Tuesday 16 April 2019

सबसे लोकप्रिय वेब सीरीज मेड इन हेवन (Made In Heaven)


स्कोर ट्रेंड्स इंडिया (Score Trend India) ने हाल ही में मार्च के महिने में लोकप्रियता में रही 20 वेबसीरिज की लिस्ट निकाली हैं। इस चार्ट पर मिर्जापूरनंबर वन स्थान पर और सैक्रेड गेम्सदूसरे स्थान पर दिख रहें हैं। तो, मार्च के महिने में रिलीज हुई वेबश्रृखंला मेड इन हेवनतिसरे स्थान पर हैं। गौरतलब हैं, की मार्च में रिलीज हुई मेड इन हेवन’, ‘दि फायनल क़ॉल’, ‘फ्लिप’, ‘दिल्ली क्राइमऔर दि शोले गर्लइन वेबसीरिज में से मेड इन हेवनलोकप्रियता में अव्वल स्थान पर दिख रही हैं।

पिछले कई दिनों से स्कोर ट्रेंड्स इंडिया चार्ट्स पर सैक्रेड गेम्सऔर मिर्जापुरइन दोनो क्राइम थ्रिलर्स ने लोकप्रियता में अपनी मजबूत पकड जमाते हुए पहला और दुसरा स्थान हासिल किया हैं। इन दोनों वेबसीरिज को अव्वल स्थान से हटाना लगता हैं, बाकी वेबसीरिज के लिए काफी चुनौती भरा हैं।

इस मार्च अमेज़ॅन प्राइम की नवीनतम वेब श्रृंखला मेड इन हेवनने डिजिटल न्यूज, न्यूज प्रिंट और वायरल न्यूज में अच्छी लोकप्रियता हासिल कर 67.57 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया हैं। और मार्च 2019 में रिलीज हुई वेबसीरिज में वह अव्वल स्थान पर हैं। 


इसके साथ ही, जी-5 ओरिजिनल द फाइनल कॉलमें अर्जुन रामपाल, जावेद जाफरी और नीरज काबी के भी अच्छे प्रदर्शन से यह वेबश्रृखंला 42.57 अंकों के साथ छठवे स्थान पर पहुंची हैं। तो, मार्च में रिलीज हुई वेबसीरिज में वह दुसरे स्थान पर हैं।

इरोस नाउ ओरिजिनल की बिजॉय नांबियार व्दारा निर्देशित, 'फ्लिप' 25.54 अंकों के साथ वेबसीरिज की लोकप्रियता के चार्ट में 11 वें स्थान पर है। और मार्च में प्रदर्शित हुई वेबसीरिज श्रृंखला में तिसरे स्थान पर हैं।


जिसके बाद नेटफिक्स ओरिजिनल की दिल्ली क्राइम20.27 अंकों के साथ लोकप्रियता में 12 वीं रैंक पर है। और मार्च में रिलीज हुई वेब श्रृंखला में यह 4 थे स्थान पर हैं। 

भारत की पहली स्टंट महिला रेशमा पठान पर आधारित बायोपिक ड्रामा,  Zee 5 ओरिजिनल की दि शोले गर्ल10.41 अंकों के साथ 14 वें स्थान पर हैं। मार्च 2019 में रिलीज हुई वेबसीरिज में यह पांचवे स्थान पर हैं। यह आँकड़े अमेरिका की मीडिया टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स इंडिया द्वारा प्रमाणित किए गयें हैं।

स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक, अश्विन कौल, बताते हैं, "मार्च में रिलीज हुई वेबसीरिज में मेड इन हेवनजल्दी से लोकप्रियता के शिखर की और बढ रही थी। 'द फाइनल कॉल', फ्लिप और द शोले गर्लभी मार्च में रिलीज होते ही बहोत जल्द लोकप्रिय बनी। हमने जैसे ही, वेबसीरीज और उनमें अभिनय करनेवाले स्टार्स को स्कोर ट्रेंड्स में ट्रैक करना शुरू किया। हमें नजर आया की, वेब श्रृंखला को सोशल, वायरल समाचार, डिजिटल समाचार और समाचार पत्रों में काफी ज्यादा लोकप्रियता हैं। मार्च में रिलीज हुई दिल्ली क्राइमभी काफी रफ्तार से लोकप्रिय हो रहीं हैँ। जिसकी वजह से हमें उम्मीद है की, यह वेबसीरिज आनेवाले हफ्तों में लोकप्रियता के पायदान तेजी से चढेंगी।


अश्वनी कौल आगे बताते हैं, “ 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध 600 से अधिक समाचार स्रोतों से यह रैंकिंग उपलब्ध होती हैं। यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं


फिल्मकारों की रिपीट अभिनेत्री तापसी पन्नू !  - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment