Thursday 17 January 2019

एक्सपेरिमेंट से परहेज करेंगे शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) !


आनंद एल राय की फिल्म जीरो की बड़ी असफलता के बाद, अभिनेता शाहरुख़ खान अपनी फ़िल्में चुनने की नीति में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। अब वह, लीक से हट कर, कथ्यात्मक फिल्मों को तरजीह नहीं देंगे। अब वह खुद पर प्रयोग करना नहीं चाहते।

तीन असफल एक्सपेरिमेंट
जीरो से पहले, जब हैरी मेट सेजल और इससे भी पहले फैन में, शाहरुख़ खान ने अपने किरदार को लेकर प्रयोग किये थे।  लेकिन, यह तीनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ गई। इन फिल्मों की असफलता के साथ ही, शाहरुख़ खान की बॉक्स ऑफिस पर बादशाहत हवा हो गई। शाहरुख़ खान का समय ख़त्म हुआ जैसे विशेषण उछाले जाने लगे। यह सब हुई था इन एक्सपेरिमेंटल फिल्मों के कारण। इसलिए, अब और नहीं !

एक्सपेरिमेंट नहीं
शाहरुख खान की, एक्सपेरिमेंट को धता बताने वाली नीति का पहला शिकार सारे जहाँ से अच्छा हो गई, लगती है। महेश मथाई के निर्देशन में फिल्म सारे जहाँ से अच्छा, १९८४ में, रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष भेजे गए पहले भारतीय राकेश शर्मा के जीवन पर फिल्म है।

रील लाइफ राकेश शर्मा
शाहरुख़ खान, फिल्म में मुख्य किरदार करने वाले थे।  इस भूमिका पर वह काफी दिनों से काम कर रहे थे। जब जीरो की असफलता सुनिश्चित हो गई थी, उस समय भी शाहरुख़ खान के जनवरी से फिल्म की शूटिंग शुरू करने की खबरें आ रही थी।

क्या बंद हो गई राकेश शर्मा बायोपिक
अलबत्ता, यह ज़रूर सुनाई दे रहा था कि जीरो की असफलता के बाद एक बड़े अभिनेता की बड़ी फिल्म बंद कर दी गई।  कहीं यह फिल्म राकेश शर्मा बायोपिक तो नहीं थी ! क्योंकि, शाहरुख़ खान का कथित तौर पर फिल्म सारे जहाँ से अच्छा छोड़ना इसी ओर इशारा करता है।

फिल्म छोड़ी शाहरुख़ ने
परन्तु, कहा जा रहा है कि सारे जहाँ से अच्छा ठन्डे बस्ते में नहीं डाली गई, बल्कि खुद शाहरुख़ खान ने छोड़ी है। वह अपनी इमेज बदलने के बजाय दर्शकों की पसंदीदा इमेज में रहते हुए हिट फ़िल्में करना चाहते हैं।  हिट फिल्मों के सीक्वल इसमें उनकी मदद कर सकते हैं।

डॉन की सीक्वल पसंदीदा
फरहान  अख्तर की फिल्म डॉन ३ ऐसा प्रोजेक्ट हो सकती है। कुछ समय पहले यह खबर थी कि फरहान अख्तर ने डॉन ३ की कहानी लिख ली है तथा फिल्म जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। लेकिन, उस समय, डॉन ३ के डॉन अभिनेता के नाम पर चुप्पी साध ली गई थी।  सारे जहाँ से अच्छा को छोड़ने का ऐलान शायद डॉन ३ में काम करने की इच्छा की ओर इशारा है।

जीरो के खिलाफ केजीएफ
फरहान अख्तर ने अभी तक डॉन ३ की कास्ट का ऐलान नहीं किया है।  लेकिन, जिस प्रकार से फरहान अख्तर की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट ने  शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो के खिलाफ मलयालम भाषा की फिल्म केजीएफ पार्ट १ को हिंदी में डब कर रिलीज़ किया था, उससे यह तो इशारा नहीं मिलता कि फरहान अख्तर डॉन ३ में एक बार फिर शाहरुख़ खान को निर्देशित करना चाहते हैं। लेकिन, शाहरुख़ खान ज़रूर डॉन ३ करके खुद को मेनस्ट्रीम फिल्मों मे वापस लाना चाहेंगे।


श्रीदेवी बंगलो में प्रिया वारियर  आँख मारे -   पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment