Saturday, 30 June 2018

क्या रणबीर कपूर के ३४.७५ करोड़ को पछाड़ पाएंगे खान अभिनेता ?

आंकड़ों की बात करें तो निर्देशक राजकुमार हिरानी की संजय दत्त बायोपिक फिल्म संजू का पहले दिन का कारोबार पांचवे नंबर पर खड़ा नज़र आता है।  लेकिन, रणबीर कपूर की भूमिका वाली इस फिल्म का ३४.७५ करोड़ का कारोबार उस समय अभूतपूर्व हो जाता है, जब यह पता चलता है कि संजू को देश के हर सेंटर ए, बी और सी पर सामान सफलता मिली।  २९ जून, किसी हॉलिडे वीकेंड की एक तारिख नहीं थी।  इसके बावजूद संजू सीधे पांचवे नंबर पर जा खडी हुई।  इसका यह कारोबार, सिर्फ बाहुबली २ के हिंदी संस्करण के ४१ करोड़ के कारोबार से ही पीछे है।



संजू से ज़्यादा कमाई करने वाली बाकी तीन फिल्मों में पहले नंबर पर शाहरुख़ खान और दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिका वाली मल्टीस्टारर फिल्म हैप्पी न्यू ईयर (४२.६० करोड़), दूसरे नंबर पर बाहुबली २  (४१ करोड़), सलमान खान और सोनम कपूर की फिल्म प्रेम रतन धन पायो (४०.३५ करोड़) और सलमान खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म सुल्तान (३६.५४ करोड़) हैं । लेकिन, ख़ास बात यह है कि सलमान खान और शाहरुख़ खान की यह सभी फ़िल्में दीवाली और ईद के हॉलिडे वीकेंड पर रिलीज़ हुई थी।



तीस करोड़ या इससे अधिक का कारोबार करने वाली, बाद की पांच फिल्मों में आमिर खान और कैटरीना कैफ की फिल्म धूम ३ (३४.५० करोड़), सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म टाइगर ज़िंदा है (३४.१० करोड़), शाहरुख़ खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस (३३.१० करोड़), सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म एक था टाइगर (३३ करोड़) और अजय देवगन और काजल अगरवाल की फिल्म सिंघम रिटर्न्स (३२ करोड़) के नाम शामिल है।  लेकिन, यह सभी फ़िल्में ईद, स्वतंत्रता दिवस, दीवाली और क्रिसमस के हॉलिडे वीकेंड पर रिलीज़ हुई हैं।



टॉप टेन की ९ फ़िल्में, अपने अभिनेता की इमेज को भुनाने वाली फिल्म थी। इन फिल्मों मे पूरा ध्यान अपने नायक अभिनेता की इमेज बिल्डिंग पर था।  इन फिल्मों को स्थापित अभिनेत्रियों का सहारा भी था। संजू इस लिहाज़ से अलग है कि फिल्म में कई अभिनेत्रियां है, लेकिन वह केवल संजू के किरदार को सपोर्ट करने वाले किरदार कर रही है । संजू में रणबीर कपूर के लिए खतरे की बात यह थी कि वह किसी दूसरे अभिनेता की इमेज (संजय दत्त की) को परदे पर कर रहे थे।  संजय दत्त कभी टॉप के अभिनेताओं में शामिल हुआ करते थे।  लेकिन, फिलहाल तो उनकी ज़्यादातर फ़िल्में असफल ही हुई हैं।  उनके किरदार को करने पर संजू के असफल होने का खतरा भी था।



सबसे बड़ी बात।  रणबीर कपूर की सबसे ज़्यादा कारोबार करने वाली फिल्म यह जवानी है दीवानी है। इस फिल्म के बाद से रणबीर कपूर की तमाम फ़िल्में (ऐ दिल है मुश्किल के अलावा) बॉक्स ऑफिस पर अच्छी ओपनिंग लेने के बावज़ूद फ्लॉप रही है।  इसलिए, संजू के अब फ्लॉप हो रहे एक्टर पर बायोपिक और लगातार फ्लॉप फ़िल्में दे रहे एक्टर के अभिनय वाली फिल्म के असफल होने के खतरे ज़्यादा थे।  लेकिन, फिल्म के कंटेंट, रणबीर कपूर के शानदार अभिनय तथा विक्की कौशल के सशक्त सपोर्ट का नतीज़ा है कि फिल्म तमाम रिकॉर्ड तोड़ चुकी है और खान अभिनेताओं को पीछे छोड़ चुकी है।  अब फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी तो जीनियस हैं ही।



संजू की प्रशंसा हो रही है।  इस फिल्म में अभिनय ही नहीं, कहानी, पटकथा और निर्देशन भी टॉप क्लास का है।  और हो भी क्यों न राजकुमार हिरानी है न ! इसलिए, कोई शक नहीं कि संजू आगे भी कई कीर्तिमान ध्वस्त करती हुई नज़र आये।



अब रणबीर कपूर चुनौती के रूप में हैं।  तमाम खान अभिनेताओं आमिर खान, शाहरुख़ खान और सलमान खान को अपनी खान पावर दिखानी है तो अपनी किसी फिल्म को नॉन-हॉलिडे वीकेंड में रणबीर कपूर के ३४.७५ करोड़ के पार ले जाने की होगी। 


असीस कौर की 'ज़रुरत' - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment