Sunday 4 August 2024

#IndependanceDay #BoxOffice पर #Stree2, #KhelKhelMein और #Vedaa



इस बार स्वतंत्रता दिवस पर, बॉलीवुड से जॉन अब्राहम (John Abraham) की विजिलान्ते फिल्म वेदा (Veda) और श्रद्धा कपूर (ShraddhaKapoor) की हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री २ (Stree २) के अतिरिक्त दक्षिण से तेलुगु फिल्म डबल इस्मार्ट (DoubleiSmart), तमिल फिल्म डेमोंटे कॉलोनी २ (DemonteColony२) और कन्नड़ फिल्म तंगलान (Thangalaan) भी हिंदी में डब हो कर प्रदर्शित हो रही है। 




दक्षिण की दो प्रदर्शित हो रही  हो रही फिल्मों के सन्दर्भ में बता दें कि कन्नड़ फिल्म तंगलान में कन्नड़ सुपरस्टार चियान विक्रम (Chiyaan Vikram) शीर्षक भूमिका कर रहे है। पा रंजीत (PA Ranjith) फिल्म एक्शन ड्रामा फिल्म है।  चियान विक्रम हिंदी दर्शकों के परिचित अभिनेता है। वहीँ डबल इस्मार्ट में, नायक राम पोथीनेनी (Ram Pothineni) का हिंदी दर्शकों से प्रभावशाली परिचय करने के लिए निर्देशक पुरी जगन्नाथ (Puri Jagannadh) ने संजय दत्त (Sanjay Dutt) को साथ लिया है। हॉरर कॉमेडी फिल्म डेमोंटे कॉलोनी २ के नायक श्रीनिवासन (Srinivasan) है, जिन्हे हिंदी दर्शक बिलकुल नहीं पहचानता। 




दक्षिण की तीन भिन्न भाषाओं वाली फिल्मों के हिंदी संस्करण हिंदी पेटी में कितने दर्शक आकर्षित कर पाते है, इसमें बहस की आवश्यकता नहीं है. बहस इस पर होनी चाहिए कि हिंदी की किस फिल्म को दर्शक मिलेंगे भी या नहीं? मिलेंगे तो किस प्रकार से!




एक दृष्टि में देखा जाए तो सती २ की हॉरर कॉमेडी, खेल खेल में की कॉमेडी और वेदा का एक्शन थ्रिलर हिंदी दर्शकों में लोकप्रिय शैली है। इस दृष्टि से तीनों हिंदी फिल्मों को पर्याप्त दर्शक मिलने की संभावना है।





२०१८ में प्रदर्शित हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री के निर्माता दिनेश विजन की सीक्वल फिल्म स्त्री २ में श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव पुनः एक साथ है। जिओ स्टूडियोज की इस फिल्म का वितरण PVR Inox Pictures और Pen Marudhar कर रहे है। इनका वितरण का बड़ा क्षेत्र है। इनकी फिल्म को बड़ी संख्या में परदे मिलने स्वाभाविक है।





मदस्सर अज़ीज़ निर्देशित कॉमेडी फिल्म खेल खेल में में अक्षय कुमार का साथ वाणी कपूर, तापसी पन्नू, प्रज्ञा जैसवाल,फरदीन खान और आदित्य सील जैसे सितारों को जुटाया गया है। किन्तु, बहुत कुछ भरोसा अक्षय कुमार पर ही किया जाएगा। यद्यपि उनकी विगत दिनों प्रदर्शित फिल्म सरफिरा बॉक्स ऑफिस पर धूल चाट गई थी।




स्त्री २ और खेल खेल में सभी वर्ग के दर्शको को पसंद आने वाले फिल्म है। किन्तु, जॉन अब्राहम की फिल्म वेदा का दर्शक छोटे और मझोले शहरों का है।  जॉन अब्राहम की यहाँ के दर्शक सहायता कर सकते है।

No comments: