Sunday 4 November 2018

२०१८ के आखिरी दो महीने, सिर्फ ५० दिन


इस साल के आखिरी के दो महीने बचे हैं । इन बचे दो महीने के पचास दिन बॉलीवुड के लिहाज़ से बेहद ख़ास हैं, क्योंकि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री, इसके सुपरस्टार और बड़े निर्माताओं और बैनरों की ५ बड़ी फिल्मे इन पचास दिनों में रिलीज़ हो रही हैं ।  यह संख्या ७ तक जा सकती थी, लेकिन पहले स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ की रिलीज़ अगले साल तक के लिए टल  गई । निर्देशक इंद्रकुमार की फिल्म डबल धमाल की रिलीज़ भी अभी अभी अगले साल कर दी गई  है । लेकिन, यह तय है कि पांच बड़ी फ़िल्में तो आखिरी के दो महीनों यानि ५० दिनों में रिलीज़ होंगी ही । इनमे से दो फ़िल्में ३०० करोड़ के बजट की है । यानि कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का लगभग ११०० करोड़ रूपया बॉक्स ऑफिस के दांव पर लगा होगा । 


सबसे पहले हॉलीवुड फ़न्तासी 
इस दौरान, हॉलीवुड भी कुछ दिलचस्प फ़िल्में भारत के छुट्टी मनाने में व्यस्त दर्शकों के लिए भेज रहा है। इनमे से एक फिल्म फ़न्तासी एडवेंचर द नटक्रैकर एंड द फोर रेआम २ नवंबर को रिलीज़ हो चुकी होगी।  इस फिल्म में कियरा नाइटले, मैकेंज़ी फॉय, हेलेन मिरेन, मॉर्गन फ्रीमैन, आदि की भूमिका केंद्रीय है। यह फिल्म एक छोटी लड़की की कहानी है, जिसे गिफ्ट में एक नटक्रैकर गुड़िया मिल जाती है। इस फिल्म के छह दिन बाद ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान रिलीज़ होनी है। क्या तब तक यह फिल्म दर्शकों पर अपनी पकड़ बना पाएगी ?

दीवाली पर ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान 
ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान, यशराज फिल्म्स के बैनर की सबसे महंगी फिल्म है । इस फिल्म के निर्माण में ३०० करोड़ के करीब खर्च हो चुका है । यह फिल्म, अंग्रेजों के समय के समुद्री डाकुओं पर है, जिन्हें ठग कहा जाता था । इनकी बहादुरी और क्रूरता से अँगरेज़ बहुत घबराते थे । ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान में, बॉलीवुड के सिनेमा इतिहास में पहली बार, अमिताभ बच्चन और आमिर खान एक साथ आ रहे हैं । फिल्म में कैटरीना कैफ एक नर्तकी और फातिमा सना शैख़ डाकू योद्धा की भूमिका में हैं । अफवाह यह भी है कि उनका (फातिमा का) किन्नर किरदार हैं । इस फिल्म के एक युद्ध दृश्य के लिए दो बड़े जहाज, १ हजार लोगों के द्वारा मिल कर बनाए गए हैं । इन्ही पर फिल्म के तमाम युद्ध दृश्य फिल्माए गए हैं । इस फिल्म में निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य उर्फ़ विक्टर हैं । विजय किसी फिल्म में अमिताभ बच्चन को पहली बार और आमिर खान को दूसरी बार निर्देशित कर रहे हैं । आमिर खान और विक्टर की पहली फिल्म धूम ३ थी । आमिर खान फिल्म की दोनों अभिनेत्रियों के साथ दूसरी बार अभिनय कर रहे हैं । आमिर खान के साथ कैटरीना कैफ और फातिमा सना शैख़ की पहली फ़िल्में क्रमशः धूम ३ और दंगल थी । कैटरीना कैफ का बॉलीवुड डेब्यू कैजाद गुस्ताद की फिल्म बूम में अमिताभ बच्चन के साथ हुआ था । यह फिल्म दीवाली वीकेंड पर ८ नवम्बर को रिलीज़ हो रही है । 

फैंटास्टिक बीस्ट्स एंड द क्राइम्स ऑफ़ ग्रिंडेलवाल्ड
जेके रोलिंग की जादुई कथाओं पर इस फिल्म को फैंटास्टिक बीस्ट्स सीरीज में दूसरी और हैरी पॉटर के साथ शुरू हुई विज़ार्ड फ्रैंचाइज़ी में दसवी फिल्म बताया जा रहा है।  डेविड याट्स निर्देशित फिल्म में एडी रेडमायन और कैथरीन वाटरस्टोन अपनी पहली फिल्म की भूमिकाये कर रहे हैं।  १३४ मिनट लम्बी यह फिल्म तीन भारतीय भाषाओँ में भी १६ नवंबर को रिलीज़ होगी। 

विज्ञान फंतासी से पहले एनीमेशन फिल्म 
२०१२ में रिलीज़ ३डी एनिमेटेड फिल्म रेक इट राल्फ की सीक्वल फिल्म रेक इट राल्फ २ : राल्फ ब्रेक्स द इंटरनेट रजनीकांत और अक्षय कुमार की साइंस फिक्शन फिल्म २.० से पहले २१ नवंबर २०१८ को रिलीज़ हो रही है।  इस फिल्म के कंप्यूटर एनिमेटेड किरदारों को जॉन सी रैली (रेक इट राल्फ), सराह सिल्वरमैन (वनैलोप), जैक मैकब्रायर (फिक्स-इट फेलिक्स जूनियर), आदि अपने आवाज़े दे रहे हैं।  यह २३ नवंबर को रिलीज़ होगी।  

रजनीकांत के रोबोट और विलेन अक्षय कुमार की २.० 
ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान की रिलीज़ के ठीक २१ दिनों बाद, रजनीकांत की २०१० की हिट विज्ञान फंतासी फिल्म रोबोट की सीक्वल फिल्म २.० रिलीज़ हो रही है । रोबोट को बड़ी सफलता मिली थी । इस फिल्म की खासियत यह है कि रजनीकांत की वैज्ञानिक और उसके रोबोट की दोहरी भूमिका वाली इस फिल्म में बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार विलेन की भूमिका में हैं । अक्षय कुमार का किरदार डॉक्टर रिचर्ड एक भेड़िया है । वह डॉक्टर वशीकरण (रजनीकांत) का दुश्मन है । अक्षय कुमार के कारण २.० की हिंदी बेल्ट में बेसब्री से प्रतीक्षा है । शंकर निर्देशित फिल्म २.० का बजट ३५० करोड़ है । लेकिन, अफवाह यह है कि ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान की तरह २.० भी ओवर बजट हो गई है । इस फिल्म का बजट ५४३ करोड़ बताया जा रहा है । २.० में रजनीकांत की नायिका एमी जैक्सन हैं । एमी जैक्सन, अक्षय कुमार की फिल्म सिंह इज ब्लिंग की भी नायिका थी । हिंदुस्तान की सबसे महंगी विज्ञान फंतासी फिल्म २९ नवम्बर को रिलीज़ हो रही है । 

इसी साल रिलीज़ होगी केदारनाथ 
लगभग सभी को चौंकाते हुए निर्माता-निर्देशक अभिषेक कपूर ने अपनी लगातार विवादों में फँसी रही फिल्म केदारनाथ की रिलीज की तारीख़ का ऐलान २९ अक्टूबर की रात कर दिया । अब यह तय हो गया है कि केदारनाथ के  भूकम्प की पृष्ठभूमि में दो धर्मों के बीच पनपे रोमांस पर फिल्म केदारनाथ ७ दिसम्बर को प्रदर्शित होगी । इस फिल्म से, अभिषेक कपूर के प्रिय एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के साथ सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान कां फिल्म डेब्यू हो रहा है । इस प्रकार से सारा अली खान की दो फिल्मे इसी साल, वह भी एक महीने में २१ दिन के अंतराल पर रिलीज़ होंगी।

मैरी पॉपिंस रिटर्न्स 
रॉब मार्शल की म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म मैरी पोपिंस रिटर्न्स १९ दिसंबर को रिलीज़ होगी।  यह फिल्म १९६४ में रिलीज़ मैरी पॉपिंस सीरीज की सीक्वल फिल्म है। इस फिल्म में एमिली ब्लंट मैरी पॉपिंस की भूमिका कर रही हैं।  लिन-मैनुएल मिरांडा, बेन व्हिशा, एमिली मार्टीमर, जूली वॉटर्स, डिक वैन डाइक, एंजेला लैंसबरी, कोलिन फ़र्थ और मेरिल स्ट्रीप की सह भूमिकाये हैं।  

शाहरुख़ खान का बौना किरदार जीरो 
बॉलीवुड के बॉक्स ऑफिस पर हमेशा ऊंचाई पर नज़र आने वाले शाहरुख़ खान के प्रशंसकों को, उन्हें अब दरम्याने में ढूढ़ना पड़ेगा । वह निर्माता निर्देशक आनंद एल राय की फिल्म जीरो में एक बौने की भूमिका कर रहे हैं । फिल्म में उनका नाम राज है । राज, बौना होने के बावजूद एक लेडी सुपरस्टार से प्रेम करने लगता है और उसे पाना चाहता है । वह नहीं जानता कि उसे बदले में क्या मिलेगा ! लेकिन, वह इतना जानता है कि सच्चा प्यार किसी न किसी रूप में मिलेगा । इस फिल्म के सारे किरदार दिलचस्प हैं । कैटरीना कैफ ने लेडी सुपरस्टार की भूमिका की है, जो इस समय असफलता से जूझ रही हैं और शराब पीने लगती   है । फिल्म में अनुष्का शर्मा की भूमिका एक मंदबुद्धि लड़की की है । इस फिल्म का निर्देशन आनंद एल राय ने किया है । आनंद एल राय, तमिल सुपरस्टार धनुष राजा के साथ फिल्म राँझना बनाने के बाद, अब बॉलीवुड सुपरस्टार के साथ यह फिल्म कर रहे हैं । इस फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स के काफी दृश्य है । शाहरुख़ खान के बौने को तकनीक से ही बौना बनाया गया है । इसलिए, इस फिल्म का बजट २०० करोड़ के करीब पहुँच गया है । यह फिल्म, क्रिसमस वीक के दौरान २१ दिसम्बर को रिलीज़ होगी । 

जीरो के लिए चुनौती बनेगा एक्वामैन ! 
शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो के लिए हॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्म एक्वामैन चुनौती साबित हो सकती है।  भारतीय दर्शक समुद्र के इस सम्राट आर्थर करी उर्फ़ एक्वामैन से बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डौन ऑफ़ जस्टिस और जस्टिस लीग फिल्मों के ज़रिये अच्छी तरह से परिचित है।  इस फिल्म के एक्वामैन की भूमिका में जैसन मोमोआ ने हिंदी दर्शकों को काफी प्रभावित किया है।  यह फिल्म भी जीरो के साथ २१ दिसंबर को रिलीज़ हो रही है। 


सारा अली खान की डेब्यू फिल्म सिम्बा !
अगर, सारा अली खान की फिल्म केदारनाथ रिलीज़ नहीं हुई तो रोहित शेट्टी निर्देशित तथा रणवीर सिंह के अभिनय वाली एक्शन फिल्म सिम्बा, सारा अली खान की डेब्यू फिल्म हो सकती है । यह फिल्म, जूनियर एनटीआर की २०१५ में रिलीज़ तेलुगु ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म टेम्पर का हिंदी रीमेक है । इस फिल्म में रणवीर सिंह एक भ्रष्ट और उलटे दिमाग के पुलिस अधिकारी की भूमिका कर रहे हैं । यह किरदार कुछ घटनाओं के कारण अपराधियों के खिलाफ हो जाता है । रणवीर सिंह और सोनू सूद की इस फिल्म का बजट सबसे कम ८० करोड़ है । यह फिल्म २८ दिसम्बर को रिलीज़ होगी ।

क्या दो महीनों में बरसेंगे १००० करोड़ ? 
साफ़ है कि ५० दिनों में रिलीज़ हो रही ५ फिल्मों का बजट ११०० करोड़ के आसपास है । इन पांच फिल्मों में अमिताभ बच्चन, आमिर खान, अजय देवगन, अनिल कपूर, शाहरुख खान, रणवीर सिंह और सुशांत सिंह राजपूत जैसे पुरुष सुपरस्टार तथा कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, फातिमा सना शैख़, माधुरी दीक्षित, सारा अली खान, आदि जैसी महिला सुपरस्टार अपनी अपनी भूमिकाये कर रही होंगी । यह सभी बॉलीवुड के बिकाऊ सितारे हैं । इसलिए, फिल्म के निर्माताओं और ट्रेड पंडितों को उम्मीद है कि नवम्बर और दिसम्बर में बॉक्स ऑफिस से सोना बरसेगा । लेकिन, यह फ़िल्में तभी सुपरहिट मानी जायेंगी, जब यह अपनी लागत के दोगुने से ज्यादा की कमाई करे । यशराज फिल्म्स चाहता है कि ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान की पहले दिन की कमाई ५० करोड़ हो जाए । क्या, इस दौरान बॉक्स ऑफिस पर, सचमुच हर दिन ४०-५० करोड़ की बारिश होगी ?  देखना दिलचस्प होगा !

No comments:

Post a Comment