Sunday 3 February 2019

बॉलीवुड की लिव-इन रिलेशन की रियल लाइफ लुका छुपी


लक्ष्मण उतेकर की फिल्म लुका छुपी का पिछले दिनों रिलीज़ हुआ ट्रेलर फिल्म के कार्तिक आर्यन और कृति सेनन के चरित्रों के लिव-इन रिलेशनशिप का आभास देता है . यह फिल्म कॉमेडी शैली में, मथुरा जैसे छोटे शहर की पृष्ठभूमि पर है. संभव है कि यह फिल्म दोनों करैक्टरों की किसी मज़बूरी के कारण लगता हो. लेकिन, ऐसा नहीं है कि लिव-इन रिलेशन विदेश या बड़े शहरों की जागीर हो। कम से क़म हिंदी फिल्मों में लिव-इन रिलेशन छोटे शहरों तक जा पहुंचा है।

लिव-इन रिलेशनशिप बनाम नारी शक्ति !
लेकिन, कभी लिव-इन रिलेशन वाली हिंदी फिल्मों ने हलचल मचा दी थी। यह अपने समय की कल्पना से परे की बोल्ड फिल्म थी।  उस समय तक किसी ने सोचा तक न था कि कोई मर्द या औरत किसी दूसरी औरत या मर्द के साथ बिना शादी-ब्याह के रह सकता है। ऐसा काम करने वाले मर्द को विलेन की और औरत को वैम्प की श्रेणी में रखा जाता था।  ऐसे मर्द को ठुकरा देने वाली औरत ही हमारे समाज की नायिका मानी जाती थी। इसकी तस्दीक काफी प्रोग्रेसिव माने जाने वाली फ़िल्मकार महेश भट्ट भी फिल्म अर्थ (१९८२) में करते थे। इस फिल्म का इन्दर (कुलभूषण खरबंदा) एक फ़िल्मकार है, एक दूसरी औरत कविता (स्मिता पाटिल) के लिए पत्नी पूजा (शबाना आज़मी) को छोड़ कर, उस दूसरी औरत के घर रहने चला जाता है।  जब वह अपनी गलती महसूस कर वापस आना चाहता है तो पूजा उसे ठुकरा देती है।  इस फिल्म में पूजा का चरित्र नारी की आत्मनिर्भरता का चित्रण करता था।

विदेश में भारतीयों का लिव-इन
लिव-इन रिलेशनशिप की हिंदी फिल्मों में स्वीकार्यता बढ़ाने वाली पहली फिल्म सलाम नमस्ते थी।  इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया था। सलाम नमस्ते, निखिल और अम्बर के किरदार के ज़रिये लिव-इन रिलेशनशिप को समझ-बूझ कर, ज़िम्मेदारी समझने का जरिया बताने वाली फिल्म थी।  इन दो भूमिकाओं में सैफ अली खान और प्रीटी ज़िंटा बिलकुल सटीक चयन थे। फिल्म  २००५ की बड़ी हिट फिल्मों में शुमार की जाती है। सलाम नमस्ते के बाद, लिव-इन रिलेशनशिप दिखाने वाली मुख्य फिल्मों में बचना ऐ हसीनो, कॉकटेल और बेफिक्रे की पृष्ठभूमि में विदेश था।  बचाना ऐ हसीनो का कैसानोवा राज शर्मा (रणबीर कपूर) एक लड़की को छोड़ कर दूसरी लड़की में इंटरेस्ट लेता है।  इस प्रयास में वह कुछ दिलों को  तोड़ता है और उसका दिल भी टूटता है। इस फिल्म की कहानी देश-विदेश में घूमती थी। बचाना ऐ हसीनों में, रणबीर के किरदार को दीपिका पादुकोण की गायत्री स्वीकार कर लेती है। लेकिन, लंदन की पृष्ठभूमि पर होमी अदजानिया की फिल्म कॉकटेल में, गौतम (सैफ अली खान) अल्ट्रा मॉडर्न वेरोनिका (दीपिका पादुकोण) और सीधी सरल मीरा (डायना पेंटी) के साथ एक अपार्टमेंट में रहता है। वह वेरोनिका को चाहता है।  लेकिन, वेरोनिका को उसमे कोई रूचि नहीं। धीरे धीरे, गौतम को मीरा अच्छी लगने लगती है। यह फिल्म लिव-इन रिलेशनशिप के साथ भारतीयता की बात भी करती थी। बचाना ऐ हसीनों और कॉकटेल में विदेशी पृष्ठभूमि के बावजूद चुम्बन आलिंगन का उत्तेजक प्रदर्शन नहीं था। वही, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मोहब्बतें और रब ने बना दी जोड़ी जैसी फिल्मों के निर्देशक आदित्य चोपड़ा ने जब मॉडर्न थीम को अपनाया तो उत्तेजक चुम्बन, आलिंगन और बिस्तरबाज़ी के दृश्य रख कर बेफिक्रे जैसी फिल्म बना डाली।  इस फिल्म में रणवीर सिंह और वाणी कपूर मुख्य भूमिका में थे।

मेट्रो अपार्टमेंट में लिव-इन
ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड के फिल्मकारों को लिव-इन रिलेशनशिप दिखानी होती है तो वह विदेश को भागते हैं।  सलाम नमस्ते (२००५) के तीन साल बाद ही, लिव-इन रिलेशन वाला प्यार ऑस्ट्रेलिया से भारत आ गया था। फिल्म थी  फैशन (२००८) ।  पृष्ठभूमि में थी मुंबई की मायानगरी और फैशन शो का रैंप ।  एक स्ट्रगलर महिला मॉडल मेघना, दूसरे स्ट्रगलर पुरुष मॉडल मानव (अर्जन बाजवा) के अपार्टमेंट में रहने लगती है।  यह लिव-इन रिश्ता उस समय ख़त्म हो जाता है, जब मेघना मॉडलिंग मे सफल हो जाती है।  अयान मुख़र्जी की बतौर निर्देशक  पहली फिल्म वेक अप सिड का नायक सिद्धार्थ 'सिड' (रणबीर कपूर) अपने पिता के नियंत्रण से बचने के लिए घर छोड़ कर अपनी मित्र आइशा (कोंकणा सेन शर्मा) के स्टूडियो अपार्टमेंट में रहने चला आता है। इस फिल्म की लिव - इन रिलेशनशिप दोस्ताना थी, जो बाद में प्रेम के एहसास में बदल जाती है। इसी प्रकार से, आशिकी २, कट्टीबट्टी तथा आई मी और हम की कहानी भी मुंबई की पृष्ठभूमि पर लिव- इन रिलेशन के जरिये प्यार को तलाशने और जिंदगी को समझने का सन्देश देती थी।  हालाँकि, इन कुछ फिल्मों में ग्लैमर और सेक्स की अधिकता भी थी। 
 
एनसीआर से राजस्थान और मथुरा तक लिव-इन
इसे, बॉलीवुड की तेज़ रफ़्तार ही कहा जाएगा कि २००५ में ऑस्ट्रेलिया में पनपा लिव-इन रिलेशन, जल्द ही मुंबई और फिर एनसीआर से भारत के छोटे शहर तक जा पहुंचा। २०११ में प्रदर्शित फिल्म प्यार का पंचनामा के रजत (कार्तिक आर्यन) और नेहा (नुसरत भरुचा) के किरदार एनसीआर के रहने वाले है।  वह लिव-इन रिलेशन में हैं।  लेकिन, दोनों की सोच अलग है।  लड़का सीरियस है, लड़की इसे कैज़ुअल रिलेशन समझती है।  नतीजे के तौर पर यह सम्बन्ध टूट जाते हैं।  लेकिन, जब यही कहानी सुशांत सिंह राजपूत और परिणीति चोपड़ा के साथ मनीष शर्मा की फिल्म शुद्ध देसी रोमांस से जयपुर पहुंचता है तो लड़की की सेक्सुअल उन्मुक्तता और लडके की निर्णय लेने की अस्थिरता के कारण दिलचस्प बन जाता है। यहीं कारण है कि जब निर्देशक लक्षमण उतेकर की फिल्म लुका छुपी में, प्यार का पंचनमा के कार्तिक आर्यन और बरेली की बर्फी कृति सैनन के साथ मथुरा पहुंचता है तो दर्शकों में कुछ नया देखने की जिज्ञासा पैदा हो जाती है।  क्या लुका छुपी भी दर्शकों को अपने लिव इन रिलेशनशिप से रिझा पाएगी

रियल लाइफ लिव- इन में बॉलीवुड
विदेशी पृष्ठभूमि के बाद, मुंबई को लिव- इन रिलेशनशिप फबती  है, क्योंकि इस महानगरी के अल्ट्रामॉडर्न परिवारों में लिव-इन आम है।   बॉलीवुड के सितारे, अपने माँ-पिता से अलग रह कर लिव-इन लाइफ का मज़ा लेते हैं।  अगर, लम्बे समय तक इस रिलेशनशिप में रहने के बाद समझ आती है तो शादी कर लेते हैं अन्यथा रास्ते  बदल लेते हैं। फिल्म फैशन में प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत के साथ एक मॉडल की भूमिका करने वाली अभिनेत्री मुग्धा गोडसे, पिछले कई सालों से अभिनेता राहुल देव के साथ लिव-इन रिलेशन में है।  वह राहुल के दो बच्चों की देखभाल करती है।  उन्हें शादी की  कोई जल्दी नहीं है। हालाँकि, इन दोनों की उम्र के बीच १८ साल का फासला है।  वहीँ, मॉडल मिलिंद सोमण ने, खुद से २० साल छोटी अंकिता कंवर से, ९ साल की लिव-इन रिलेशनशिप के बादपिछले साल शादी कर ली।  इसी प्रकार से, अभिनेत्री करीना कपूर ने सैफ अली खान के साथ पांच साल तक लिव-इन रिलेशनशिप के बाद, २०१२ में शादी की।  सैफ की बहन सोहा अली खान ने भी ३ साल की लिव - इन रिलेशनशिप के बाद कुणाल खेमू से शादी की।  इस लिहाज़ से, आमिर खान काफी तेज़ तर्रार रहे।  उन्होंने, अपनी असिस्टेंट किरण राव के साथ एक साल तक लिव इन रिलेशनशिप की ज़िन्दगी बिताने के  बाद,अपनी १६ साल से बीवी को तलाक़ तलाक़ तलाक़ बोल कर, किरण से शादी कर ली। आमिर खान के भांजे इमरान खान ने भी, अपनी बचपन की दोस्त अवंतिका को लिव इन में परखने के बाद ही शादी की। अनुष्का शर्मा और विराट कोहली तथा रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने भी लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद ही शादी की।

लिव -इन के बाद कहा गुडबाय
रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ दो साल तक  एक फ्लैट में लिव -इन में रहे।  जब लगा कि शादी के लिए नहीं बने हैं तो एक दूसरे को अलविदा कह दी।  हालाँकि, उससे पहले करीना कपूर ने कैटरीना को भाभी तक कह डाला था।  पिछले महीने रिलीज़ फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी में झलकारी बाई की भूमिका करने वाले अभिनेत्री अंकिता लोखंडे, सीरियल  पवित्र रिश्ता की शूटिंग के दौरान अपने सह अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के संपर्क में आई।  दोनों छह साल तक लिव -इन रिलेशनशिप में रहे।  एक दिन, दोनों को लगा कि वह शादी नहीं कर सकते और साथ भी नहीं रह सकते। मिस ग्रेट ब्रिटैन और फिल्म शोर इन द सिटी की नायिका प्रीती देसाई, लगभग चार साल तकबॉलीवुड फिल्म वन बय टू में अपने सह अभिनेता अभय देओल के साथ चार साल तक लिव-इन में रही।  २०१४ में यह रिश्ता टूट गया।  निर्माता पूजा भट्ट की फिल्म जिस्म (२००३) के दो जिस्म  जॉन अब्राहम और बिपाशा बासु, एक जान बनने के लिए १० साल तक लिव -इन में रहे।  पर एक न हो सके।


फिल्म लुका छुपी के मुख्य एक्टर कार्तिक आर्यन और कृति सैनन ऑन स्क्रीन तो लिव-इन रिलेशनशिप मे नज़र आएंगे, लेकिन रील लाइफ में दोनों अलग रोमांस कर रहे हैं। कृति सैनन अपने राब्ता स्टार सुशांत सिंह राजपूत के साथ रोमांस कर रही हैं, वही कार्तिक आर्यन एक गुमनाम लड़की के प्रेम में है।  लेकिन, इतना तय है कि यह दोनों सितारे किसी लिव-इन रिलेशनशिप में नहीं, बल्कि रोमांस की लुका छुपी ही कर रहे हैं। 

बॉलीवुड न्यूज़ ३ फरवरी २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment