Sunday 10 February 2019

आधुनिक पोशाक को तरस रही दम लगा के हईशा की भूमि पेड्नेकर (Bhoomi Pednekar)


यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) के लिए असिस्टेंट कॉसिंटग डायरेक्टर का काम करने वाली भूमि पेडनेकर (Bhoomi Pednekar), एक दिन यकायक, यशराज फिल्म्स की ही फिल्म दम लगा के हईशा में आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) के अपोजिट कास्ट कर ली गई।  हरिद्वार की पृष्ठभूमि पर एक मोटी लड़की की भूमिका में थी।  इस पूरी फिल्म में, भूमि ने सलवार कमीज या साड़ी पहनी हुई थी। दम लगा के हईशा को अच्छी सफलता मिली थी।  इसके साथ ही, भूमि के शरीर से साडी या सलवार-कमीज चिपक गई।


टॉयलेट के लिए
दम लगा के हईशा के बाद रिलीज़ तमाम फिल्मों में वह, साड़ी या सलवार से बाहर नहीं निकल सकी।  टॉयलेट एक प्रेम कथा मथुरा गांव की कहानी थी, जहाँ की औरतों को शौच के लिए मैदान में जाना पड़ता था।  भूमि ने टॉयलेट बनाने के लिए संघर्ष करने वाली विवाहिता औरत की भूमिका की थी।  इस फिल्म में वह ज़्यादातर साड़ी में थी।


शुभ मंगल सावधान  
शुभ मंगल सावधान का कथानक गुडगाँव पर केंद्रित था।  यह फिल्म मरदाना कमज़ोरी पर केंद्रित थी।  भूमि के पति की भूमिका में आयुष्मान खुराना थे।  इस फिल्म में भी भूमि के शरीर से सलवार चिपकी हुई थी। दिलचस्प तथ्य यह था कि करण जौहर की सीरीज लस्ट स्टोरीज में भी वह एक बाई की  भूमिका में थी, जो अपने मालिक और  मालकिन को सेक्स करते हुए देख कर उत्तेजित होती रहती है। ज़ाहिर है कि बाई के शरीर में भी साड़ी ही होगी।


सोन चिड़िया और सांड की आँख
साड़ी या पारम्परिक पोशाकों  ने तो भूमि का आगे भी साथ देने का मन बना लिया है। फिल्म सोन चिड़िया में वह चम्बल के एक गाँव की महिला बनी हैं। निर्माता अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) की फिल्म सांड की आँख (पूर्व टाइटल वुमनिया) में वह  मेरठ के गाँव की एक शार्प शूटर की भूमिका कर रही हैं।  इस फिल्म में भी उनकी पोशाक देहाती पारम्परिक होगी।


अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्म
भूमि  पेडनेकर को, पारम्परिक भारतीय परिधान से छुटकारा दिलाएगी अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्म डॉली किट्टी और वह चमकते सितारे।  इस फिल्म में वह नारी स्वतंत्रता की पक्षधर सिगरेट-शराब पीने वाली आधुनिक की  भूमिका कर रही हैं।  इस फिल्म में उन्होंने काफी खुली ही पोशाके पहनी हैं।


डॉली किटी और वह चमकते सितारे की सफलता 
भूमि को अगर पारम्परिक भारतीय पोशाकों से छुटकारा पाना है तो डॉली किटी और वह चमकते सितारे को सफल होना होगा।  अगर यह फिल्म सफल नहीं हुई तो अगली फिल्म पति पत्नी और वह के हिंदी रीमेक से  भूमि पेडनेकर के शरीर से फिर परंपरागत पोशाक चिपक जायेगी, क्योंकि वह फिल्म में पत्नी की भूमिका में है।  ऐसे में उन्हें अपनी इस फिल्म के निर्देशक को मनाना होगा कि वह फिल्म में कुछ आधुनिक पोशाके भी पहनने दे।  



अदा शर्मा की अदाएं - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment