Wednesday 22 February 2023

पहली हजार करोडिया नहीं है फिल्म Pathaan

 



#YRF ने, कल फिल्म #Pathaan के १००० करोड़ पार करने पर एक रिलीज़ जारी की. इसके अनुसार पठान पहली हिंदी फिल्म है, जिसने पहले ही फेज में [एक हजार करोड़ का ग्रॉस बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का स्थापित आंकड़ा पार कर लिया है, फिल्म ने, भारत में ६२३ करोड़ का ग्रॉस और ५१६.९२ करोड़ का नेट कारोबार किया है. विदेशी जमीन पर ३७७ करोड़ है.




इस अपने आप में स्पष्ट रिलीज़ में तोड़ मरोड़ की, बॉलीवुड के पत्रकारों ने. उन्होंने जताया कि पठान १००० करोड़ करने वाली पहली हिंदी फिल्म है, वह भी बिना चीन में रिलीज़ हुए. इसका मतलब समझ में नहीं आता. चीनी बाजार को अभी इतना महत्त्व क्यों ? सिर्फ पठान की सुप्रीमसी जताने के लिए. अगर ऐसा है तो हिंदी फिल्म का इसरार कियों ? भारतीय फिल्म क्यों नहीं? क्योंकि, चीन में भारतीय फिल्में हिंदी या दक्षिण की किसी भाषा में नहीं, बल्कि चीन की भाषा मंडारिन में प्रदर्शित की जाती है. चीन के युवा किसी फिल्म को हिंदी में नहीं देखते, बल्कि अपनी भाषा में देखते है.




अब यदि आप बिना चीन में रिलीज़ हुए कलेक्शन की बात कर रहे है तो केजीएफ़ चैप्टर २, आर आर आर आर का उल्लेख क्यों नहीं कर रहे? यह दोनों फिल्में भी अभी चीन में प्रदर्शित नहीं हो पाई है. हो सकता है, चीन में आर आर आर और केजीएफ़ चैप्टर २ का कलेक्शन इतना अधिक हो जाए कि पठान मुंह दिखाने लायक न रह जाए. तब ऐसा कुतर्क देने की क्या आवश्यकता है? मुंबई के पत्रकार वास्तविकता पर क्यों लिखते. कल्पना और भविष्यवाणी की मुद्रा में हमेशा क्यों रहते है ?




सबसे बड़ी बात ! पठान ने चाहे जो कीर्तिमान बनाये हों, इतना तय है कि यह सारे कीर्तिमान पठान से पहले दंगल, बाहुबली २, केजीफे चैप्टर २ और आर आर आर कर चुकी है. बादशाह वह होता हो, जो पहली बार कारनामा करता है. बाद वाले तो उसका रास्ता तय करते है. इस दृष्टि से पठान १००० करोड़ वाली पांचवी भारतीय फिल्म है.




#Dangal #RRRMovie #KGFChapter2 #Pathaan #RRRMovie

No comments:

Post a Comment