Sunday 14 October 2018

क्या तनुश्री दत्ता ने कर दी है #मीटू की शुरुआत ?

पिछले दिनों, एक टीवी इंटरव्यू में, पूर्व फिल्म अभिनेत्री और मिस इंडिया तनुश्री दत्ता ने दस साल पहले फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के सेट पर एक गीत के शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर द्वारा इंटिमेट सीन करने के लिए दबाव डालने का आरोप जड़ दिया था। इस घटना के वक़्त नाराज़ तनुश्री सेट छोड़ कर अपनी वैन में चली गई थी। उस समय कथित तौर पर, नाना पाटेकर ने मनसे के सैनिकों को बुलवा कर तनुश्री की वैन पर हमला करवा दिया था। इस घटना की विडियो रिकॉर्डिंग भी सामने आई है। तनुश्री दत्ता यहीं नहीं रुकी। वह, पहले नाना पाटेकर पर आरोप लगाने के बाद, तीन साल पीछे चली गई। उन्होंने, अपने हिंदी फिल्म करियर की दूसरी फिल्म चॉकलेट के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री पर भी आरोप लगाया कि उन्होंने एक गीत की शूटिंग के दौरान फिल्म में इरफ़ान खान के करैक्टर के चहरे पर कामुक भाव लाने के लिए कपडे खोल कर नाचने के आदेश दिए थे। इस पर इरफ़ान और सुनील शेट्टी ने भी आपत्ति की थी। इसके साथ ही, हॉलीवुड के बाद दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में भूचाल आ गया है।

तनुश्री दत्ता के समर्थन में
इसके साथ ही, तनुश्री दत्ता ने हिंदुस्तान में #मीटू मूवमेंट के जोर पकड़ने की शुरुआत कर दी थी। धीरे धीरे और देर से ही सही, तनुश्री दत्ता के समर्थन में बॉलीवुड दूसरे एक्टर्स आने लगे थे। सबसे पहले एक पत्रकार, जो उस दिन शूटिंग कवर करने पहुंची थी, ने इस वारदात की पुष्टि की। हालाँकि, ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के ट्रेलर रिलीज़ के समय जब पत्रकारों ने अमिताभ बच्चन और आमिर खान से तनुश्री दत्ता के आरोपों पर पूछा तो अमिताभ बच्चन ने इसे न तो मैं नाना हूँ, न तनुश्री दत्ता कह कर उड़ा दिया, वहीँ आमिर खान ने भी इसे मुझे जानकारी नहीं है कह कर टाल दिया। लेकिन, इसके बाद, तनुश्री दत्ता के समर्थन में अनुष्का शर्मा और वरुण धवन (सुई धागा के प्रमोशन के दौरान), सोनम कपूर, प्रियंका चोपड़ा, स्वरा भास्कर, कोंकण सेन शर्मा, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अर्जुन कपूर और परिणीती चोपड़ा आगे आये। खामोशियाँ से फिल्म डेब्यू करने वाले एक्ट्रेस सपना पब्बी भी अपने उदाहरण के साथ तनुश्री दत्ता के समर्थन में आगे आई।

नकारने का सिलसिला
वहीँ, तनुश्री दत्ता के आरोपों को नकारने की शुरुआत भी हो गई। हॉर्न ओके प्लीज के निर्देशक राकेश सारंग, निर्माता समी सिद्दीकी, सह निर्देशकों और यूनिट के दूसरे लोगों ने तनुश्री दत्ता के आरोपों को नकार दिया। उनका कहना था कि जिस फिल्म के सेट पर ४०० लोग मौजूद हों, वहां ऐसा कैसे हो सकता है। तनुश्री दत्ता ने आरोप में कहा था कि उनके सोलो डांस नंबर पर नाना पाटेकर ज़बरन डांस करने आ गए। राकेश सारंग इसे यह कह कर खारिज करते हैं कि इस गीत में एक पुरुष आवाज़ भी है। तब यह सोलो डांस नंबर कैसे हुआ। यहाँ यह बता दें कि नथनी उतारों गीत, तनुश्री दत्ता के निकल जाने के बाद राकेश सारंग की बहन राखी सावंत पर फिल्माया गया था। श्रद्धा कपूर के पिता और फिल्मों के मशहूर खलनायक शक्ति कपूर ने, तनुश्री के आरोपों पर मज़ाक करते हुए कहा, “दस साल पहले ? मुझे तो याद भी नहीं. उस समय मैं छोटा बच्चा था।फिल्म अभिनेत्री पूजा भट्ट ने तो साफ़ कहा कि तनुश्री सोशल मीडिया पर क्यों बात कर रही है।  अगर उनके पास सबूत हैं तो क्यों नहीं कोर्ट जा रही !" निर्देशक और कोरियोग्राफर  फराह खान भी, खुल कर तनुश्री के विरोध में हैं।  

खुल गया मीटू का पिटारा
तनुश्री दत्ता द्वारा, १० साल पहले फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के नथनी उतारो गीत के दौरान नाना पाटेकर द्वारा कथित यौनिक दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद लगता है कि हिंदुस्तान की फिल्म इंडस्ट्री में भी #मीटू का पिटारा खुल रहा है। तनुश्री दत्ता ने, हॉर्न ओके प्लीज से भी पहले, अपने करियर की दूसरी फिल्म चॉकलेट के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर एक गीत के फिल्मांकन के दौरान कपडे उतारने के लिए कहने का आरोप भी जड़ दिया है ।  कंगना रानौत को श्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाने वाली फिल्म क्वीन के निर्देशक विकास बहल के खिलाफ भी एक महिला सह निदेशक ने आरोप लगाए हैं कि विवेक ने उसे दबोचने की कोशिश की । खुद अनुराग कश्यप ने, बॉम्बे वेलवेट की रिलीज़ की पार्टी के दौरान हुए इस हादसे की पुष्टि करते हुए खेद जताया ही, उन्होंने विकास बहल के साथ अपनी कंपनी फैंटम फिल्म्स को भी ख़त्म कर दिया। विकास बहल के बाद उपन्यासकार और बॉलीवुड फिल्म पटकथाकार चेतन भगत तथा टाइम्स ऑफ़ इंडिया और डीएनए के पूर्व संपादक गौतम अधिकारी पर भी यौनिक दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं।

सपना पब्बी के आरोप 
खामोशियाँ से अपने फिल्म करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री सपना पब्बी ने, तनुश्री के आरोपों को सही ठहराते हुए कहा कि उन्हें भी रोज ही ऐसा अनुभव हुआ है। लेकिन, सपना पब्बी की शिकायत फिल्म की एक महिला स्टाइलिस्ट से ज़्यादा लगती है। खामोशियाँ के एक गीत के फिल्मांकन के दौरान पब्बी को बिकिनी पहनने के लिए कहा गया था। वह इसे पहनने में असुविधा महसूस कर रही थी। जब पब्बी ने इसे उस स्टाइलिस्ट को बताई तो उसने कहा कि वह कुछ ज्यादा डिमांडिंग हो गई है कि मामूली सी बिकिनी को लेकर झिक झिक कर रही हैं।

विकास बहल की आलोचना और भगत की माफ़ी 
बॉम्बे वेलवेट की एक सह निर्देशक के आरोपों के बाद विकास बहल की कड़ी आलोचना होने लगी।कंगना रनौत ने यह माना कि विकास पर आरोप सही हो सकते हैं। क्योंकि, विकास बहाल अक्सर काफी नज़दीक आ जाते थे। वह मेरी गर्दन पकड़ कर गले मिलते और बालों की खुशबू लेते। वह कहते कि मुझे तुम्हारे बालों की खुशबू अच्छी लगती है। मैं उन्हें जबरन अलग करती।   हंसल अलीगढ मेहता ने भी बहल की कड़ी निंदा करते हुए कहा, “एक पिता के रूप में मैं चिंतित हूँ कि क्या मेरी बेटी को इस इंडस्ट्री को ज्वाइन करना चाहिए ? क्या हम महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान दे पायेंगे।वहीँ खुद पर लगे आरोपों को लेकर चेतन भगत ने अपने पर आरोप लगाने वाली महिला से माफ़ी भी मांग ली।

नाना और विवेक की कानूनी नोटिस 
नाना पाटेकर ने तनुश्री दत्ता के सोशल मीडिया पर आरोप लगाने के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “जो झूठ है, वह हमेशा झूठ है.उन्होंने साफ़ कहा कि उन्होंने दस साल पहले भी सफाई दी थी और अब इस बारे में ज़ल्द ही प्रेस कांफ्रेंस करके सफाई दूंगा। विवेक अग्निहोत्री ने अपने वकील के माध्यम से जारी एक वक्तव्य में तनुश्री दत्ता के आरोपों को झूठा, पब्लिसिटी के लिए घटिया आरोप बताया। इसके साथ ही इन दोनों ने तनुश्री दत्ता पर मानहानि के मुकदमे का नोटिस भी जारी कर दिया है। तनुश्री दत्ता ने जिस राज ठाकरे की महराष्ट्र नव निर्माण सेना पर उनकी गाड़ी पर हमले का आरोप लगाया था, उसने भी तनुश्री दत्ता पर राज ठाकरे की मानहानि का मुक़दमा कर दिया है।

दस साल बाद क्यों बोली तनुश्री दत्ता ? 
सोशल मीडिया पर भी तनुश्री दत्ता का नाना पाटेकर पर लगाया गया आरोप छाया हुआ है। लोग तनुश्री के पक्ष और विरोध में लिख रहे हैं। ज़्यादातर का यह कहना है कि तनुश्री दत्ता हिंदी फिल्मों में वापसी करने के लिए यह नाटक कर रही हैं। इसी कारण से मनसे ने बिग बॉस के आयोजकों को तनुश्री दत्ता को बिग बॉस में प्रवेश न देने की चेतावनी दी है। तनुश्री दत्ता, क्यों नहीं १० साल पहले इस तरह से सामने आई ? हालाँकि, उस समय तनुश्री दत्ता ने इसकी शिकायत दर्ज कराई थी।  लेकिन, पुलिस और एक्टर्स की फिल्म संस्था ने कोई कार्यवाही नहीं की। इस सम्बन्ध में लिपस्टिक अंडर माय बुरखा की एक्टर अहाना कुमरा कहती हैं, “वह (तनुश्री दत्ता) दस साल पहले भी बोली थी।उस समय सोशल मीडिया पर उनके मामले को तूल नहीं दिया गया था। पिछले पांच सालों में लोग सोशल मीडिया पर अपने विचार व्यक्त करने में मुखर हो गए हैं। तो क्या हुआ अगर वह आज दस साल बाद यह मामला फिर उठा रही है। अगर ऐसा करने से किसी औरत की ज़िन्दगी में फर्क पड़ता है तो बुरा क्या है।

एक पक्ष यह भी 
तनुश्री दत्ता कुछ ज़्यादा आक्रामक लगती हैं। वह आरोप तो नाना पाटेकर और विवेक अग्निहोत्री पर लगाती हैं, लेकिन अपने समर्थक कलाकारों को बख्शने के मूड में नहीं।  ट्विंकल खन्ना ने तनुश्री दत्ता के आरोप पर ट्वीट किया था। लेकिन, तनुश्री दत्ता ने उन्हें भी नहीं बख्शा।  वह रीट्वीट कर लिखती हैं, "लिप सर्विस नहीं। आपके पति अक्षय कुमार आज भी नाना पाटेकर के साथ फिल्म हाउसफुल ४ की शूटिंग कर रहे हैं।  उन्हें रोकिये।" यह दलील गले से नहीं उतरती।  ट्विंकल और अक्षय का अपना करियर है।  ट्विंकल कैसे अपने पति के करियर में हस्तक्षेप कर उन्हें किसी एक्टर के साथ काम करने से मना करेंगी।  क्या इस प्रकार से तनुश्री दत्ता खुद को पब्लिसिटी की भूखी नहीं साबित कर रही !

आयुष्मान खुराना की 'गूगली' नुसरत  भरुचा - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment