Wednesday 15 February 2023

वेब सीरीज Taaj Divided By Blood में शेख सलीम चिस्ती Dharmendra

 


राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्माता अभिमन्यु सिंह की सीरीज ताज डिवाइडेड बाय ब्लड में, अभिनेता धर्मेद्र सूफी संत शेख सलीम चिस्ती की भूमिका कर रहे है. यह वही संत है, जिनके पास मुग़ल बादशाह अकबर अपने लिए संतान माँगने के लिए नंगे पाँव जाता है. सलीम चिस्ती के आशीर्वाद से सलीम उर्फ़ जहाँगीर जैसा ऐयाश जन्मा था. जाहांगीर के बाद, मुग़ल साम्राज्य का पतन होना प्रारंभ हो गया था.




अपनी इस भूमिका के विषय में धर्मेन्द्र ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए बताया. ट्वीट के साथ अपलोड चित्र में धर्मेन्द्र लम्बी दाढी, पगड़ी और सूफी वेशभूषा में पहचाने नहीं जा रहे. उन्होंने लिखा- दोस्तों, मैं फिल्म ताज में एक सूफी संत शेख सलीम चिस्ती की भूमिका कर रहा हूँ. यह भूमिका छोटी मगर महत्वपूर्ण है. आपकी शुभकामनाओं की आवशयकता है.




१८ एपिसोड्स की सीरीज ताज में धर्मेन्द्र की भूमिका छोटी मगर महत्वपूर्ण बताई जा रही है. सीरीज में नसीरुद्दीन शाह (अकबर). अदिति राव हैदरी (अनारकली), संध्या मृदुल (जोधा बाई), असीम गुलाटी (सलीम), पंकज सारस्वत (अबुल फज़ल), ताहा शाह बदुषा (मुराद), शुभम कुमार मेहरा (दान्याल), दिगंबर प्रसाद (मान सिंह), सुबोध भावे (बीरबल), दीपराज राणा (महाराणा प्रताप). सुहानी जुनेजा (अरजुमंद बानो), आदि अकबर कालीन चरित्रों को निभाते दिखाई देंगे.




यह सीरीज, छः सीजन में फैली हुई है. इस सीरीज में मुग़ल साम्राज्य के शीर्ष पर पहुँचाने से लेकर आतंरिक कलह और खूंरेंजी के बाद, मुग़ल साम्राज्य के पतन की दास्ताँ दिखाई जायेगी. इस सीरीज में वह सब कुछ होगा, जो डिजिटल परदे पर दर्शक देखना चाहेंगे. अनारकली की भूमिका में अदिति राव हैदरी को देखते हुए, यह समझा जा सकता है कि सलीम अनारकली के रोमांस को विशेष महत्त्व दिया गया होगा.




सूचनाओं के अनुसार, ताज डिवाइडेड बाय ब्लड के पहले सीजन के  निर्देशन का दायित्व विभु पुरी, रोन स्कल्पेलो और प्रशांत सिंह को सौंपा गया है. यह तीनों ६-६ कड़ियों का निर्देशन करेंगे. ताज को विलियम बोर्थविक, क्रिस्टोफर बुतेरा और साइमन फँतौजो की तिकड़ी ने लिखा है. आशा की जा सकती है कि सीरीज में मुगलों का अनावश्यक महिमामंडन नहीं किया गया होगा.




यह शो जी५ से स्ट्रीम होगा.

No comments:

Post a Comment