Saturday 8 September 2018

लैला मजनू की अकाल मौत : एकता कपूर ने किया केआरके को ब्लॉक

लैला मजनू की अकाल मौत हो गई।  इस फिल्म को दर्शक ही नहीं मिले। नतीजे के तौर पर, ट्रेड की खबरों पर भरोसा करें तो तमाम सिनेमाघरों में  फिल्म की ज़्यादातर शो दर्शकों के अभाव में अकाल मौत मर गए।  फिल्म इन थिएटरों से उतार दी गई।
  
एकता कपूर और इम्तियाज़ अली के बैनर के अंतर्गत निर्मित रोमांस फिल्म लैला मजनू को, एकता कपूर और इम्तियाज़ अली के दबाव या कहिये इनकी दोस्ती के मद्देनज़र हिंदी फिल्मों के तमाम फिल्म समीक्षकों ने, जिनमे टाइम्स ऑफ़ इंडिया, टाइम्स नाउ, हिंदुस्तान टाइम्स, फिल्मफेयर, कोईमोई, ग्लैमशैम, लोकमत, दैनिक भास्कर, आदि के समीक्षक भी शामिल हैं, इस फिल्म के लिए अपनी अपनी कलम तोड़ दी।

इतनी बढ़िया समीक्षा लिखी, इतनी प्रशंसा की, ज़्यादातर समीक्षकों ने फिल्म को तीन से चार स्टार भी दिए। इन समीक्षकों की समीक्षा पढ़ कर, दर्शकों का काफी बड़ा वर्ग फिल्म देखने जाता है।

लेकिन, हिंदी फिल्म दर्शक आँख से भी कुछ देखता आया है। वह किसी भी फिल्म के ट्रेलर को ध्यान से देखता है और इससे ही काफी कुछ भांप लेता है। वह इन समीक्षकों के सो-कॉल्ड फ्रेंडली रिव्यु के झांसे में नहीं आया।

इस फिल्म के सिनेमाघरों में मक्खियों तक ने घुसने से इंकार कर दिया।

अपनी लैला मजनू की इस दुर्दशा से, वीरे दी वेडिंग जैसी अश्लील फिल्म से भरपूर चांदी  बटोर चुकी, एकता कपूर का झल्लाना स्वभाविक था।

एकता की झल्लाहट निकली कमाल आर खान पर।

कमाल रशीद खान एक फिल्म देशद्रोही (२००८) से बने फिल्मकार हैं। तमाम विवादों का फायदा देशद्रोही को नहीं मिला था। इस पर फ्लॉप फिल्म के रशीद खान फिल्म समीक्षक बन गए।

अपनी इकलौती फिल्म हिट न बना पाने वाले कमाल का खुद फिल्म समीक्षक बन जाना दिलचस्प था।

केआरके ने बतौर फिल्म समीक्षक ऎसी ऎसी आक्रामक समीक्षाएं की कि फिल्मकार और एक्टर तिलमिलाने लगे।

सारे समीक्षकों द्वारा सराही गई फिल्म लैला मजनू की बुरी समीक्षा करने वाले कमाल रशीद खान भी थे।  इस पर एकता कपूर का तिलमिलाना स्वाभाविक था। कोढ़ पर खाज का काम किया, फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने।

ज़्यादातर मल्टीप्लेक्स थिएटरों में इस फिल्म को इक्का दुक्का स्क्रीन मिले थे । जिन थिएटरों में स्क्रीन मिले थे, वहां स्क्रीन को दर्शक नहीं मिले।

इसके बाद, बताते हैं कि लैला मजनू के ९० प्रतिशत शो कैंसिल कर देने की खबरे आनी शुरू हो गई। 

गुस्से से पगला गई एकता कपूर ने कमाल रशीद खान को ब्लॉक कर दिया। उनके समर्थन में गे फिल्म अलीगढ बनाने वाले हंसल मेहता थे।  

पाकिस्तानी एक्टर ने क्यों कहा शाहरुख़ खान को बूढा ?- पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment