Thursday 15 November 2018

यह वाघा बॉर्डर का दृश्य क्यों नहीं है


सलमान खान ने, आज अपने ट्विटर अकाउंट से यह चित्र अपलोड किया है।  यह चित्र भारत और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित वाघा बॉर्डर का है।  लेकिन, इस सीन में फाटक के दोनों तरफ चाक चौबंद रहने वाले भारत की बॉर्डर सिक्योरिटी  फाॅर्स के जवान नज़र नहीं आ रहे हैं।  फाटक के उस पर पाकिस्तानी सैनिकों की हलचल भी नज़र नहीं आ रही है।  वाघा बॉर्डर पर ऐसा क्या हो गया है कि दोनों देशों के सैनिक नदारद हैं?

किसलिए सेट !
वाघा बॉर्डर पर सब कुछ वैसा ही है, जैसा देश के विभाजन पर था।  इस चित्र में सैन्य हलचल इसलिए नहीं दिखाई दे रही कि यह रियल वाघा बॉर्डर का दृश्य नहीं है।  यह वाघा बॉर्डर, फिल्म भारत के लिए बनाया गया है। यह सेट, पंजाब के लुधियाना के बलोवाल गाँव में बनाया गया है।  इस सेट को बनाने में तकनीशियनों को २० दिन लगे।  इसी सेट पर, फिल्म भारत की शूटिंग हुई है। इस शूटिंग में सलमान खान, कैटरीना कैफदिशा पाटनी और सुनील ग्रोवर ने हिस्सा लिया।


वाघा बॉर्डर का सेट बनाने की क्या ज़रुरत ?
इस सेट पर, फिल्म भारत की शूटिंग लगभग १५ दिन की गई है।  इस सीक्वेंस में फिल्म के कलाकारों सलमान खान कर कैटरीना कैफ को कई कई बार हिंदुस्तान से पाकिस्तान और पाकिस्तान से हिंदुस्तान जाना और वापस आना पड़ा।  ऐसा रियल बॉर्डर में संभव नहीं था।  दोनों तरफ के रेंजर इसकी अनुमति नहीं दे सकते थे। चूंकि, फिल्म की शूटिंग कई दिनों तक चलनी थी। इतने लम्बे समय तक फिल्म की शूटिंग की अनुमति बॉर्डर पर नहीं दी जा सकती थी।  क्योंकि, यह इलाका संवेदनशील है।  ऐसे में फिल्म के लिए नकली वाघा बॉर्डर बनाना ज़रूरी था। 

सिर्फ शूटिंग के लिए आये यूनिट के लोग
वाघा बॉर्डर का सेट बलोवाल गांव में लगाया गया था। इस दौरान गाँव के लोगों के अलावा किसी को भी गाँव में जाने की अनुमति नहीं थी।  लेकिन, शूटिंग के अलावा यूनिट के लोग भी गाँव में नहीं रुके।  यह सभी लोग लुधियाना के एक बड़े होटल में रुके हुए थे।  जहाँ से इनका आना और वापस जाना रोज की बात थी।  भारत की शूटिंग इस सेट पर १८ नवंबर तक चलेगी।


कैल्विन क्लेन की मॉडल दिशा पाटनी - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment