्या के साथ ट्यूबलाइट (२०१७) के २१.१५ करोड़, बजरंगी भाईजान (२०१५) के २७.२५ करोड़, किक (२०१४) के २६.४० करोड़,बॉडीगार्ड (२०११) के २१.६० करोड़ और दबंग (२०१०) के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है।

लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन की कमाई की रेस में रेस ३ आज भी सुल्तान (२०१६) के ३६.५४ करोड़ और एक था टाइगर (२०१२)के ३२.९३ करोड़ से काफी पीछे हैं। 

इसके बावजूद कि रेस ३ के पहले दिन के कारोबार के आंकड़े सलमान खान की पिछले दस सालों की फिल्मों के आंकड़ों के लिहाज़ से तीसरे सबसे अच्छे हैं, बड़े संशय के साथ पूछा जा रहा है कि क्या सलमान खान की सफल रेस फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर २०० करोड़ का आंकड़ा छू पाएगी !

रेस ३ के ३०० करोड़ तक पहुँचने की बात तो सलमान खान के अंध-समर्थक ही सोच रहे होंगे।

यहाँ बताते चलें कि सलमान खान की पिछली तीन फिल्मों ने तीन दिनों में ही यानि वीकडेस की परवाह किये बिना, वीकेंड में ही सैकड़ा जमा लिया था।

वीकेंड में ही १०० करोड़ का कारोबार कर लेने वाली सलमान खान की फिल्मों में टाइगर ज़िंदा है (११४.९३ करोड़), सुल्तान (१०५.५३ करोड़) और बजरंगी भाईजान (१०२.६० करोड़) के नाम शुमार है। 


रेस ३ के निर्माण में १५० करोड़+ का खर्च हुआ था।

दक्षिण के इतिहास की रानी वीरमहादेवी सनी लियॉन ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment