Sunday 30 June 2019

कुछ बॉलीवुड की ३० जून २०१९


फिल्मों में रियल हीरो अजय देवगन 
कॉमेडीएक्शन कॉमेडी और फॅमिली कॉमेडी फिल्मों के बाद अजय देवगनवास्तविक घटनाओं पर फिल्मों में वास्तविक चरित्र करने जा रहे हैं। अजय देवगन के यह तीन चरित्र अपनी बहादुरी के लिए जाने जाते हैं। अजय देवगन सन १६७० के मराठा क्षत्रप शिवाजी महाराज के सेनापति तानाजी मलुशरे के द्वारा सिंहगढ़ किले को जीतने की वीरगाथा पर फिल्म तानाजी : द अनसंग वारियर की शूटिंग पूरी कर चुके हैं। इस फिल्म में अजय देवगन वीर तानाजी की भूमिका कर रहे हैं। यह फिल्म अगले साल १० जनवरी को रिलीज़ होगी। इसके बादअजय देवगन१० जुलाई से १९७१ के भारत- पाकिस्तान युद्ध के कथानक के फिल्मांकन में जुट जायेगे।  भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया टाइटल वाली इस फिल्म में अजय देवगन १९७१ के युद्ध के हीरो इंडियन एयर फाॅर्स के विंग कमांडर विजय कार्णिक की भूमिका कर रहे हैं। इन दो युद्ध फिल्मों के बादअजय देवगन एक फुटबॉल कोच की भूमिका करेंगे।  अमित शर्मा की अनाम डेब्यू फिल्म मेंअजय देवगन१९५६ के मेलबॉर्न ओलंपिक्स की फुटबॉल प्रतिस्पर्द्धा में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पंहुचाने वाले कोच सैयद अब्दुल रहीम की भूमिका करेंगे।

आलिया ऍफ़ ने क्रिकेट देख कर शुरू की शूटिंग 
एक्टर कबीर बेदी और मॉडल प्रोतिमा बेदी की बेटी पूजा बेदी के फिल्म करियर की पहली फिल्म विषकन्या पिता कबीर बेदी के साथ थी। जगमोहन मूंधड़ा निर्देशित इस फिल्म में पूजा ने जम कर अंग प्रदर्शन किया था।  उनके चपटे पेट की प्रशंसा हुई।  लेकिन,  अभिनय के मामले में उन्हें जम कर कोसा  गया।  इसके बादवह आमिर खान की फिल्म जो जीता वही सिकंदर की सह भूमिका में मैरिलिन मोनरो स्टाइल में स्कर्ट हवा में उड़ाते पहचानी गई। मगरइससे फिल्म नहीं मिलती।  इसके साथ हीपूजा  बेदी का फिल्म करियर ख़त्म हो गया। उनकी आखिरी हिंदी फिल्म आतंक ही आतंक थीजिसमे उन्होंने मेहमान भूमिका की थी।  अब उनकी बेटी आलिया ऍफ़ से मशहूर आलिया फर्नीचरवाला का हिंदी फिल्म डेब्यू होने जा रहा है।  वह सैफ अली खान के साथ सोशल कॉमेडी फिल्म जवानी जानेमन से डेब्यू करने जा रही हैं।  यह फिल्म एक पिता और उसकी बेटी के संबंधों पर है। फिल्म में आलिया के पिता  की  भूमिका सैफ कर रहे हैं। आलिया के फिल्म करियर की शुरुआत इस लिहाज़ से बढ़िया है कि उन्हें फिल्म की शूटिंग से पहलेलंदन मेंसैफ के साथ भारत-पाकिस्तान का मैच देखने को मिला।  अब जबकि भारत यह मैच जीत चुका हैक्या आलिया ऍफ़ भी फिल्म फ्रंट में जीतेंगी ?

बॉलीवुड में ऐसा भी होता है
बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री किस तरह से बड़े सितारों के दबाव में होती हैइसका उदाहरण संजय गुप्ता है।  संजय गुप्ता एक गैंगस्टर फिल्म मुंबई सागा का निर्माण करने जा रहे हैं।  संजय ने इस फिल्म के लिए जॉन अब्राहमइमरान हाश्मीअनिल कपूरजैकी श्रॉफअमोल गुप्तेसुनील शेट्टीगुलशन ग्रोवरप्रतीक बब्बर और रोहित रॉय जैसी स्टार कास्ट २४ घंटों में इकठ्ठा कर ली थी।  संजय दत्त और रवीना टंडन जैसे स्टार के साथ आतिश जैसी फिल्म से अपने निर्देशक करियर की शुरुआत करने वाले संजय गुप्ता को एक समय अपनी फिल्म के लिए स्टार कास्ट बटोरने के लाले पड़ गए थे। जैसे ही वह अपनी फिल्म के लिए किसी सितारे से संपर्क करतेउस सितारे पर फिल्म न करने का दबाव पड़ने लगता। कारण थे संजय दत्त। ज़िंदा की शूटिंग के दौरान दोनों संजय में झगड़ा हो गया। इसका खामियाजा संजय गुप्ता को ७ साल तक भुगतना पडा । जब संजय गुप्ता ने शूटआउट एट वडाला की कमान सम्हाली तो तमाम अभिनेताओं ने उन मना कर दिया । ऐसे में अनिल कपूर आगे आये। उन्होंने साफ़ किया कि संजय दत्त भी अगर मुझे मना करेंगे तो मैं पहले उनसे इसका कारण जानना चाहूंगा। इसके बादअनिल कपूर ने जॉन अब्राहम के साथ फिल्म शूटआउट एट वडाला की।  फिल्म हिट हुई।  बाद में संजय गुप्ता ने ऐश्वर्या राय के साथ जज़्बा और हृथिक रोशन के साथ काबिल जैसे फ़िल्में की। 
  
पेन मरुधर द्वारा बालाजी की चार फ़िल्में
एकता कपूर की फिल्म निर्माण संस्था बालाजी टेलीफिल्म्स की चार फ़िल्में रिलीज़ होने के लिए तैयार हैं। यह फ़िल्में इस साल के उत्तरार्ध में रिलीज़ होना शुरू होंगी। इन फिल्मों को पेन मरुधर एंटरटेनमेंट द्वारा वितरित किया जाएगा। कंगना रानौत, राजकुमार राव और अमायरा  दस्तूर अभिनीत फिल्म मेंटल है क्या २६ जुलाई को प्रदर्शित होगी। इस इरोटिक ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर फिल्म का निर्देशन प्रकाश कोवेलामुडी ने किया है। यह प्रकाश की पहली हिंदी फिल्म है। निर्देशक प्रशांत सिंह की फिल्म जबरिया जोड़ी काफी लम्बे समय से रिलीज़ का इंतज़ार कर रही है। अब यह फिल्म २ अगस्त को रिलीज़ होगी। इस रोमकॉम फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीती चोपड़ा की जोड़ी बनी है। यह फिल्म बिहार की पकडुआ शादी पर है। आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल १३ सितम्बर को रिलीज़ होगी। राज शांडिल्य निर्देशित इस रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म ड्रीम गर्ल में पहली बार आयुष्मान खुराना की जोड़ीदार नुसरत भरुचा बन रही हैं। निर्माता एकता कपूर की जिस चौथी फिल्म का वितरण पेन मरुधर एंटरटेनमेंट द्वारा किया जाना है, उसका टाइटल डॉली किटी और वह चमकते सितारे हैं। महिलाओं द्वारा महिलाओं की इस फिल्म का निर्देशन अलंकृता श्रीवास्तव ने किया है। फिल्म में भूमि पेडनेकर, कुबरा सैत और कोंकणा सेन शर्मा है। 

सोना महापात्र का पेपर टाइगर कौन ?
अम्बरसरिया और जिया लागे न जैसे खूबसूरत गीतों की, उतनी ही खूबसूरत गायिका सोना महोपात्रा, अपने तीखे बोलों से सुर्ख़ियों में रहा करती हैं। पिछले साल, जब तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर मीटू का आरोप लगाया था, तब सोना ने उनका बढ़चढ़ कर साथ दिया था तथा कई दूसरे लोगों की पोल भी खोली थी। उन्होंने कैलाश खेर पर हलकी भाषा में बात करने वाला बताया था तथा अनु मालिक का साथ देने के लिए सोनू निगम की कड़ी आलोचना की थी। ऎसी कड़वी जुबान वाली खूबसूरत गायिका ने सलमान खान को पेपर टाइगर कह दिया है, जो एक हफ्ता भी अपनी फिल्म हिट नहीं बना सकता। सोना का यह कमेंट, सलमान खान की फिल्म भारत के पहले ही हफ्ते में बॉक्स ऑफिस पर धीमा पड़ जाने को लेकर था। मगर वास्तविकता तो यह है कि सोना, सलमान खान से उस समय से चिढी हुई हैं, जब सलमान खान, भारत के प्रमोशन के दौरान दिए इंटरव्यू में ज़बरदस्ती प्रियंका चोपड़ा ज़िक्र करते हुए, प्रियंका की बुराई करने लगे। सोना को यह नागवार गुजरा। उन्होंने सलमान खान को  महिलाओं का सम्मान नहीं करने वाला, ज़हरीली मर्दानगी वाला पोस्टर बच्चा कह दिया। सोना के इतने कडुए कमेंट्स के बावजूद सलमान खान ने कोई रिएक्शन नहीं दिया है। क्या सोना की तलवार जैसी धार वाली जुबान से बच कर रहना चाहता है यह खान एक्टर ?

आइटम नंबर कहे जाने से नाराज़ कृति सेनन
टाइगर श्रॉफ के साथ, फिल्म हीरोपंथी से हिंदी फिल्म डेब्यू करने वाली कृति सैनन को फिल्म स्त्री और कलंक में केवल एक गीत क्रमशः आओ कभी हवेली राजा और ऐरा गैरा में देखा गया। कृति के इस वन सांग अपीयरेंस को आइटम सांग कहा गया। इससे कृति सैनन बेहद नाराज़ हैं। उन्होंने कहा, “मैं समझ नहीं पाती कि इन्हें आइटम सॉंग क्यों कहा गया? यह विशुद्ध डांस नंबर हैं, जो फिल्म में मनोरंजन की खुराक बढाने के लिए रखे गए हैं। दर्शकों द्वारा इन्हें पसंद भी किया गया। तब भी इन गीतों और इनसे जुड़े लोगों को सम्मान क्यों नहीं दिया जाता !कृति सैनन या किसी दूसरी अभिनेत्री द्वारा किये गए डांस नंबर को अगर आइटम नंबर कहा जाता है तो इसमे बुराई क्या है ? दरअसल, कृति को समझ में नहीं आता है कि जब कोई शाहरुख़ खान, सलमान खान या आमिर खान ऐसा कोई गीत करता है तो उसे आइटम सोंग नहीं कहा जाता। तब किसी एक्ट्रेस द्वारा किये गये डांस नंबर को आइटम सॉन्ग क्यों कहा जाता है ? कदाचित कृति का इशारा सलमान खान के फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से और किक के रफ्ता रफ्ता और जुम्मे की रात, आमिर खान के फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के सुरैया तथा शाहरुख़ खान के फिल्म रईस में लैला ओ लैला गीत की तरफ है। क्या कुछ गलत कहा कृति सेनन ने ?  

ज़रीन खान की होमोसेक्सुअल प्रेम कहानी
पिछले सालसर्वोच्च न्यायालय द्वारा समलैंगिकता सम्बन्धी धारा ३७७ ख़त्म किये जाने से बॉलीवुड बेहद उत्साहित लग रहा है. फिल्म वीर में सलमान खान की नायिका ज़रीन खान एक फिल्म में समलैंगिक किरदार करने जा रही है. हम भी अकेलेतुम भी अकेले टाइटल वाली यह फिल्ममुख्यधारा की पहली फिल्म होगीजिसमे दो मुख्य किरदार समलैंगिक है. यानि पुरुष  गे है और महिला लेस्बियन है । इस भूमिका को परदे पर अंशुमन झा और ज़रीन खान कर रहे हैं. फ़िल्म का निर्देशन अंग्रेज़ी में कहते हैं का निर्देशन करने वाले हरीश व्यास कर रहे हैं. फ़िल्म हम भी अकेलेतुम भी अकेले की कहानी अलग सेक्सुएलिटी वाले दो चरित्रों के इर्दगिर्द घूमती हैजिनका एक सफ़र के दौरान जीवन भर का एक गहरा मानवीय रिश्ता बन जाता है। फ़िल्म की शूटिंग दिल्लीचंडीगढ़मेरठ में हो चुकी है और बाकी का हिस्सा जल्द ही धर्मशाला मक्लॉडगंज और मुंबई में शूट होने वाला है। यह फ़िल्म अगले साल वेलेनटाईन्स डे पर रिलीज़ होगी।

मलाल का बाजीराव मस्तानी कनेक्शन
एक्टर जावेद जाफ़री के बेटे मिजान के साथ फिल्म मलाल से डेब्यू करने वाली शर्मिन सहगल का फिल्म कनेक्शन यह है कि वह संजय लीला भंसाली की भतीजी तथा फिल्म निर्माता मोहन सहगल की पोती है। उनका एक दूसरा कनेक्शन बाजीराव मस्तानी से भी है। बाजीराव मस्तानी में काशीबाई और मैरी कोम में बॉक्सर मैरी कोम की भूमिका करने वाली एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनासशर्मिन की मेंटर हैं। इन दोनों फिल्मों की सह निर्देशक शर्मिन ही थी। इन दोनों फिल्मों में काम के दौरान ही प्रियंका ने ही शर्मिन को एक्ट्रेस बनने के लिए प्रोत्साहित किया। शर्मिन का एक दूसरा बाजीराव मस्तानी कनेक्शन यह है कि इस फिल्म मेंप्रियंका चोपड़ा के मेकअप आर्टिस्ट उदय शिराली ही  मलाल में शर्मिन के मेकअप आर्टिस्ट हैं। शर्मिन के मलाल के उधल गाने में नवर साड़ी और नथनी से पारंपरिक महाराष्ट्रीयन लुक देने वाली आशा गणपत मालपेकर ने बाजीराव मस्तानी में भी प्रियंका पर पारंपरिक श्रृंगार किया था । शर्मिनप्रियंका चोपड़ा को कार्य के प्रति समर्पण और फोकस के कारण अपना आदर्श और प्रेरणा स्त्रोत मानती हैं। 

खुद को दर्शकों का नौकर मानने वाली कायनात 
कायनात अरोरा का बॉलीवुड कनेक्शन २०१० से हैं। कायनात नेअक्षय कुमार की फिल्म खट्टा मीठा में आइटम आईला रे आईला किया था। इंद्रकुमार की फिल्म ग्रैंड मस्ती में उनका मार्लो किरदार विवेक ओबेरॉय के साथ था। कायनात की दोनों ही फ़िल्में फ्लॉप हुई। उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की तीन फिल्मे की। मगर इन सब में उनकी भूमिका काफी छोटी थी। उन्होंने दो पंजाबी फ़िल्में भी की हैं। अब सहारनपुर की कायनात आरोरा का नाम एक बार फिर चर्चा में है। कायनात अरोरा एक बार फिर हिंदी फ़िल्म 'खली बलीसे खलबली मचाने की फिराक में है। मनोज शर्मा की फिल्म 'खली बली' की कहानी जिस संजना के किरदार के इर्दगिर्द घूमेगी, उसे कायनात अरोरा ही कर रही हैं । फिल्म में कायनात का किरदार गंभीर है । पर फ़िल्म में डर के साथ कॉमेडी का भी तड़का लगा हुआ है। निर्माता इस फिल्म को सिचुएशनल हॉरर फिल्म बताते है। बॉलीवुड के तमाम एक्टरों से अलग, कायनात का मानना है कि कलाकार अपने दर्शकों की नौकरी कर रहे हैं । जिस दिन दर्शक फिल्म देखना बंद कर देंगेतमाम कलाकार बेरोजगार हो जाएंगे। प्रोड्यूसर और डायरेक्टर कलाकारों को सिर्फ काम देते हैं, परंतु दर्शक उन्हें शिखर पर पहुंचा देते हैं। क्या कायनात की यह बिलकुल अलग सोच, उन्हें बॉलीवुड में कोई अलग मुकाम देगी ?

दो दशक बाद हिट होगी जूही-ऋषि जोड़ी !
अगस्त के आखिर तक ऋषि कपूर वापस स्वदेश लौट आयेंगे। ४ सितम्बर को यह बॉबी एक्टर अपना ६७वा जन्मदिन मनायेगा। उनकी वापसी से पहले उनके जोड़ी बनाने की खबर अख़बारों में है। इन खबरों के अनुसार वह जूही चावला के साथ, निर्देशक हितेश भाटिया की पहली हिंदी फिल्म में काम करेंगे। जूही चावला ने, शाहरुख़ खान और अनिल कपूर की तरह, ऋषि कपूर के साथ भी जोड़ी बनाई थी। दिलचस्प तथ्य यह है कि जूही चावला की, ऋषि कपूर के साथ पहली फिल्म चांदनी में जूही का कैमिया था। फिल्म की नायिका श्रीदेवी थी। लेकिन, इस फिल्म के बाद, ऋषि कपूर और जूही चावला ने बोल राधा बोल, इज्ज़त की रोटी, घर की इज्ज़त, साजन का घर, ईना मीना डीका, दरार और कारोबार जैसी फ़िल्में की। कारोबार (२०००) के बाद इन दोनों की साथ जोड़ी नहीं बनी। एक साथ लगभग ८ फ़िल्में करने वाले इन जोड़े की नायक नायिका वाली पहली फिल्म बोल राधा बोल हिट हुई थी। लेकिन, ईना मीना डीका, दरार और कारोबार की असफलता के बाद यह जोड़ी असफल मान ली गई। ऐसे में, जबकि यह दोनों १९ साल बाद फिर साथ आ रहे हैं तो किस इमेज के सहारे हिट फिल्म दे पायेंगे ! क्योंकि, कारोबार के बाद भी जूही चावला बतौर नायिका फ़िल्में करती रही। लेकिन, उनकी ऋषि कपूर के साथ कोई फिल्म नहीं आई।

No comments:

Post a Comment